BiharHeadlinesPoliticsStatesTrending

पटना HC ने राज्य सरकार की Caste Census मामले की जल्द सुनवाई की अर्जी खारिज की

Patna: पटना उच्च न्यायालय ने मंगलवार को जाति सर्वेक्षण (Caste Census) से संबंधित मामले में जल्द सुनवाई के लिए बिहार सरकार के वादी आवेदन (आईए) को खारिज कर दिया।

Caste Census: सुनवाई की अगली तारीख 3 जुलाई तय की थी

उच्च न्यायालय ने 4 मई को राज्य में जाति सर्वेक्षण को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए अपने अंतरिम आदेश में तत्काल प्रभाव से इस कवायद पर रोक लगा दी थी और सुनवाई की अगली तारीख 3 जुलाई तय की थी।

बाद में, राज्य सरकार ने 6 मई को मुख्य न्यायाधीश के विनोद चंद्रन और न्यायमूर्ति मधुरेश प्रसाद की खंडपीठ के समक्ष आईए दाखिल किया, जिसमें कहा गया कि “मामले को जल्द से जल्द निपटाया जाए क्योंकि अंतरिम आदेश में इस मुद्दे पर विस्तार से फैसला किया गया था और उसके बाद कोई सार्थक उद्देश्य पूरा करने के लिए बहुत कुछ नहीं बचा था।

अदालत मंगलवार को आईए को सुनने के लिए तैयार हो गई लेकिन 3 जुलाई की सुनवाई की तारीख पर कायम रही जैसा कि पहले तय किया गया था।

Caste Census: मामले के अंतिम फैसले तक कोई डेटा सार्वजनिक नहीं किया जाएगा

महाधिवक्ता पीके शाही ने दलील दी कि राज्य सरकार को जाति सर्वेक्षण अभ्यास पूरा करने की अनुमति दी जाए, जिसे अदालत के स्थगन आदेश के बाद बीच में ही रोक दिया गया था, जब तक कि मामले के अंतिम फैसले तक कोई डेटा सार्वजनिक नहीं किया जाएगा, अदालत ने हालांकि इसे स्वीकार करने से इनकार कर दिया। दलील।

“हम इस मामले की सुनवाई 3 जुलाई को ही करेंगे। इसे बदलने की कोई जरूरत नहीं है। मुख्य न्यायाधीश ने कहा और याचिका को खारिज करते हुए कहा कि हम राज्य को सर्वेक्षण के साथ आगे बढ़ने की अनुमति नहीं दे सकते हैं, भले ही यह वचन दिया गया हो कि डेटा साझा नहीं किया जाएगा।

Caste Census: रिट याचिका में अंतिम आदेश पारित होने तक डेटा किसी के साथ साझा न किया जाए

उच्च न्यायालय ने गुरुवार को जाति सर्वेक्षण पर रोक लगाते हुए बिहार सरकार को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि पहले से ही एकत्र किए गए डेटा को सुरक्षित रखा जाए और रिट याचिका में अंतिम आदेश पारित होने तक किसी के साथ साझा न किया जाए।

अदालत ने कहा कि “जाति-आधारित सर्वेक्षण एक सर्वेक्षण की आड़ में एक जनगणना है, जिसे करने की शक्ति विशेष रूप से केंद्रीय संसद पर है जिसने जनगणना अधिनियम, 1948 भी लागू किया है”।

“डेटा अखंडता और सुरक्षा का सवाल भी उठाया गया है जिसे राज्य द्वारा अधिक विस्तृत रूप से संबोधित किया जाना है। प्रथम दृष्टया, हमारी राय है कि राज्य के पास जाति-आधारित सर्वेक्षण करने की कोई शक्ति नहीं है, जिस तरह से यह अब बना हुआ है, जो एक जनगणना की राशि होगी, इस प्रकार केंद्रीय संसद की विधायी शक्ति पर अतिक्रमण होगा। ,” यह देखा।

Caste Census: SC ने मामले की जांच करने और मामले को तीन दिनों में निपटाने का निर्देश दिया

यूथ फॉर इक्वैलिटी की एक याचिका पर सुनवाई के दौरान उच्च न्यायालय का स्थगन आदेश आया, जब उच्चतम न्यायालय ने मामले की जांच करने और मामले को तीन दिनों में निपटाने का निर्देश दिया।

शासन ने तत्काल जिलाधिकारियों को न्यायालय के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने का आदेश दिया।

जाति सर्वेक्षण का पहला दौर 7 से 21 जनवरी के बीच आयोजित किया गया था। दूसरा दौर 15 अप्रैल को शुरू हुआ और 15 मई तक चलने वाला था।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: चेन स्नैचरों को संसाद सुशिल सिंह ने पीछा कर पकड़ा , 3 गिरफ्तार, 1 सोने की चेन बरामद

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button