HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

Jharkhand सबसे अधिक 66.95% वोटिंग हुई सिंहभूम सीट पर, पलामू सीट पर हुई सबसे कम वोटिंग

Ranchi: Jharkhand के आम चुनाव के चौथे चरण में यहाँ 4 लोकसभा सीटों पर भी वोटिंग हुई. अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 3 सीटों सिंहभूम, खूंटी, और लोहरदगा के अलावा, अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित पलामू लोकसभा सीट पर भी वोटिंग हुई.

सबसे ज्यादा मतदान सिंहभूम सीट के मतदाताओं ने किया जहाँ 66.95 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

Jharkhand के पलामू में मतदान में सबसे कम 59.99 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है. इसके बाद सिंहभूम एसटी के बाद खूंटी एसटी लोकसभा सीट पर सबसे अधिक वोटिंग हुई है. यहां 65.82 फीसदी लोगों ने मतदान किया. लोहरदगा में 62.60 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया जबकि पलामू में सबसे कम 59.99 फीसदी लोगों ने वोट डाला. इन 4 लोकसभा सीटों पर सोमवार को शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हो गया है.

Jharkhand News: बूथों पर शाम 5 बजे के बाद भी मतदान के लिए लंबी-लंबी कतारें

मतदाताओं का उत्साह देखते ही बढ़ता जा रहा था. सभी लोकसभा क्षेत्रों में खासकर आदिवासी बहुल इलाकों के मतदाताओं ने आम चुनाव 2024 में अपना सजगता दिखाया. सिंहभूम एसटी लोकसभा सीट के कई बूथों पर शाम 5 बजे के बाद भी मतदान के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं.

Jharkhand News: नक्सलियों के वोट बहिष्कार की लोगों ने नहीं की परवाह

पश्चिमी सिंहभूम में नक्सलियों ने किया था वोट बहिष्कार का आह्वान. मतदान केंद्र की ओर जाने वाले रास्तों में पोस्टर और बैनर लगाए गए थे. पेड़ काटकर सड़क पर गिरा दी गई थी लेकिन मतदाताओं का उत्साह ऐसा था कि उन्होंने इसकी परवाह किए बिना उन पेड़ों को लांघकर मतदान किया और अपनी उंगली पर लोकतंत्र की मजबूती की निशानी नीली स्याही लगवाई.

खूंटी की महिला मतदाताओं में दिखा जबर्दस्त उत्साह. खूंटी लोकसभा क्षेत्र में भी मतदाताओं में जबर्दस्त उत्साह देखा गया. खासकर महिलाओं में आदिवासी वोटर पारंपरिक वेशभूषा में मतदान करने के लिए आए थे. एक मतदाता भगवान बिरसा मुंडा का रूप धरकर वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पहुंचा था. पारंपरिक वेश में पहुंचे मतदाता वहां मौजूद लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बने थे.

लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में भी मतदाताओं का उत्साह चरम पर था

लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में भी चरम पर था वोटर्स का उत्साह. लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में भी मतदाताओं का उत्साह चरम पर था. इस लोकसभा क्षेत्र में एक दुखद घटना यह हुई कि एक वोटर की मौत हो गई और उसकी पत्नी घायल हो गई. दरअसल एक व्यक्ति पत्नी के साथ मतदान करने के लिए बूथ पर पहुंचा था. अधिकारियों ने उसे पहचान पत्र दिखाने को कहा. पहचान पत्र लाने के लिए वह अपने घर गया.

भीषण गर्मी के बीच पलामू में हुआ 59.99 फीसदी मतदान. लौटते समय पिकअप वैन ने उसे कुचल दिया. उसकी पत्नी गंभीर रूप से घायल हो गई. गुमला जिले के कई बूथ पर लोग 10 से 15 किलोमीटर की दूरी पैदल तय करके बूथ तक पहुंचे लोकतंत्र को मजबूत करने में अपना अहम योगदान दिया. इन्होंने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. पलामू में भीषण गर्मी के बीच लोग मतदान करने के लिए घरों से.

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: ED के छापे में मंत्री PS के नौकर के घर मिला 25 करोड़ कैश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button