HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

उत्कृष्ट कार्य करने वाले मुखिया होंगे सम्मानित: Himanshu Shekhar

झारखण्ड राज्य खाद्य आयोग के स्थापना दिवस के अवसर पर किया जाएगा सम्मानित

Ranchi: Himanshu Shekhar: आगामी 09 दिसम्बर, झारखण्ड राज्य खाद्य आयोग के स्थापना दिवस के अवसर पर झारखंड राज्य के सभी जिलों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के सफल क्रियान्वयन और निगरानी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मुखिया को सम्मानित किया जाएगा।

उक्त जानकारी आज खाद्य आयोग के अध्यक्ष, श्री हिमांशु शेखर चौधरी ने आयोग कार्यालय के सभा कक्ष में आयोजित बैठक में दी। उन्होंने बताया कि जिलों के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार हेतु मुखियाओं के चयन हेतु मापदण्ड निर्धारित किए जाएंगे।

खाद्य आयोग ने राज्य के सभी जिलों के मुखिया को सम्मानित करने का निर्णय लिया : Himanshu Shekhar

श्री चौधरी ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 से आच्छादित योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन और उसके बेहतर निगरानी में मुखिया की अहम भूमिका है। राज्य के सभी मुखिया को अपने दायित्वों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से ही खाद्य आयोग ने राज्य के सभी जिलों के मुखिया को सम्मानित करने का निर्णय लिया है।

Himanshu Shekhar

प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहने वाले मुखिया का चयन किया जाना है: Himanshu Shekhar

बैठक में विस्तृत विचार विमर्श के उपरांत उत्कृष्ट कार्य करने वाले मुखिया के चयन के लिए कुल-08 मापदण्ड तय किये गये। इन मापदंडों के आधार पर ही जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहने वाले मुखिया का चयन किया जाना है। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि अक्टूबर, 2022 से सितम्बर, 2023 के बीच की अवधि में मुखिया द्वारा किये गये कार्यों के आधार पर जिला स्तरीय चयन समिति उत्कृष्ट तीन मुखिया का चयन करेंगे।

Himanshu Shekhar

बैठक में यह भी तय किया गया कि मुखिया को सम्मानित करने हेतु निर्धारित मापदण्ड के आधार पर अंक प्रदान करने हेतु सभी जिलों में एक चयन समिति का गठन किया जाएगा। चयन समिति के अध्यक्ष, अपर समाहर्त्ता-सह-जिला शिकायत निवारण पदाधिकारी होंगे। जबकि जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला जन सूचना पदाधिकारी, इनके अलावे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से सम्बन्धित योजनाओं में कार्य करने वाले दो प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता, जिनका मनोनयन सम्बन्धित जिला के उपायुक्त द्वारा किया जाएगा, सदस्य होंगे।

मुखिया की सूची 15 नवंबर, 2023 तक: Himanshu Shekhar

श्री चौधरी ने कहा कि सभी जिलों के उपायुक्त को यह निर्देश दिया जाए कि वे चयन की प्रक्रिया पूरी कर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर आने वाले मुखिया की सूची 15 नवंबर, 2023 तक आयोग को उपलब्ध करा दें।

Himanshu Shekhar

बैठक में खाद्य आयोग आयोग की सदस्या श्रीमती शबनम परवीन, सदस्य सचिव श्री संजय कुमार, आयोग के पूर्व सदस्य श्री उपेन्द्र नारायण उराँव, श्री रामकरन रंजन, सर्वोच्च न्यायालय के आयुक्त के पूर्व राज्य सलाहकार श्री बलराम, पूर्व कुलपति, विनोवा भावे विश्वविद्यालय हजारीबाग श्री रमेश शरण सहित प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

 

 

 

 

यह भी पढ़े: 35 से घटकर 24फ़ीसदी हुआ आदिवासी समाज: Babulal Marandi

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button