CrimeInternationalNational

Cyber Crime: भारतीय शिक्षा क्षेत्र साइबर हमले की चपेट में

भारत में साइबर खतरों के 58 प्रतिशत मामले

Ranchi: COVID-19 के बाद से वर्क फ्रॉम होम के साथ-साथ ऑनलाइन कक्षाओं में भी काफी वृद्धि हुई है। स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थानों ने पिछले दो सालों से ऑनलाइन क्लास की पेशकश की है। हालांकि इससे साइबर अटैक (Cyber Crime) का खतरा भी बढ़ गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका, ब्रिटेन, इंडोनेशिया और ब्राजील के साथ-साथ भारत के शैक्षणिक संस्थानों पर भी बड़ा साइबर हमला हो सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना काल में शिक्षा क्षेत्र के डिजिटलीकरण से ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म काफी हद तक बढ़ गए हैं। ये प्लेटफॉर्म साइबर अपराधियों का मुख्य निशाना हैं। “साइबर थ्रेट टार्गेटिंग ग्लोबल एजुकेशन सेक्टर” नाम से प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 के पहले तीन महीनों में वैश्विक शिक्षा क्षेत्र में साइबर खतरों के मामलों में 2021 की तुलना में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

डिजिटल जोखिम प्रबंधन और खतरे के अनुसंधान में विशेषज्ञता वाली सिंगापुर स्थित कंपनी CloudSEK ने रिपोर्ट तैयार की। डार्क एंड डीप वेब से, रिपोर्ट ने साइबर खतरों, डेटा लीक और ब्रांड खतरों सहित हजारों स्रोतों से परामर्श किया।

Cyber Crime: भारत में साइबर खतरों के 58 प्रतिशत मामले

एक रिपोर्ट में पाया गया कि पिछले वर्ष एशिया और प्रशांत क्षेत्र में पाए गए साइबर खतरों में से 58 प्रतिशत में भारतीय और भारतीय शिक्षा संस्थान और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शामिल थे। दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया है, जहां सिर्फ 10 फीसदी साइबर खतरों को ही संस्थानों में देखा गया है. कई भारतीय विश्वविद्यालय और कॉलेज हैं, जिनमें BYJU, IIM कोझीकोड और तमिलनाडु DTE शामिल हैं।

जब वैश्विक साइबर खतरों की बात आती है, तो अमेरिका साइबर अपराधियों का दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्य है, जहां साइबर हमलों के 19 मामले दर्ज किए गए हैं। अमेरिकी संस्थानों में हार्वर्ड विश्वविद्यालय और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय आदि शामिल हैं। एपीआई त्रुटियों के मामले भी शामिल हैं, जिन्हें ओपन ऑनलाइन कोर्स प्रदाता कौरेरा द्वारा देखा गया है।

CloudSEK के प्रिंसिपल थ्रेट रिसर्चर दर्शीत आशारा के अनुसार, वैश्विक शिक्षा और प्रशिक्षण बाजार 2025 तक 7.3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। डिजिटल पैठ में वृद्धि के कारण शिक्षा प्रौद्योगिकी का बाजार भी लगातार विकास का अनुभव कर रहा है। ऐसे में यह बाजार भी साइबर अपराधियों के निशाने पर आ गया है.

 

 

 

यह भी पढ़े: नगर विकास सचिव को ST कमीशन की नोटिस, 7 दिनों में जवाब; जानें क्या है मामला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button