HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

Jharkhand News: झारखंडी संस्कृति और सभ्यता के झलक के साथ थ्रोबॉल प्रतियोगिता प्रारंभ

रांची: Jharkhand News: झारखण्ड संस्कृति एवं सभ्यता की झलक के साथ नेशनल थ्रोबॉल प्रतियोगिता का शानदार आगाज किया गया।

27 से 29 दिसम्बर तीन दिवसीय राष्ट्रीय थ्रोबॉल नेशनल गेम प्रतियोगिता का उद्धघाटन राज्य के वित्त सह खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

आज के ऐतिहासिक उद्धघाटन कार्यक्रम में डॉ देवशरण भगत,डा राजेश गुप्ता छोटू, आलोक कुमार दूबे, श्रीमती विजेता वर्मा,लाल किशोर नाथ शाहदेव,भरत काशी,थ्रोबॉल एसोशिएशन के राष्ट्रीय महासचिव रमन साहनी, निदेशक थ्रोबॉल इंटरनेशनल फेडरेशन योगेश पांडे, भारतीय थ्रोबॉल संघ श्री प्रकाश सिंह परिहार,समाजसेवी देवल सहाय मुख्य रूप से उपस्थित थे।

• Jharkhand News: खिलाड़ियों को नियोजन सरकार के प्राथमिकता में होना ही चाहिए– डॉ. रामेश्वर उरांव

उद्धघाटन भाषण करते हुए डा रामेश्वर उरांव ने देशभर से आए हुए खिलाड़ियों,मैनेजर, राष्ट्रीय पदाधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि जिस प्रकार डिग्री हासिल करने वालों को नियोजन और रोजगार प्राप्त होते हैं उसी प्रकार सरकार ऐसी खेल नीति बनाये कि खिलाड़ियों को भी प्राथमिकताओं के तौर पर नौकरी मिल सके। डिग्री हासिल करने वाले बच्चों की तरह खिलाड़ियों को भी सरकारी एवं प्राइवेट नौकरियां मिलनी ही चाहिए,खिलाड़ी अपना पूरा समय खेल में बिताने के बाद आखिर कहां जाएंगे।

उन्होंने कहा कि थ्रोबॉल को अब तक सरकार की ओर से मान्यता नहीं मिला है हमारी कोशिश होगी कि जल्द से जल्द मान्यता मिले। डा उरांव ने कहा हमारे साथ उदय हुआ राज्य छत्तीसगढ़ में अगर थ्रोबॉल को मान्यता मिल सकता है तो झारखंड भी इसमें पीछे नहीं रहेगा, उन्होंने मुख्यमंत्री से खेल को प्रोत्साहित करने एवं थ्रोबॉल के खिलाड़ियों को उत्साहित करने का भी आग्रह किया।

• Jharkhand News: खिलाड़ी होते हैं अनुशासन प्रिय नेतृत्वकर्ता, समाज को ऐसे नेतृत्वकर्ताओं की आवश्यकता है– सुदेश महतो

झारखण्ड सरकार के पूर्व उपमुख्यमंत्री व वर्तमान में विधायक सुदेश कुमार महतो ने देशभर से आए हुए खिलाड़ियों का अभिनन्दन करते हुए कहा खेल खिलाड़ियों के लिए खेलगांव की तरह मुलभूत संरचना देश के किसी कोने में नहीं है,इसका इस्तेमाल होते रहना चाहिए। उन्होंने कहा खेल और खिलाड़ी अनुशासन प्रिय और नेतृत्वकर्ता होते हैं। उन्होंने खिलाड़ियों को आह्वान किया कि देश को आपके नेतृत्व की जरूरत है,अपने प्रदेश,जिला एवं मोहल्ला का नाम रौशन कीजिए।

झारखण्ड स्टेट थ्रोबॉल एसोशिएशन के अध्यक्ष डाॅ राजेश गुप्ता छोटू ने स्वागत भाषण करते हुए भारतीय थ्रोबॉल संघ को झारखण्ड पर भरोसा और विश्वास जताने के लिए राज्य की जनता की ओर से आभार प्रकट किया। उद्धघाटन समारोह का संचालन मुख्य सहयोगी लाल किशोर नाथ शाहदेव एवं उपाध्यक्ष गौतम सिंह ने संयुक्त रुप से किया।

Jharkhand News: सभी राज्य के बच्चों ने अपने अपने झंडे एवं बैनर के साथ मार्च पास्ट किया एवं सलामी दी

इसके पूर्व छऊ नृत्य एवं झारखण्ड के संस्कृति के अनुरूप गीत संगीत के साथ रंगारंग उद्धघाटन हुआ।सभी राज्य के बच्चों ने अपने अपने झंडे एवं बैनर के साथ मार्च पास्ट किया एवं सलामी दी। भारतीय थ्रोबॉल एसोशिएशन के महासचिव रमन साहनी ने डा रामेश्वर उरांव एवं सुदेश महतो को मोमेंटो एवं अंग वस्त्र भेंट किया।

झारखण्ड एवं पश्चिम बंगाल के बीच प्रदर्शनी मैच भी आयोजित किया गया । रिपोर्ट लिखे जाने तक पुरुष वर्ग में हरियाणा, पंजाब और आंध्रप्रदेश ने अपने लीग चरण के मैच क्रमशः 25-10, 25-15, 25-10, 25-10, 25-11, 25-12 से अपने मैच जीत लिए थे।

तीन दिवसीय नेशनल गेम प्रतियोगिता के आयोजक डा राजेश गुप्ता छोटू, आलोक कुमार दूबे, विजेता वर्मा,लाल किशोर नाथ शाहदेव, गौतम कुमार सिंह, सुनील चक्रवर्ती, नगीना कुमार,जमील अंसारी,सोनू सिंह, अभिषेक साहू,संजीत यादव, नगीना कुमार, जमील अंसारी, देवव्रत कुमार, सोनू सिंह, नीरज वर्मा, नीतीश सिंह, राहुल पांडे, अंशुतोश कुमार, अमित कुमार, अनुराग कुमार, संजय मंडल, सतीश कुमार, प्रशांत पाठक, अभिषेक शुक्ला की महत्वपूर्ण भूमिका हो रही है।

Jharkhand News: इस ऐतिहासिक आयोजन ने पूरे राज्य को गौरवान्वित किया है: आलोक दूबे

आयोजन सचिव आलोक दूबे ने कहा कि नेशनल गेम में कई चुनौतियां और परेशानियां भी आईं लेकिन इस ऐतिहासिक आयोजन ने पूरे राज्य को गौरवान्वित किया है।इन तीन दिनों में हमारी कोशिश होगी कि देशभर से आते बच्चे झारखण्ड के गौरवशाली परंपरा, आतिथ्य, मेजबानी का संदेश लेकर जाएं।

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: Love Jihad: झारखंड की आदिवासी महिला को प्रेमी और उसके परिवार ने मार डाला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button