HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

Jharkhand News: ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं के सफल क्रियान्वयन को लेकर ग्रामीण विकास सचिव श्री चंद्रशेखर ने की सभी उप विकास आयुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक

लंबित योजनाओं की कार्य योजना बना कर ससमय पूर्ण कराएं- सचिव

रांची। Jharkhand: ग्रामीण विकास विभाग के सचिव श्री चंद्रशेखर की अध्यक्षता में ग्रामीण विकास विभाग सभागार में ग्रामीण विकास की योजनाओं की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की गई ।

बैठक में सचिव श्री चंद्रशेखर ने कहा कि मनरेगा योजना नहीं है, बल्कि यह ग्रामीणों के रोजगार सृजन का सशक्त माध्यम है।इस दौरान उन्होंने सभी उप विकास आयुक्तों को मनरेगा कार्य की पूरी तरह से निगरानी करते हुए मनरेगा से संचालित योजनाएं धरातल पर दिखाई दें, इसे सुनिश्चित करने को लेकर निर्देशित किया। बैठक में मनरेगा से संचालित योजनाओं को लेकर अन्य कई महत्वपूर्ण निर्देश उप विकास आयुक्तों को दिए गए।

Jharkhand News: ससमय लक्ष्य पूरा करें, नहीं मिलनी चाहिए शिकायत-सचिव

सचिव, ग्रामीण विकास श्री चंद्रशेखर ने कहा कि ग्रामीण विकास की योजनाओं में उप विकास आयुक्त का महत्वपूर्ण रोल है। लक्ष्य पूरा करने पर ध्यान दें, लेकिन शिकायतें नहीं मिलनी चाहिए।
अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत 75 तालाबों का जीर्णाेद्धार/निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए सचिव ने ससमय कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त रूर्बन मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, जेएसएलपीएएस और जलछाजन की भी समीक्षा की गई।

Jharkhand News: मानव दिवस सृजन में आवश्यक प्रगति का निर्देश

बैठक के दौरान सचिव श्री चंद्रशेखर ने मनरेगा अंतर्गत मानव दिवस सृजन में आवश्यक प्रगति का भी निर्देश दिया। उन्होंने सभी डीडीसी को मानव दिवस सृजन में प्रगति लाने को कहा। साथ ही सचिव ने सभी संबंधित डीडीसी को निर्देशित किया कि योजनाबद्घ तरीके से एक समुचित कार्य प्रारूप तैयार कर जल्द से जल्द सभी योजनाओं को पूर्ण करने की दिशा में कार्य करें। मनरेगा योजनांतर्गत सक्रिय मजदूरों का शत-प्रतिशत आधार सीडिंग कराने का निर्देश दिया। उन्होंने पूर्व की लंबित योजनाओं का अवलोकन कर प्राथमिकता के आधार पर उन्हें पूर्ण कराने का निर्देश दिया।

Jharkhand News: लंबित योजनाओं को कार्य योजना बना कर ससमय करें पूर्ण

मनरेगा आयुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी के द्वारा लंबित योजनाओं की जानकारी लेते हुए कार्ययोजना बना कर सभी उप विकास आयुक्तों को उसे अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

Jharkhand News: वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना की पूर्णता में तेजी लाने का निर्देश

बैठक के दौरान मनरेगा आयुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने पोटो हो खेल विकास योजना में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने निर्धारित समय सीमा में स्थानीय श्रमिकों द्वारा निर्माण कराने का निर्देश दिया। साथ ही शौचालय एवं चेंजिंग रूम के निर्माण के साथ पानी की समुचित व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया। गिरीडीह, कोडरमा, पाकुड़ एवं सिमडेगा जिला में खेल मैदान निर्माण पूर्ण नहीं होने पर संबंधित डीडीसी को मनरेगा आयुक्त द्वारा निर्देश देते हुए जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूर्ण कराने को कहा गया।

Jharkhand

Jharkhand News: कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर सफल रूप प्रदान करना हमारी प्राथमिकता– मनरेगा आयुक्त

इसी क्रम में मनरेगा आयुक्त द्वारा विभिन्न योजनाओं से जुड़े पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि किये जा रहे सभी कार्यों का धरातल पर उचित अनुश्रवण/पर्यवेक्षण आवश्यक है। उन्होंने सभी प्रखंड के वरीय पदाधिकारियों एवं प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को सभी एक्टिव साईट व मनरेगा के तहत किये जा रहे कार्यों का निरन्तर अनुश्रवण करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि आमजनों के हित के लिए संचालित इन कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर सफल बनाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। इसके लिए सभी अधिकारियों को सक्रिय रूप से प्रयासरत रहने हेतु निर्देश दिए गए।

Jharkhand News: 30 जुलाई तक बिरसा हरित ग्राम के तहत गड्डा भराई का कार्य पूर्ण करने का दिया निर्देश

मनरेगा आयुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने सभी उप विकास आयुक्तों को निर्देशित किया कि 30 जुलाई तक बिरसा हरित ग्राम के तहत गड्ठों की भराई कार्य पूर्ण करें एवं बिरसा हरित ग्राम के तहत जो भी लक्ष्य मिले हैं, उसे ससमय पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

 

Jharkhand News: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में ये थे शामिल

ग्रामीण विकास योजना की प्रगति की समीक्षात्मक बैठक को लेकर ग्रामीण विकास विभाग के सचिव श्री चंद्रशेखर की अध्यक्षता में राज्य के तमाम उप विकास आयुक्त संग संपन्न वीडियो कांफ्रेंसिंग में श्रीमती राजेश्वरी बी मनरेगा आयुक्त, सीईओ जेएसएलपीस श्री सूरज कुमार, संयुक्त सचिव ग्रामीण विकास विभाग श्री अवध नारायण व अन्य शामिल थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: भागलपुर में भीषण Bomb Blast, एक की मृत्यु, तीन घायल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button