BiharCrimeHeadlinesPoliticsStatesTrending

Anand Mohan की समय से पूर्व रिहाई पर उमा कृष्णैया के याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 8 मई को सुनवाई

Patna: Anand Mohan: Supreme Court गोपालगंज के तत्कालीन जिलाधिकारी जी कृष्णय्या की 1994 की हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे पूर्व सांसद आनंद मोहन को समय से पहले रिहा करने के बिहार सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर 8 मई को सुनवाई करने पर सहमत हो गया।

Anand Mohan News: मारे गए अधिकारी की विधवा उमा कृष्णैया के वकील ने तत्काल सुनवाई की मांग की

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की पीठ ने कहा कि यह 8 मई को मामले को उठाएगा, जब मारे गए अधिकारी की विधवा उमा कृष्णैया के वकील ने तत्काल सुनवाई की मांग की। बिहार के जेल नियमों में संशोधन के बाद मोहन को 27 अप्रैल को सहरसा जेल से रिहा कर दिया गया था।

Anand Mohan
Supreme Court to hear plea challenging release of MP Anand Mohan Singh on May 8

Anand Mohan News: अदालत द्वारा निर्देशित सख्ती से लागू किया जाना चाहिए और छूट के आवेदन से परे होगा: उमा कृष्णैया

याचिकाकर्ता ने दावा किया है कि गैंगस्टर से राजनेता बने आजीवन कारावास का मतलब जीवन के पूरे प्राकृतिक पाठ्यक्रम के लिए कारावास है और इसे केवल 14 साल तक यांत्रिक रूप से व्याख्यायित नहीं किया जा सकता है। उसने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष अपनी याचिका में कहा, “आजीवन कारावास, जब मृत्युदंड के विकल्प के रूप में दिया जाता है, तो अदालत द्वारा निर्देशित सख्ती से लागू किया जाना चाहिए और छूट के आवेदन से परे होगा।”

कैसे छूटा Anand Mohan?

Anand Mohan का नाम उन 20 से अधिक कैदियों की सूची में शामिल था, जिन्हें इस सप्ताह के शुरू में राज्य के कानून विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना द्वारा मुक्त करने का आदेश दिया गया था, क्योंकि उन्होंने सलाखों के पीछे 14 साल से अधिक समय बिताया था। नीतीश कुमार सरकार द्वारा बिहार जेल नियमावली में 10 अप्रैल को किए गए संशोधन के बाद उनकी सजा में छूट दी गई, जिसके तहत ड्यूटी पर एक लोक सेवक की हत्या में शामिल लोगों की जल्द रिहाई पर प्रतिबंध हटा दिया गया था।

यह, राज्य सरकार के फैसले के आलोचकों का दावा है, मोहन की रिहाई की सुविधा के लिए किया गया था, एक राजपूत बाहुबली, जो भाजपा के खिलाफ अपनी लड़ाई में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले महागठबंधन का वजन बढ़ा सकता था। राजनेताओं सहित कई अन्य लोगों को राज्य के जेल नियमों में संशोधन से लाभ हुआ।

Anand Mohan News: क्या था मामला?

तेलंगाना के रहने वाले कृष्णैया को 1994 में भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला था, जब उनके वाहन ने मुजफ्फरपुर जिले में गैंगस्टर छोटन शुक्ला के अंतिम संस्कार के जुलूस को आगे निकलने की कोशिश की थी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: DM मॉब लिंचिंग मामले में जेल से छूटा बिहार का डॉन Anand Mohan

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button