UncategorizedHeadlinesJharkhandNationalPoliticsStatesTrending

‘भाजपा अब आडवाणी के समय से भी अधिक सांप्रदायिक’: Lalu Yadav

बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री के रूप में, यादव ने 1990 में लालकृष्ण आडवाणी की राम रथ यात्रा को रोक दिया था, और भाजपा नेता को अयोध्या पहुंचने से पहले बिहार में गिरफ्तार करवा दिया था।

नई दिल्ली: Lalu Yadav: Lal Krishna Advani के समय से ही भारतीय जनता पार्टी की “सांप्रदायिकता” “तीव्र” हो गई है।

हिंदू देवता को समर्पित नए अयोध्या मंदिर में राम लला की मूर्ति के निर्धारित प्रतिष्ठा समारोह से दो दिन पहले शनिवार को एक ईमेल साक्षात्कार में आडवाणी, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने बताया।

lalu yadav

यह यादव ही थे, जिन्होंने बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री के रूप में, 1990 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता को अयोध्या पहुंचने से पहले बिहार में गिरफ्तार करवाकर आडवाणी की राम रथ यात्रा को रोक दिया था। विवादित स्थल जहां बाबरी मस्जिद थी, वहां मंदिर बनाने की अपनी पार्टी की मांग पर दबाव बनाने के लिए आडवाणी ने गुजरात के सोमनाथ से अयोध्या तक यात्रा शुरू की थी।

आडवाणी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में से कौन अधिक जिम्मेदार है: Lalu Yadav

शनिवार को यादव ने कहा, ’90 के दशक से बीजेपी का सांप्रदायिक चरित्र तेज हो गया है. यह तो आडवाणी के समय ही शुरू हुआ था, अब तो और भी तीव्र हो गया है।” हालांकि, यह पूछे जाने पर कि राम मंदिर निर्माण के लिए आडवाणी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में से कौन अधिक जिम्मेदार है, यादव ने कहा कि उनके अनुसार, दोनों के बीच कोई अंतर नहीं है।

“ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो कम या ज्यादा जिम्मेदार हो। बाबरी विध्वंस के लिए वे सभी समान रूप से जिम्मेदार हैं, ”उन्होंने कहा। “मेरे लिए, मोदी और आडवाणी के बीच कोई अंतर नहीं है – मैंने उन सभी के खिलाफ लड़ाई लड़ी है जिन्होंने विभाजनकारी राजनीति की है।”

42 वर्षीय नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री, जिन्होंने 1989 के भागलपुर दंगों के बाद मुस्लिम-यादव गठबंधन बनाया था, यादव को मीडिया ने तुरंत ही आडवाणी के राम रथ के खिलाफ खड़े होने के लिए धर्मनिरपेक्षता के पोस्टर-ब्वॉय के रूप में उछाल दिया था। यात्रा.

मैं 1990 में सांप्रदायिकता के खिलाफ था, मैं अब भी वैसा ही हूं: Lalu Yadav

चूँकि पिछले कुछ दशकों में राजनीतिक गठबंधन और पुनर्संरेखण बदल गए हैं, खासकर बिहार में, यादव ने अपने भाजपा विरोधी, धर्मनिरपेक्ष रुख को बरकरार रखा है। “मैं 1990 में सांप्रदायिकता के खिलाफ था, मैं अब भी वैसा ही हूं। सांप्रदायिकता के खिलाफ मेरी राजनीतिक लड़ाई नहीं बदली है,” उन्होंने कहा।

इसके अलावा, उनका मानना ​​है कि इस साल के लोकसभा चुनावों से पहले अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक का चुनावों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, और इसके आसपास के उत्साह को भारत की धर्मनिरपेक्ष सर्वसम्मति से बदलाव के रूप में नहीं पढ़ा जाना चाहिए। “यह केवल सांप्रदायिक राजनीति है। भारत वही है जो पहले हुआ करता था। इसका [राम मंदिर] कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा,” उन्होंने कहा।

वह कांग्रेस के इस रुख से भी दृढ़ता से सहमत हैं कि मंदिर का अभिषेक भाजपा-राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का मामला है, जिसका आस्था और धार्मिकता से कोई लेना-देना नहीं है, और स्पष्ट किया कि राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना की विपक्ष की मांग कोई चुनावी मुद्दा नहीं है। ये पार्टियाँ.

‘राम या आस्था से कोई लेना-देना नहीं’: Lalu Yadav

“मैं कांग्रेस से पूरी तरह सहमत हूं कि यह (राम मंदिर अभिषेक) भाजपा-आरएसएस का मामला है। हम सभी राम आस्तिक हैं, लेकिन मंदिर का अभिषेक पूरी तरह से राजनीतिक है।’ इसका राम या आस्था से कोई लेना-देना नहीं है. लोग इसे देख सकेंगे, इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, ”बिहार के पूर्व सीएम ने कहा।

यह पूछे जाने पर कि क्या विपक्ष असमंजस की स्थिति में है कि भाजपा की हिंदुत्व राजनीति का जवाब कैसे दिया जाए, यादव ने कहा, “भ्रम केवल मीडिया में है। सभी धर्मनिरपेक्ष दल एकजुट हैं और लड़ने का एकमात्र तरीका एकजुट रहना और लोगों के हित के लिए लड़ना है।”

जाति सर्वेक्षण का चुनावों से कोई लेना-देना नहीं है: Lalu Yadav

नवंबर में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हुए विधानसभा चुनावों में विपक्ष के जाति सर्वेक्षण के मुद्दे पर कोई असर नहीं होने पर, यादव ने कहा कि जाति सर्वेक्षण का चुनावों से कोई लेना-देना नहीं है।

बिहार द्वारा पिछले साल राज्य में जाति सर्वेक्षण के नतीजे सार्वजनिक किए जाने के बाद से विपक्षी दल राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना की मांग कर रहे हैं।

lalu yadav

“सामाजिक न्याय के लिए हमारी लड़ाई मंडल [देश के पिछड़े वर्गों की पहचान करने के लिए आयोग] के बाद से जारी है, इसलिए हमारे लिए जाति सर्वेक्षण कोई चुनावी मुद्दा नहीं है। लोगों का सशक्तिकरण किसी एक या दो चुनावों से जुड़ा नहीं है, यह एक दीर्घकालिक लड़ाई है, ”उन्होंने कहा।

नीतीश और तेजस्वी लोगों की भावनाओं से खेलकर वोट नहीं मांग रहे हैं: Lalu Yadav

यादव ने कहा: “बिहार में हमारी सरकार ने लाखों लोगों को रोजगार दिया है। नीतीश कुमार (बिहार के मुख्यमंत्री) और तेजस्वी यादव (लालू के बेटे और बिहार के उपमुख्यमंत्री) बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। लेकिन वे असमानता और बेरोजगारी के वास्तविक मुद्दों को संबोधित करने के लिए ऐसा कर रहे हैं। भाजपा के विपरीत, नीतीश और तेजस्वी लोगों की भावनाओं से खेलकर वोट नहीं मांग रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: Bihar के बाद, आंध्र प्रदेश सरकार ने 10 दिवसीय जातीय जनगणना शुरू की

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button