BiharHeadlinesNationalPoliticsStatesTrending

दस लाख पदों पर रोजगार बहाल करेगा शिक्षा विभाग : शिक्षा मंत्री Chandrashekhar

Patna: शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर (Chandrashekhar) ने 20 शिक्षकों और शिक्षकों को राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया। संबंधित शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह, अंगवस्त्र और 15,000 रुपये के चेक से पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर शिक्षक कल्याण कोष में अधिकतम राशि जमा करने वाले तीन जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इनके अलावा मुंगेर जिले के मध्य विद्यालय हवेली खगरागपुर में पदस्थापित शारीरिक शिक्षक चंदन कुमार को शरीर वस्त्र, प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। उन्हें बर्मिंघम में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों की प्रतियोगिता में लैन बॉल में रजत पदक विजेता होने के लिए यह विशिष्ट पुरस्कार दिया गया था।

Chandrashekhar: स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 10 लाख नौकरियों की घोषणा की है

शिक्षक उम्मीदवारों से धैर्य रखने की अपील करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 10 लाख नौकरियों की घोषणा की है. नौकरी में शिक्षा विभाग की बड़ी भागीदारी रहेगी। सरकार सभी विभागों में रोजगार सृजन और रोजगार सृजन पर तेजी से काम कर रही है। इससे पहले शिक्षा मंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का उद्घाटन किया और गुरु वंदना से अपने भाषण की शुरुआत की।

Chandrashekhar का केंद्र पर आरोप, समग्र शिक्षा की राशि रोकी

समर्थक। चंद्रशेखर ने केंद्र सरकार पर राज्यों का हिस्सा देने में देरी करने और विकास कार्यों में बाधा डालने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में समग्र शिक्षा समेत अन्य योजनाओं की राशि रोक दी गई है. इससे शिक्षा संबंधी योजनाओं के क्रियान्वयन में बाधा आ रही है। उन्होंने केंद्र को आगाह किया कि अगर भारत को सोने की चिड़िया बनना है तो बच्चों की पढ़ाई में बाधा न डालें. उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के पास 51 हजार करोड़ का बजट है, जिसमें से 40-41 हजार करोड़ रुपये वेतन पर खर्च किए जाते हैं.

Chandrashekhar: बच्चों को सिखाई जाएगी सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जीवनी

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने शिक्षकों से महान शिक्षाविद् और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन से प्रेरणा लेने की अपील की. उन्होंने कहा कि बच्चों को सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जीवनी सिखाई जाएगी। उन्होंने राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डालकर शिक्षकों और छात्रों को प्रेरित किया। कहा कि आज यहां जो बच्चे बैठे हैं, वे आने वाले समय में बिहार और देश का भविष्य होंगे.

Chandrashekhar: शिक्षकों के नाम जो राज्य पुरस्कार से सम्मानित

कैमूर के शिक्षक अनिल कुमार व धीरज कुमार, दरभंगा के रवि रोशन कुमार व चंद्रमोहन पोद्दार, अररिया के अजय कुमार व युगेश झा, औरंगाबाद के सुमंत कुमार, मधुबनी की डॉ मीनाक्षी कुमारी, अरवल, गया की डॉ. ज्योति कुमार ने प्राप्त किया. राज्य पुरस्कार। विवेक कुमार, समस्तीपुर के अखिलेश कुमार, सीतामढ़ी के शशिकांत कर्ण, रहमत यास्मीन और नुसरत जहां, बगहा के शिक्षक, नवादा की श्वेता सिन्हा, भोजपुर की आशा पांडे, पश्चिम चंपारण की मैरी एडलिन, सीवान की डॉ शोभा कुमारी, सीवान की सुरभि रानी किशनजज की बांका जूही कुमारी।

Chandrashekhar: राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित दो शिक्षक

दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पटना जिले के खुसरूपुर की शिक्षिका निशि कुमारी और सुपौल जिले के त्रिवेणीगंज के शिक्षक सौरव सुमन को सम्मानित किया.

Chandrashekhar: सम्मानित किए गए जिले के डीईओ

प्रथम पुरस्कार नालंदा के केशव प्रसाद, द्वितीय पुरस्कार पटना के अमित कुमार और तृतीय पुरस्कार पश्चिम चंपारण के रजनीकांत को दिया गया और भी लोगो को सम्मानित किया गया

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: Bihar में भाजपा और जदयू में पार्टी के नामों के फुल फॉर्म को लेकर झगड़ा तेज!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button