HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

JMM-Congress सरकार को झटका, Ramgarh Bypoll में भाजपा सहयोगी आजसू की जीत

Ranchi: Ramgarh Bypoll: झारखंड में सत्तारूढ़ झामुमो-कांग्रेस गठबंधन को गुरुवार को झटका लगा, वह ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन पार्टी (AJSU) से रामगढ़ विधानसभा सीट उपचुनाव हार गया।

कांग्रेस के कब्जे वाली इस सीट पर बीजेपी समर्थित आजसू उम्मीदवार सुनीता चौधरी ने 21,970 वोटों से जीत हासिल की. 27 फरवरी को हुए उपचुनाव में 67.96% से अधिक मतदान हुआ, जिसमें 18 में से 14 उम्मीदवार निर्दलीय थे। सुनीता चौधरी को 50.67% वोट मिले, जबकि झामुमो और राजद के समर्थन वाले कांग्रेस के बजरंग महतो को 41.05% वोट मिले।

Ramgarh Bypoll: झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन की उपचुनाव में यह पहली हार है

सत्ता में आने के बाद झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन की उपचुनाव में यह पहली हार है। इसके बाद से हुए सभी चार उपचुनावों में इसने जीत हासिल की थी। 2016 के एक मामले में दोषी ठहराए जाने और पांच महीने की कैद के बाद कांग्रेस विधायक ममता देवी की अयोग्यता के बाद रामगढ़ उपचुनाव की आवश्यकता थी।

कांग्रेस ने ममता के पति बजरंग महतो को मैदान में उतारा था, और उनके लिए “सहानुभूति वोट” का समर्थन कर रही थी।

AJSU उम्मीदवार चौधरी पार्टी के गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी की पत्नी हैं। बाद में रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र जीतते रहे, जब तक कि वे एक सांसद के रूप में आगे नहीं बढ़े और यह सीट कांग्रेस की ममता देवी के पास चली गई। कांग्रेस सूत्रों ने गुरुवार को चौधरी की जीत का श्रेय सीट पर उनके पति की पकड़ को दिया।

Ramgarh Bypoll: Hemant Soren खुद अपने स्वामित्व वाले खनन पट्टे को लेकर सवालों के घेरे में हैं

यह जीत हेमंत सोरेन सरकार के खिलाफ भाजपा के अभियान को एक नई गति देगी, जो साहिबगंज जिले में 1,000 करोड़ रुपये के अवैध खनन के दबाव में है। सोरेन खुद अपने स्वामित्व वाले खनन पट्टे को लेकर सवालों के घेरे में हैं।

82 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में, एक मनोनीत विधायक सहित, झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन में अब 48 विधायक (झामुमो 30, कांग्रेस 17 और राजद 1), और भाजपा समूह 29 (भाजपा 26 और आजसू 3) हैं।

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: क्या है Jharkhand सरकार का स्थानीय निति को लेकर प्लान?

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button