HeadlinesInternationalTrending

इजराइल ने Hizbullah चीफ हसन नसरल्लाह की हत्या का दावा किया

इजराइल डिफेंस फोर्स (IDF) ने हाल ही में Hizbullah चीफ हसन नसरल्लाह की मौत को लेकर एक बड़ा दावा किया है। IDF के अनुसार, बेरूत में किए गए एक हवाई हमले में नसरल्लाह की मृत्यु हो गई है।

इस हमले में न केवल नसरल्लाह बल्कि उसकी बेटी और उसका भाई हाशिम भी मारे गए हैं। यह घटना शुक्रवार की देर रात हुई जब इजराइली सेना ने हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर एक व्यापक हमला किया था।

Hizbullah: बेरूत में इजराइली हवाई हमले में नसरल्लाह, उसकी बेटी और भाई मारे गए

इस हमले के बाद इजराइली सेना के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हलेवी ने स्पष्ट चेतावनी दी कि जो भी इजराइल या उसके नागरिकों को धमकाने की कोशिश करेगा, उसे इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। हलेवी ने कहा कि इजराइल के पास ऐसे टूल्स और रणनीतियाँ हैं जिससे वह अपने दुश्मनों तक पहुँच सकता है, चाहे वे कहीं भी हों।

हसन नसरल्लाह की मौत से हिजबुल्लाह को बड़ा झटका लगा है, क्योंकि वह लंबे समय से इस संगठन का चेहरा और उसकी ताकत का प्रतीक रहा है। नसरल्लाह की हत्या के बाद, इजराइल ने दुनिया को यह संदेश दिया है कि वह अपनी सुरक्षा और नागरिकों की रक्षा के लिए किसी भी हद तक जा सकता है।

IDF ने Hizbullah के मुख्यालय पर हमला कर कई शीर्ष कमांडरों को मार गिराया

इजराइल डिफेंस फोर्स (IDF) ने हाल ही में हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह के साथ-साथ संगठन के अन्य शीर्ष कमांडरों के मारे जाने का दावा किया है। आईडीएफ के अनुसार, नसरल्लाह उस समय निशाने पर आए जब वह बेरूत के दाहिया इलाके में हिजबुल्लाह के अंडरग्राउंड मुख्यालय में मौजूद थे। इजराइली सेना ने इस मुख्यालय पर हमला करते हुए कई बंकर-बस्टर बमों का इस्तेमाल किया, जिससे न केवल हिजबुल्लाह के मुख्यालय को तबाह कर दिया गया, बल्कि वहां मौजूद सभी आतंकवादी भी मारे गए।

IDF ने बताया कि यह हमला तब हुआ जब हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर इजराइली नागरिकों के खिलाफ आतंकी साजिशों में लगे हुए थे। इजराइली सेना ने हिजबुल्लाह के खिलाफ 60 से अधिक बंकर-रॉकेट दागे, जिससे लेबनान के कई इलाकों में तबाही मच गई। हमले में हिजबुल्लाह का मुख्यालय पूरी तरह से नष्ट हो गया, और अंदर मौजूद कोई भी व्यक्ति जिंदा नहीं बचा।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इजराइल द्वारा बेरूत हमले में नसरल्लाह के मारे जाने का दावा किए जाने के बाद से ही नसरल्लाह से संपर्क टूट गया था। हिजबुल्लाह के इस नेता का जन्म 31 अगस्त 1960 को बेरूत के बुर्ज हम्मूद इलाके में हुआ था। नसरल्लाह महज 22 साल की उम्र में हिजबुल्लाह में शामिल हुआ और 1992 में संगठन का नेतृत्व संभाला। उनके नेतृत्व में हिजबुल्लाह ने अपनी लोकप्रियता में बड़ा इजाफा किया। 64 वर्ष की आयु में, नसरल्लाह लेबनान में एक प्रमुख नेता के रूप में उभरे थे, लेकिन उनकी मृत्यु ने संगठन को एक बड़ा झटका दिया है।

 

 

 

यह भी पढ़े: Jharkhand में 1.76 लाख किसानों के 400 करोड़ कर्ज माफ: सीएम सोरेन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button