BiharHeadlinesPoliticsStatesTrending

Land For Jobs Scam: 5 घण्टे बाद सीबीआई निकली राबड़ी आवास से

Patna: Land For Jobs Scam: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक टीम आज, 6 मार्च को बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर पहुंची। सीबीआई की टीम ने नौकरियों के लिए जमीन घोटाले के सिलसिले में राबड़ी देवी के घर का दौरा किया।

बिहार के पूर्व सीएम के आवास पर जब सीबीआई की टीम पहुंची तो बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी कार्यक्रम स्थल पर मौजूद थे।

Land For Jobs Scam: सीबीआई की टीम तारीख से पहले ही राबड़ी के आवास पर पहुंच गई

इससे पहले राउज एवेन्यू कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी और उनकी बेटी मीसा भारती को निर्देश जारी किए थे. सीबीआई द्वारा दायर चार्जशीट के आधार पर अदालत ने उन्हें 15 मार्च को पेश होने को कहा था. हालांकि, सीबीआई की टीम तारीख से पहले ही राबड़ी के आवास पर पहुंच गई.

सीबीआई ने नौकरी घोटाले के लिए जमीन को लेकर लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की और उसी के लिए चार्जशीट पेश की।

Land For Jobs Scam: “लैंड फॉर जॉब” घोटाला क्या है?

लालू प्रसाद यादव 2004 से 2009 के बीच केंद्रीय रेल मंत्री थे। आरोप लगाया गया है कि रेलवे में नौकरी देने के लिए जमीन और प्लॉट लिए गए।

सीबीआई ने अपनी जांच में कहा है कि विभिन्न रेलवे जोन में ग्रुप डी के पदों पर नौकरी के लिए जमीन ली गई थी। जमीन का अधिग्रहण मौजूदा सर्किल रेट से भी कम कीमत पर किया गया था, बाजार दर से काफी कम कीमत पर।

जमीन लालू प्रसाद यादव के परिवार के सदस्यों और एक कंपनी एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर पंजीकृत थी, जिसे बाद में प्रसाद के परिवार के सदस्यों ने ले लिया।

Land for Jobs Scam: भर्तियों के लिए कोई विज्ञापन या कोई सार्वजनिक नोटिस जारी नहीं किया गया था

सीबीआई ने यह भी आरोप लगाया है कि रेलवे में उक्त भर्तियों के लिए कोई विज्ञापन या कोई सार्वजनिक नोटिस जारी नहीं किया गया था। इसके अलावा, पटना के निवासियों को मुंबई, जबलपुर, कोलकाता और जयपुर में स्थित विभिन्न क्षेत्रीय रेलवे में स्थानापन्न के रूप में नियुक्त किया गया था। इसके अलावा, स्थानापन्नों की नियुक्ति के लिए उचित प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया और बाद में उनकी सेवाओं को भी नियमित कर दिया गया।

राबड़ी देवी ने बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में तीन बार सेवा की, जो अब तक कार्यालय संभालने वाली पहली और एकमात्र महिला हैं। वह बिहार विधान परिषद की सदस्य हैं।

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: राज्य को तेज गति से विकास देने वाला यह बजट है: Rajesh Thakur

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button