HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

स्वर्णरेखा नदी जल्द होगी शहरी प्रदूषण से मुक्त मंत्री Banna Gupta ने लिया संज्ञान

निकायों से मांगा नदी में गिरने वाले छोटे एवं बड़ो नालों का विवरण

Ranchi: झारखंड सरकार के मंत्री श्री Banna Gupta जी द्वारा जमशेदपुर की लाइफलाइन स्वर्णरेखा नदी के घटते जल स्तर एवं बढ़ते जल प्रदूषण के आलोक में जल संसाधन विभाग के विभागीय मंत्री सह माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी एवं विभागीय सचिव से स्वर्णरेखा नदी के संरक्षण एवं सौंदर्यकरण हेतु विस्तृत चर्चा की गई।

इस अवसर पर मंत्री बन्ना गुप्ता ने जल संसाधन विभाग के मंत्री सह माननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी से आग्रह किया है कि सचिव को निर्देशित कर चांडिल डैम से संतुलित जल प्रवाह छोड़ने का इंतज़ाम किया जाए। जिससे स्वर्णरेखा नदी में जमे गंदे पानी एवं जलकुंभी बह जाएगा एवं जल के प्रदूषण स्तर में तत्काल सुधार आ जाएगा। जमशेदपुर शहर के नालों के पानी का नदी में सीधा संचार होना स्वर्णरेखा नदी के जल प्रदूषण का मुख्य कारण बनता जा रहा है।

साथ ही मंत्री बन्ना गुप्ता ने जल्द एक उच्चस्तरीय बैठक जमशेदपुर उपायुक्त को बुलाने का निर्देशित किया है एवं जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति, मानगो अधिसूचित क्षेत्र समिति एवं टाटा स्टील यूटिलिटी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को स्वर्णरेखा नदी से मिल रहे सभी छोटे एवं बड़े नालों का विवरण उक्त बैठक में प्रस्तुत करने को कहा है।

Banna Gupta News: क्या योजना बनी है एवं क्या बनाने की आवश्कता है?

स्वर्णरेखा नदीं में जमशेदपुर शहर के कई छोटे-बड़े नालों का गंदा पानी जाता है, जिससे नदी प्रदूषित होती है। जिसका संज्ञान लेते हुए उच्चस्तरीय बैठक बुलाई जा रही हैं। बैठक में नदी में गंदा पानी जाने से रोकने के लिए अभी तक कि क्या योजना बनी है एवं क्या बनाने की आवश्कता है पर निकायों एवं टाटा स्टील यूटिलिटी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड का मानक संचालन प्रक्रिया जाना जाएगा। उसके उपरांत जल्द वृहत कार्य योजना बना कर अर्बन डेवलपमेंट डिपार्टमेंट को भेजा जाएगा, ताकि नाले में आने वाले गंदे पानी को नदी में जाने से रोका जा सके।

मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि स्वर्णरेखा नदी और खरकई नदी के दोनों तरफ पेड पौधा बड़े पैमाने पर लगाने के लिए कार्य योजना भी तैयार की जाएगी। जिससे नदी के दोनो तरफ मनोरम स्थल विकसित होगा। जहाँ पर सुबह एवं संध्या समय जमशेदपुर के सभी वरिष्ठ नागरिक शांत क्षण बिता सकें साथ ही प्राकृतिक वातावरण का लाभ भी ले सकें।

लोग नदी के किनारे आने वाले समय में पहुँच कर अच्छे प्राकृतिक वातावरण का लाभ प्राप्त करेंगे: Banna Gupta

मंत्री बन्ना गुप्ता ने आगे कहा कि जमशेदपुर में बड़े पैमाने में आम जनता फ्लैट में निवास करती है, वैसे सभी लोग नदी के किनारे आने वाले समय में पहुँच कर अच्छे प्राकृतिक वातावरण का लाभ प्राप्त करेंगे। जो निकट भविष्य में दिखने लगेगा। इस विषय पर विगत चार महीने से कार्य योजना पर विचार विमर्श की जा रही है। विगत कुछ माह पूर्व दोमुहानी का साफ सफाई तथा नदी में गंदे नाले के पानी को प्राकृतिक विधि से शुद्ध करने के प्रथम प्रयोग को किया गया, जिसमें व्यापक सफलता मिली है। अब नदी को पूर्ण रूप से साफ रखने के कार्य योजना पर कार्य की जा रही है। जो आम जनता को देखने को मिलेगा।

जमशेदपुर के नागरिकों के लिए स्वर्णरेखा नदी एवं खरकई नदी के संगम स्थल दोमुहानी में अन्तरराष्ट्रीय स्तर का गंगा आरती दो बार आयोजित कर आम जनता को आस्था से जोड़कर नदी के प्रति स्वच्छता की प्रतिबद्धता को दर्शाया गया। इस विषय पर सफल कार्य योजना को क्रियान्वित करने के लिए विशेषज्ञों के साथ सलाह भी प्राप्त की जा रही है।

मेरा बचपन और युवावस्था नदी के बीच बीता है: Banna Gupta

मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि मैं गरीब का बेटा हूँ, मेरा बचपन और युवावस्था नदी के बीच बीता है। नदी हमारी माँ समान है, इसे स्वच्छ रखने के लिए कोई कसर नही छोडूंगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: फल फूल रहा झारखंड-बिहार सीमा पर अवैध शराब का धंधा

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button