BiharHeadlinesPoliticsStatesTrending

Smart Meter: महिलाओं ने की स्मार्ट मीटर लगाने आए बिजली कर्मियों की झाडू से पिटाई

Patna: पटना में हुई इस घटना के बारे में बताया जा रहा है कि लोगों का विरोध इस बात को लेकर था कि स्मार्ट मीटर (Smart Meter) लगने से उनके घरों में बिजली के बिल आ रहे हैं, यही वजह है कि ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में लोग इसका विरोध कर रहे हैं.

गांव क्षेत्र में Smart Meter लगाने जा रहे बिजली कर्मियों को अब झाडू लेकर भगाया जा रहा है

बिहार में बिजली कर्मियों को घर-घर बिजली के स्मार्ट मीटर लगाना महंगा पड़ रहा है. गांव क्षेत्र में स्मार्ट मीटर लगाने जा रहे बिजली कर्मियों को अब झाडू लेकर भगाया जा रहा है. ऐसा ही एक मामला राजधानी पटना के विक्रम थाना क्षेत्र से सामने आया है. बिक्रम थाना क्षेत्र के इमामबाड़ा के पास हुई इस घटना में उपभोक्ताओं और बिजली मिस्त्री के बीच तीखी नोकझोंक हुई. इसके बाद विवाद इतना बढ़ गया कि महिलाओं ने घर से झाडू निकालकर इलेक्ट्रिशियन को भगाना शुरू कर दिया।

यह Smart Meter हजारों रुपये के बिल लाता है

मीटर लगाने आए लोगों ने इसे सरकारी नियम बताया, लेकिन लोगों ने झाडू दिखाकर बिजली मिस्त्रियों को भगाना शुरू कर दिया। बिजली कर्मचारियों को भगाने वाली महिला ने कहा कि हम गरीब हैं और मजदूरी कर जीवन यापन कर रहे हैं और हम सभी नियमित बिजली बिल भी जमा करते हैं, हमने पहले ही सभी घरों में डिजिटल मीटर लगवाए हैं, जिसके अनुसार बिल लेकिन डिजिटल मीटर की गति अधिक है, जो भी हमारे लिए 200-300 रुपये में काम करता है, जबकि यह मीटर हजारों रुपये के बिल के साथ जाता है।

यह सरकार का नियम है, इसलिए घर-घर आना जरूरी है

कई लोगों ने Smart Meter लगवाए हैं लेकिन उन्हें नुकसान हुआ है। ऐसे में हम स्मार्ट मीटर नहीं लगाना चाहते, इसलिए हमने बिजली कर्मियों को मना कर दिया, लेकिन वे लोग जबरन मीटर लगवा रहे थे, इसलिए हमें झाड़ू उठानी पड़ी. स्मार्ट मीटर लगाने वाले ललित रंजन का कहना है कि यह सरकार का नियम है, इसलिए घर-घर आना जरूरी है. जो आवेदन नहीं करेंगे, उनकी पढ़ाई नहीं हो पाएगी। एसडीओ ललित रंजन ने बताया कि बिक्रम के इमामबाड़ा के पास जब लोग मीटर लगाने गए तो लोगों ने हंगामा करना शुरू कर दिया और इसी बीच कुछ स्मार्ट मीटर भी गायब हो गए, जिसके लिए बिक्रम थाने में रिपोर्ट कराई गई है।

 

 

यह भी पढ़े: NIA की बड़ी कार्रवाई, देश विरोधी गतिविधियों से जुड़े मामले में कई जगह छापेमारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button