CrimeHeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

ED ने झारखंड की आईएएस अधिकारी Chhavi Ranjan को गिरफ्तार किया

रांची: झारखंड की IAS अधिकारी Chhavi Ranjan को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कथित अवैध भूमि सौदों में उनकी संलिप्तता पर दिन भर चली पूछताछ के बाद गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

10 घंटे की पूछताछ के बाद Chhavi Ranjan को गिरफ्तार कर लिया गया

उन्होंने कहा कि झारखंड कैडर के 2011 बैच के अधिकारी को ईडी की हिरासत में ले लिया गया है। वर्तमान में राज्य के समाज कल्याण विभाग के निदेशक के रूप में कार्यरत रंजन सुबह करीब 10.45 बजे जांच एजेंसी के कार्यालय पहुंचे और 10 घंटे की पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उनसे मिलने वाले उनके वकील अभिषेक कृष्ण गुप्ता ने मीडियाकर्मियों से कहा, “मुझे उनकी गिरफ्तारी की कोई जानकारी नहीं है।”

अधिकारियों ने कहा कि रंजन की पत्नी भी यहां ईडी के क्षेत्रीय कार्यालय पहुंचीं, जबकि सदर अस्पताल से एक मेडिकल टीम उनकी जांच के लिए पहुंची है।

ED

इस बीच, सूत्रों ने कहा कि उन्हें कल अदालत में पेश किया जाएगा और ईडी उनकी रिमांड मांगेगा। सूत्रों ने कहा कि मामले के जांच अधिकारी ने मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत आईएएस अधिकारी का बयान दर्ज किया।

Chhavi Ranjan: अवैध भूमि सौदों में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला

ईडी ने 24 अप्रैल को भी कथित अवैध भूमि सौदों में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में रंजन से लगभग 10 घंटे तक पूछताछ की थी। एजेंसी ने रंजन से 13 अप्रैल को भी संक्षिप्त पूछताछ की थी, जब इस मामले में उनके और झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल में कुछ अन्य के परिसरों में तलाशी ली गई थी।

ईडी ने इससे पहले इन छापेमारी के बाद झारखंड सरकार के एक अधिकारी समेत कुल सात लोगों को गिरफ्तार किया था. केंद्रीय एजेंसी एक दर्जन से अधिक भूमि सौदों पर विचार कर रही है, जिनमें से एक रक्षा भूमि से संबंधित है, जिसमें भू-माफिया, बिचौलियों और नौकरशाहों सहित एक समूह ने कथित रूप से 1932 की शुरुआत से ही जाली कार्यों और दस्तावेजों में “सांठगांठ” की थी।

Chavvi Ranjan: गरीबों और दलितों की जमीनों को हड़प लिया गया

सूत्रों ने कहा था कि इस धोखाधड़ी के तहत गरीबों और दलितों की जमीनों को हड़प लिया गया। पीएमएलए के तहत अपनी जांच शुरू करने के लिए, केंद्रीय एजेंसी ने रांची में नागरिक अधिकारियों द्वारा दर्ज कुछ व्यक्तिगत पहचान दस्तावेजों की जालसाजी की पुलिस प्राथमिकी का संज्ञान लिया था।

सूत्रों के मुताबिक, एजेंसी ने तलाशी के दौरान कई फर्जी मुहरें, जमीन के कागजात और रजिस्ट्री दस्तावेज बरामद किए थे।

Chhavi Ranjan: झारखण्ड में इस तरह का दूसरा मामला

यह दूसरा मामला है जिसमें झारखंड कैडर का कोई आईएएस अधिकारी ईडी की जांच के दायरे में आया है। पिछले साल इसने 2000 बैच की आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था। सिंघल को पिछले साल 11 मई को ईडी ने खूंटी में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के धन के कथित गबन और अन्य संदिग्ध वित्तीय लेनदेन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था।

 

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: बिहार, झारखंड ₹843-करोड़ के पेंशन मुद्दे को निपटाने पर सहमत, बैंक से विवरण मांगा

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button