HeadlinesInternationalPoliticsTrending

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री Rishi Sunak ने कई मंत्रियों को किया बर्खास्त

New Delhi: ब्रिटेन के नए पीएम Rishi Sunak अपनी नियुक्ति के 1 घंटे के अंदर ही एक्शन में नजर आए। सूत्रों की माने तो, ऋषि ने अपने नए मंत्रिमंडल की घोषणा करने से पहले पीएम लिज ट्रस की मंत्रियों की टीम के कई सदस्यों को इस्तीफा देने को कहा।

मंगलवार को प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स 3 से मुलाकात की। किंग चार्ल्स ने ऋषि सुनक को ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। अभी तक कुल 4 मंत्रियों को पद छोड़ने के लिए कहा जा चुका है। सूत्रों ने कहा कि इन में व्यापार सचिव जैकब रीस-मोग, न्याय सचिव ब्रेंडन लुईस, विकास मंत्री विकी फोर्ड और कार्य और पेंशन सचिव क्लो स्मिथ शामिल है। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपने कैबिनेट का भी एलान कर दिया है।

Rishi Sunak की कैबिनेट में इनको मिली जगह

पीएम के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल ट्वीट किया गया कि डोमिनिक राब को उप प्रधानमंत्री और न्याय सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। पिछले सप्ताह उन्होंने सुना के लिए अपना समर्थन देने का वादा किया था। राब ने कहा था वह बोरिस जॉनसन को प्रधानमंत्री के रूप में वापस नहीं चाहते हैं। वहीं सुएला ब्रेवरमैन ने इंग्लैंड की गृह मंत्री के रूप में वापसी की है। इसके पूर्व उन्होंने इसी पद से लिज ट्रस की कैबिनेट में इस्तीफा दे दिया था। जेरेमी हंट, जिन्होंने क्वासी क्वाटेग का स्थान लिया है, वह मित्र मंत्री के रूप में बने रहेंगे।

Rishi Sunak: साइमन हार्ट बनी मुख्य सचेतक

साइमन हार्ट को वेंडी मॉर्टन के स्थान पर नए मुख्य सचेतक के रूप में नियुक्त किया गया है। 2010 में हार्ट ने कामार्थन वेस्ट और साउथ पेम्ब्रोसकशायर के सांसद है और 2019 से 2022 के बीच उन्होंने वेल्स के राज्य सचिव के रूप में काम किया है। इसके पूर्व वह कैबिनेट ऑफिस में जूनियर मिनिस्टर का कार्य कर चुके हैं। 2016 में उन्होंने जनमत संग्रह में बने रहने का समर्थन किया था।

Rishi Sunak: यह है अन्य नियुक्तियां

डाउनिंग स्ट्रीट का कहना है कि जींस क्लीवरली को एक दफा फिर से विदेश सचिव एवं बेन वाले स्कोर यूनाइटेड किंगडम के रक्षा सचिव के पद में फिर से नियुक्त किया गया है। डाउनिंग स्ट्रीट ने पुष्टि की है की गिलियन कीगन को शिक्षा राज्य सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। पेनी माॅरडाॅन्ट को हाउस ऑफ कॉमंस के नेता के रूप में एक दफा फिर से नियुक्त किया गया है। वाह प्रिवी काउंसिल अधिकारी के पद में फिर से परिषद के नोट अध्यक्ष की भूमिका भी ग्रहण करेंगी।

Rishi Sunak: नदीम जहावी को भी जगह मिली

जैकब रिस-मोग के स्थान ग्रांट शाप्स को नए व्यापार सचिव के पद में नियुक्त किया गया है। नदीम जहावी को बिना किसी पोर्टफोलियो के मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। हॉलीवुड डाउडेन को डची ऑफ लैंकेस्टर का चांसलर नियुक्त किया गया है। मेल स्ट्राइड दो पेंशन एवं कार्य विभाग के सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है।

Rishi Sunak: स्टीव बार्कले स्वास्थ्य सचिव के रूप में नियुक्त

डॉ थेरेस कॉफी को पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मामलों का राज्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। बोरिस जॉनसन के पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ स्टीव बर्कले को स्वास्थ्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। केमी बड़ेनोच को अंतरराष्ट्रीय व्यापार सचिव और महिला व समानता मंत्री के रूप में नियुक्ति दी गई है।

माइकल गोव को लेवलइंग अप, हाउसिंग एंड कम्युनिटीज के लिए राज्य सचिव, अंतर सरकारी संबंध मंत्री नियुक्त किया गया है। मिशेल डॉनएलेन को संस्कृति मीडिया एवं खेल राज्य सचिव कि हेडन हैरिस को उत्तरी आयरलैंड के राज्य सचिव के रूप में फिर से नियुक्त कर दिया गया है। एलिस्टर जैक स्कॉटलैंड के राज्य सचिव बरकरार रहेंगे।

 

 

 

 

यह भी पढ़े: Congress अध्यक्ष पद पर खड़गे निर्वाचित होने पर राजेश ठाकुर, आलमगीर आलम ने बधाई दी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button