BiharCrimeHeadlinesPoliticsStatesTrending

13-07: BJP leader dies during protest in Patna, पार्टी ने पुलिस लाठीचार्ज को ठहराया जिम्मेदार

Patna: जहानाबाद के एक भाजपा नेता की कथित तौर पर पुलिस लाठीचार्ज के दौरान मौत हो गई, जब वह बिहार सरकार की शिक्षक भर्ती नीति के खिलाफ और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के इस्तीफे के लिए अपनी पार्टी के विरोध मार्च में भाग ले रहे थे।

विधानसभा तक मार्च में शामिल होने के लिए हजारों भाजपा कार्यकर्ता पटना में एकत्र हुए थे, जिन्हें राज्य पुलिस ने रोक दिया।

Patna Lathi Charge: दर्जनों भाजपा नेता और कार्यकर्ता भी घायल हो गए

भाजपा ने पार्टी के जहानाबाद जिले के महासचिव विजय कुमार सिंह (55) के परिवार को 10 लाख रुपये देने की घोषणा की है। विधानसभा जाने के रास्ते में पुलिस बाधाओं को पार करने की कोशिश में सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल और अशोक यादव सहित दर्जनों भाजपा नेता और कार्यकर्ता भी घायल हो गए।

बिहार में शिक्षण नौकरियों के लिए 1.7 लाख रिक्तियों के लिए बड़ी संख्या में शिक्षकों के साथ-साथ आवेदकों द्वारा विरोध प्रदर्शन देखा गया है, राज्य कैबिनेट द्वारा आवेदकों के लिए अधिवास खंड को हटाने के फैसले के बाद, आवेदकों के लिए नौकरियां खुल गईं। देश भर में। भाजपा ने इस विरोध का समर्थन किया है, और गुरुवार के शक्ति प्रदर्शन का उद्देश्य अधिवास खंड को बहाल करने की मांग पर जोर देना था और एक कथित घोटाले में आरोप पत्र दायर होने के बाद तेजस्वी का इस्तीफा भी मांगना था।

Patna BJP Protest
Patna BJP Protest Lathi Charge

पार्टी के कई नेताओं को हिरासत में लिया गया और बाद में शाम को रिहा कर दिया गया। हिरासत में लिए गए लोगों में शामिल भाजपा के राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने सबसे पहले सिंह की मौत की खबर दी।

Patna Lathi Charge: मौत का सही कारण पोस्टमार्टम के बाद ही पता चल सकेगा: पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा

पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (पीएमसीएच) के चिकित्सा अधीक्षक आईएस ठाकुर ने मौत की पुष्टि की। हालाँकि, पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया: “वह (सिंह) छज्जू बाग में बेहोश पाए गए, जो डाक बंगला चौक (जहाँ विरोध और लाठीचार्ज हुआ था) से काफी दूरी पर है। उनके शरीर पर कोई बाहरी चोट नहीं है. मौत का सही कारण पोस्टमार्टम के बाद ही पता चल सकेगा।

सिंह 20 साल से अधिक समय से भाजपा में थे। उनकी पत्नी प्रतिमा देवी ने संवाददाताओं से कहा: “मेरे पति को स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं थी। पुलिस ज्यादती के कारण उसकी मौत हो गयी. हम घटना की उच्च स्तरीय जांच की मांग करते हैं। सिंह मार्च में हिस्सा लेने के लिए 50 से अधिक पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ पटना के लिए रवाना हुए थे।

Patna Lathi Charge: पार्टी पटना पुलिस के खिलाफ मामला दर्ज कराएगी: राम कृपाल यादव

बीजेपी के पाटलिपुत्र सांसद राम कृपाल यादव ने कहा कि पार्टी पटना पुलिस के खिलाफ मामला दर्ज कराएगी और शुक्रवार को विधानसभा से राजभवन तक मार्च निकालेगी.

विपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा ने कहा, “हम पटना प्रशासन के इस कथन पर नहीं जा सकते कि सिंह की मौत लाठीचार्ज के कारण नहीं हुई… एक बार सरकार बदल जाएगी, तो दोषी अधिकारियों को सजा दी जाएगी।”

Patna LATHI Charge
विजय कुमार सिंह

जहां दो दर्जन से अधिक भाजपा कार्यकर्ताओं ने पीएमसीएच और गार्डिनर अस्पताल में इलाज कराया, वहीं करीब 50 भाजपा कार्यकर्ताओं का इलाज भाजपा कार्यालय में निजी डॉक्टरों से कराया गया।

Patna News: यह हमें आपातकाल के दिनों की याद दिलाता है: सम्राट चौधरी

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा, ‘हमारी पार्टी के नेता विजय कुमार सिंह की हत्या पुलिस अत्याचार के कारण हुई है. यह मौत नहीं बल्कि हत्या है।” पार्टी नेता सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा, ‘हमने शांतिपूर्ण मार्च निकाला था और पुलिस लाठीचार्ज के लिए तत्काल कोई उकसावे की कार्रवाई नहीं हुई। यह हमें आपातकाल के दिनों की याद दिलाता है।”

हालांकि, जद (यू) प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि भाजपा नेता की मौत के पीछे का कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही पता चलेगा। बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा, “हमारी सरकार के खिलाफ बीजेपी की शिकायतें सही नहीं हैं क्योंकि हम अब तक तीन लाख नौकरियां दे चुके हैं और अगले दो वर्षों में 10 लाख नौकरियां देने के अपने वादे पर कायम रहेंगे।”

 

 

 

 

यह भी पढ़े: Tejashwi Yadav के इस्तीफे की मांग फिर तेज, क्या Nitish Kumar का ‘सुरक्षित निकास’ प्लान तैयार है?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button