BiharHeadlinesPoliticsStatesTrending

Bihar News: बिहार के 5 शहर देश के सबसे प्रदूषित शहर, बेगूसराय चार्ट में सबसे ऊपर

Patna: Bihar News: बिहार में बिगड़ती वायु गुणवत्ता चिंता का कारण बन गई है क्योंकि राज्य जहरीली हवा को सुधारने के अपने प्रयासों में संघर्ष कर रहा है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी दैनिक बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को बेगूसराय, सीवान, बेतिया, बक्सर और मोतिहारी क्रमशः 457, 439, 434, 418 और 402 के “गंभीर” एक्यूआई के साथ देश के सबसे प्रदूषित शहर थे। CPCB) सोमवार को शाम 4 बजे, जो पिछले 24 घंटों का औसत है।

दरभंगा में दोपहर 1 बजे 410 के एक्यूआई के साथ “गंभीर” दिन देखा गया, जिसके बाद निगरानी स्टेशन में कुछ तकनीकी खराबी आ गई। “गंभीर” दिन स्वस्थ लोगों को प्रभावित कर सकते हैं और मौजूदा बीमारियों वाले लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

Bihar News: रविवार को पटना में प्रदूषण का स्तर 351 दर्ज किया गया था

पटना का एक्यूआई भी सोमवार को 364 पर “बहुत खराब” श्रेणी के निचले सिरे पर पहुंच गया है। रविवार को पटना में प्रदूषण का स्तर 351 दर्ज किया गया था। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सभी निगरानी स्टेशनों का एक्यूआई “बहुत खराब” क्षेत्र में दर्ज किया गया था, जो लंबे समय तक संपर्क में रहने पर लोगों को सांस की बीमारी का कारण बन सकता है। बीआईटी-मेसरा ने एसके मेमोरियल हॉल, प्लैनेटेरियम (372), इको पार्क (360), पटना सिटी (351) और डीआरएम कार्यालय-खगौल (332) में 394 की अधिकतम एक्यूआई देखी, इसके बाद 378 के करीब।

शहर में पीएम2.5 (2.5 माइक्रोन से कम पार्टिकुलेट मैटर) की औसत सांद्रता पिछले 24 घंटों में 155 से 175 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर (जी/एम3) तक तेजी से बढ़ी है, जो दी गई अनुशंसित सीमा से 11.7 गुना अधिक थी। डब्ल्यूएचओ द्वारा। सोमवार को पीएम 10 (10 माइक्रॉन से कम पार्टिकुलेट मैटर) 274 ग्राम/घन मीटर दर्ज किया गया।

Bihar News: जिलों में खेत में आग लगने की घटनाओं में तेजी से वृद्धि दिखाई

विशेषज्ञों के अनुसार, जलवायु की स्थिति, जैसे तापमान में गिरावट, थर्मल इन्वर्जन का गठन और नमी की घुसपैठ के साथ-साथ भौगोलिक कारण जैसे जलोढ़ मिट्टी और अधिक मानवजनित गतिविधियां और वाहन उत्सर्जन जहरीली हवा के कारण हो सकते हैं। नासा की नवीनतम छवि ने पड़ोसी उत्तर प्रदेश के उत्तर बिहार और राज्य के दक्षिण-पश्चिम शहरों के करीब के जिलों में खेत में आग लगने की घटनाओं में तेजी से वृद्धि दिखाई थी। बक्सर और रोहतास में भी जलने का नजारा दिखा।

Bihar News: बीएसपीसीबी मंगलवार को बढ़ते वायु प्रदूषण के पीछे के विभिन्न कारकों पर चर्चा करेगा

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के जनसंपर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार ने कहा कि राज्य में जहरीली हवा के पीछे जलवायु परिस्थितियों सहित कई कारक हो सकते हैं। उन्होंने कहा, “राज्य में लगभग 40% वायु प्रदूषण पड़ोसी राज्यों के विभिन्न रूपों में होता है, जिसमें पराली जलाना भी शामिल है। बीएसपीसीबी मंगलवार को बढ़ते वायु प्रदूषण के पीछे के विभिन्न कारकों पर चर्चा करेगा।”

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार (सीयूएसबी) के पर्यावरण विज्ञान विभाग के प्रोफेसर प्रधान पार्थ सारथी ने कहा, ‘बिहार में हवा शांत है, जिससे प्रदूषक पर्यावरण में फंस जाते हैं। उच्च है, कोई इसके लिए स्थिर वातावरण और थर्मल उलटा दोष दे सकता है,” उन्होंने कहा।

 

 

 

 

 

यह भी पढे: 27% ओबीसी, 28% एसटी, 12% एससी आरक्षण झारखंड विधानसभा में पारित

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button