HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

झारखण्ड राज्य अपार संभावनाओं वाला प्रदेश है: CP Radhakrishnan

इस राज्य में असीम खेल प्रतिभाएं निहित हैं, जिन्हें प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है

Ranchi: माननीय राज्यपाल श्री CP Radhakrishnan ने कहा कि झारखण्ड राज्य अपार संभावनाओं वाला प्रदेश है। इस राज्य में असीम खेल प्रतिभाएं निहित हैं, जिन्हें प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।

झारखण्ड राज्य वीरों की भूमि है: CP Radhakrishnan

हमारे युवाओं को प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ना चाहिए, उन्हें उत्कृष्टता हासिल करनी होगी, वे यह संकल्प लें कि वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। (If you want to achieve, you can!). उन्होंने कहा कि झारखण्ड राज्य वीरों की भूमि है, यहाँ भगवान बिरसा मुंडा समेत अन्य महान स्वतंत्रता सेनानी हुए। भगवान बिरसा मुंडा जी का जन्म 1875 ई० में हुआ और वे 1900 ई० में 25 वर्ष की अल्पायु में ही देश के लिए संघर्ष करते हुए शहीद हो गये, लेकिन लोगों के हृदय में उनका स्थान सदा बना रहेगा।

यह राज्य महान खिलाड़ी मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा जी की भूमि है: CP Radhakrishnan

उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण के बाद आज मेरा दूसरा कार्यक्रम है, पहला कार्यक्रम धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली में हुआ। उन्होंने कहा कि इस पावन भूमि ने कई ऐसे खिलाड़ी प्रदान किए हैं जिन्होंने अपनी प्रतिभा से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्र का नाम रौशन किया है। यह राज्य महान खिलाड़ी मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा जी की भूमि है। वे उस हॉकी टीम के कप्तान थे जो 1928 के ओलंपिक में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट की दुनिया में बहुत बड़ा नाम अर्जित किया है और अपने खेल से सबको प्रभावित किया।

झारखंड राज्य को ‘लैंड ऑफ आर्चरी’ एवं ‘लैंड ऑफ हॉकी’ कहा जा सकता है: CP Radhakrishnan

उन्होंने निक्की प्रधान, सलीमा टेटे, अरुणा मिश्रा, दीपिका, रूपा रानी तिर्की, लवली चौबे, चंदन कुमार सिंह समेत अन्य खिलाड़ियों का जिक्र करते हुए कहा कि इस राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत खेल प्रतिभा मौजूद हैं, जिन्हें आगे लाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य को ‘लैंड ऑफ आर्चरी’ एवं ‘लैंड ऑफ हॉकी’ कहा जा सकता है। राज्यपाल महोदय आज मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, होटवार, राँची में आयोजित ‘सांसद खेल महोत्सव’ के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

राज्यपाल महोदय ने इस तीन दिवसीय सांसद खेल महोत्सव के आयोजन के लिए लोकसभा सांसद श्री संजय सेठ को बधाई देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं के बीच खेल को आगे बढ़ाने व एक नया अवसर प्रदान करने की दिशा में यह सराहनीय प्रयास है। उन्होंने सांसद खेल महोत्सव में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने इस सांसद खेल महोत्सव में बड़ी संख्या में ग्रामीण पृष्ठभूमि के खिलाड़ियों के भाग लेने पर प्रसन्नता व्यक्त की तथा विश्वास प्रकट करते हुए कहा कि इस तरह के खेल आयोजनों से कई छुपी हुई प्रतिभाएं सामने आएंगे तथा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर राष्ट्र को गौरवान्वित करेंगे।

राज्यपाल महोदय ने प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया: CP Radhakrishnan

माननीय राज्यपाल ने कहा कि सांसद खेल महोत्सव खेल प्रतिभाओं को पहचानने और उन्हें निखारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इस प्रकार की पहल ने खेलों के लिए बेहतर माहौल बनाने का काम किया है। अन्य क्षेत्रों में भी इसका आयोजन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अंतरराष्ट्रीय स्तर की कई सुविधाएं हैं। युवा प्रतिभाओं को संवारने के लिए इन सुविधाओं का पूर्ण उपयोग किया जाना चाहिए।

उन्होंने युवा खिलाड़ियों में निहित प्रतिभा को निखारने के लिए प्रशिक्षण को नितांत आवश्यक बताया। इस अवसर पर राज्यपाल महोदय ने प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया।

झारखंड खेल के क्षेत्र में समृद्ध है: CP Radhakrishnan

उक्त अवसर पर माननीय लोक सभा सांसद श्री संजय सेठ ने स्वागत भाषण करते हुए कहा कि पूरा देश चाहता है कि ओलंपिक, एशियन, कॉमनवेल्थ सहित अन्य अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पदक तालिका में ऊपर आए और अधिक से अधिक पदक अर्जित करें। इसके लिए ग्रामों/टोलों में कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि झारखंड खेल के क्षेत्र में समृद्ध है। इस दिशा में माननीय प्रधानमंत्री जी के आह्वान पर सांसदों द्वारा सांसद खेल महोत्सव का आयोजन कर प्रयास किया गया है।

उन्होंने कहा कि तीन दिनों से चलने वाली इस प्रतियोगिता में लगभग 5000 खिलाड़ियों ने भाग लिया। उन्होंने राज्यपाल महोदय का खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए कार्यक्रम में आने हेतु आभार प्रकट किया। धन्यवाद ज्ञापन पूर्व राज्यसभा सांसद श्री अजय मारू ने किया।

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: क्या है Jharkhand सरकार का स्थानीय निति को लेकर प्लान?

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button