HeadlinesInternationalNationalTrending

Nepal Earthquake: नेपाल में 3.6 तीव्रता का एक और भूकंप आया

यह शनिवार की देर रात नेपाल में रिक्टर स्केल पर 6.4 तीव्रता के जोरदार भूकंप के बाद आया है

Katmandu: Nepal Earthquake: जबकि नेपाल अभी भी विनाशकारी भूकंप से जूझ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप 157 से अधिक मौतें हुई हैं, 5 नवंबर के शुरुआती घंटों में 3.6 तीव्रता वाले एक और भूकंप ने हिमालयी राष्ट्र को हिला दिया।

भूकंप 04:38:20 (IST) पर आया था नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि काठमांडू के उत्तर-पश्चिम में 10 किमी, 169 किमी की गहराई।

Nepal Earthquake: शनिवार की देर रात नेपाल में रिक्टर स्केल पर 6.4 तीव्रता के जोरदार भूकंप

एनसीएस ने एक्स पर पोस्ट किया, “परिमाण का भूकंप: 3.6, 05-11-2023 को 04:38:20 IST पर आया, अक्षांश: 28.63 और लंबाई: 83.94, गहराई: 10 किमी, स्थान: काठमांडू, नेपाल से 169 किमी उत्तर पश्चिम।” (पूर्व में ट्विटर)। यह शनिवार की देर रात नेपाल में रिक्टर स्केल पर 6.4 तीव्रता के जोरदार भूकंप के बाद आया है। इसके बाद शनिवार दोपहर को 3.3 तीव्रता के अतिरिक्त झटके आए, जिससे प्रभावित आबादी के सामने आने वाली चुनौतियां और बढ़ गईं और क्षेत्र की लचीलेपन की परीक्षा हुई।

Nepal Earthquake

इससे पहले दिन में, नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल ने व्यापक क्षति को स्वीकार करते हुए प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर स्थिति का आकलन किया। जवाब में, सरकार ने हेलीकॉप्टरों के माध्यम से बचाव अभियान चलाने के लिए नेपाल सेना, नेपाली प्रहरी और सशस्त्र पुलिस बल को तैनात किया है। स्वास्थ्य कर्मियों को भी तेजी से तैनात किया जा रहा है, जो आसपास के जिलों से आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति से लैस हैं।

Nepal Earthquake: हजारों घर नष्ट हो गए हैं और हमारी सरकार राहत कार्य में लगी हुई है

“भूकंप प्रभावित क्षेत्र में बहुत नुकसान हुआ है। सैकड़ों लोग घायल हुए हैं, हजारों घर नष्ट हो गए हैं और हमारी सरकार राहत कार्य में लगी हुई है। हमने नेपाली सेना, नेपाली प्रहरी, सशस्त्र पुलिस को तैनात किया है।” नेपाल के पीएम ने कहा, ”फोर्स को सभी घायलों को हेलीकॉप्टर के जरिए बचाव के लिए अस्पताल ले जाने की जिम्मेदारी दी गई है।”

Nepal Earthquake

भारत ने इस चुनौतीपूर्ण अवधि के दौरान समर्थन बढ़ाया है। प्रारंभिक भूकंप के बाद, भारत ने नेपाल में तत्काल सहायता की आवश्यकता वाले भारतीयों के लिए एक आपातकालीन संपर्क नंबर जारी किया। नेपाल में भारतीय दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया, “नेपाल में हाल ही में आए भूकंप के कारण सहायता की आवश्यकता वाले भारतीयों के लिए अलर्ट आपातकालीन संपर्क नंबर: +977-9851316807 एमईए इंडिया।”

Nepal Earthquake

Nepal Earthquake: भारत के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नेपाल में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि और व्यापक क्षति पर गहरा दुख व्यक्त किया। पीएम मोदी ने नेपाल को समर्थन की पेशकश की और हर संभव सहायता देने की भारत की इच्छा व्यक्त की। भूकंप का असर सिर्फ नेपाल तक ही सीमित नहीं रहा है. दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत उत्तर भारत के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: CM के निर्देश पर लापता बिरहोर माता-पिता की दो बेटियों का स्कूल में हुआ नामांकन

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button