HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

Adani पावर ने झारखंड में ‘गोड्डा पावर प्लांट’ शुरू किया, बांग्लादेश को बिजली आपूर्ति शुरू की

Ranchi: Adani पावर लिमिटेड ने झारखंड के गोड्डा जिले में अपनी पहली 800 मेगावाट की अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर-उत्पादक इकाई को चालू करने की घोषणा की है और बांग्लादेश को 748 मेगावाट बिजली की आपूर्ति शुरू कर दी है।

गोड्डा पावर प्लांट में दुनिया में उपलब्ध सबसे उन्नत तकनीक की दो इकाइयां शामिल हैं, जो उत्सर्जन और कोयले और पानी की खपत को कम करने के लिए अत्याधुनिक दृष्टिकोण वाली अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल तकनीक है।

Adani गोड्डा पावर प्लांट लंबे समय से भारत-बांग्लादेश संबंधों में एक रणनीतिक संपत्ति है

अडानी पावर लिमिटेड के सीईओ एसबी ख्यालिया ने कहा, “गोड्डा पावर प्लांट लंबे समय से भारत-बांग्लादेश संबंधों में एक रणनीतिक संपत्ति है।”

उन्होंने कहा, “यह भारत और पूरे दक्षिण-पूर्व क्षेत्र में सबसे कुशल और पर्यावरण के अनुकूल थर्मल पावर प्लांट होने के साथ-साथ दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक होगा।”

व्यवसाय ने यह भी कहा कि यह 100% फ्लू गैस डीसल्फराइजेशन (FGD), चयनात्मक उत्प्रेरक कमी (SCR), और शून्य जल निर्वहन के साथ परिचालन शुरू करने वाला देश का पहला बिजली संयंत्र है। FGD और SCR को उत्सर्जन कम करने और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सबसे हालिया पर्यावरण मानकों को पूरा करने के लिए सुविधा में रखा गया है।

Adani जल्द ही अपनी दूसरी 800 मेगावाट इकाई चालू करने के लिए तैयार है

बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (बीपीडीबी) ने नवंबर 2017 में एपीएल की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक अदानी पावर झारखंड लिमिटेड (एपीजेएल) के साथ गोड्डा 2X800 मेगावाट अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल से 1,496 मेगावाट शुद्ध क्षमता बिजली खरीदने के लिए एक दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौते (पीपीए) पर हस्ताक्षर किए। बिजली संयंत्र। भारत में निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बिजली उत्पादक जल्द ही अपनी दूसरी 800 मेगावाट इकाई चालू करने के लिए तैयार है।

बांग्लादेश भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे बड़े तरल ईंधन संचालित बिजली स्टेशनों में से एक का दावा करता है। भारी ईंधन तेल (HFO) आधारित संयंत्रों की स्थापित क्षमता लगभग 6,329 मेगावाट है, जबकि उच्च गति वाले डीजल (HSD) आधारित संयंत्रों की स्थापित क्षमता लगभग 1,290 मेगावाट है, जो कुल 7,600 मेगावाट से अधिक है।

अडानी पावर के पास गुजरात में 40 मेगावाट सौर ऊर्जा सुविधा के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में सात बिजली संयंत्रों के बीच 13,610 मेगावाट की स्थापित थर्मल पावर क्षमता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: प्रख्यात बिचौलिया विशाल चौधरी के ऑफिस मे प्रधान सचिव Arun Ekka फाइलों को निपटाते दिखे

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button