HeadlinesTechnologyTrending

Netflix Tricks: VPN से स्थान बदल कर कैसे नेटफ्लिक्स के असीमित कंटेंट पा सकते हैं

Ranchi: नेटफ्लिक्स (Netflix Tricks) दुनिया भर में विभिन्न प्रकार की सामग्री पेश करने के लिए जाना जाता है। 190 से अधिक देशों में उपलब्ध, कंटेंट स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म विभिन्न क्षेत्रों के लिए अलग-अलग लाइब्रेरी प्रदान करता है।

यदि आप भारत में हैं, लेकिन अमेरिका की यात्रा कर चुके हैं, तो आपको चुनने के लिए एक अलग लाइब्रेरी दिखाई देगा।आमतौर पर यह अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग शो के साथ लाइसेंसिंग डील्स के कारण होता है। यदि एक शो एक क्षेत्र में एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध है, तो यह उसी क्षेत्र में दूसरे प्लेटफार्म पर उपलब्ध नहीं हो सकता है।

हालाँकि, आप वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क(VPN) के द्वारा इनमें से किसी भी लाइब्रेरी तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं। संक्षेप में, वीपीएन दर्शक को खुद को उस देश में स्थानांतरित करने की अनुमति देगा जहां संबंधित शो या फिल्म देखने के लिए उपलब्ध है। आप यूएस, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जापान आदि जैसे स्थानों के लाइब्रेरी तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।

एक वीपीएन आपके वास्तविक स्थान को छुपाकर, आपकी गोपनीयता और सुरक्षा को बनाए रखते हुए एक अलग देश में कंप्यूटर के माध्यम से इंटरनेट सेवा को फिर से शुरू करता है। आपको अच्छी गति, स्ट्रीमिंग प्रदर्शन और अपना स्थान बदलने के लिए एक अच्छा वीपीएन चुनने की आवश्यकता है। नॉर्डवीपीएन शीर्ष अनुशंसित वीपीएन में से एक है।

Netflix Tricks: वीपीएन के माध्यम से अपना नेटफ्लिक्स स्थान कैसे बदलें

 

यहां वे स्टेप्स दिए गए हैं जो आप अपना नेटफ्लिक्स का स्थान(Location) बदलने के लिए उठा सकते हैं:सुनिश्चित करें कि आपकी नेटफ्लिक्स सदस्यता (Subscription) अप-टू-डेट है

  1. अपनी पसंद का वीपीएन इंस्टॉल और सेट करें
  2. अब कंप्यूटर को पसंदीदा देश में स्थित वीपीएन सर्वर से जोड़ने के लिए वीपीएन सॉफ्टवेयर का उपयोग करें
  3. अब वेब ब्राउजर में नेटफ्लिक्स खोलें और अपने अकाउंट में लॉग इन करें
  4. अब, नेटफ्लिक्स आपके वीपीएन के अनुसार आपके स्थान का पता लगाएगा और आपको उसी के अनुसार लाइब्रेरी दिखाएगा।

ध्यान दें, कि अपने वास्तविक स्थान को दरकिनार करने के लिए वीपीएन का उपयोग करना नेटफ्लिक्स के नियमों और शर्तों का उल्लंघन है। इसके परिणामस्वरूप आपका नेटफ्लिक्स खाता बैन भी हो सकता है।

वीपीएन को बंद करने और अपने स्थान पर लाइब्रेरी तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, आपको अपने वीपीएन प्रदाता या नेटवर्क व्यवस्थापक से संपर्क करना होगा।

 

 

 

 

यह भी पढ़े: सैफअली खान, रितिक रोशन अभिनीत फिल्म इंडस्ट्री के लिए होगी लाइफ़सेवर?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button