BiharHeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

झारखंड में अब दौड़ लगाएगी Vande Bharat Express, हजारीबाग होते हुए पहुंचेगी पटना

Ranchi: बीते कई दिनों से यह सूचना मिल रही थी कि झारखंड के लिए Vande Bharat Express ट्रेन आरंभ होने वाली है. परंतु उसकी कोई तारीख सामने नहीं आ पा रही थी.

परंतु अब यह इंतजार समाप्त होता दिख रहा है खबर के मुताबिक रांची से पटना के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन इस माह से आरंभ हो जाएगी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक झारखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अप्रैल के आखिरी सप्ताह में शुरू होगी.

Vande Bharat Express हजारीबाग से होते हुए पहुंचेगी पटना

यदि इस फ्रेंड में मिलने वाली सुविधाओं एवं इसकी खासियत की बात की जाए तो वंदे भारत ट्रेन बीआईटी मेसरा, टाटीसिलवे, बरकाकाना एवं हजारीबाग से होते हुए पटना एवं राज्य को कवर करेगी तथा अन्य वंदे भारत ट्रेन की तरह सप्ताह के कुल 6 दिन चलेगी. ज्ञात हो कि इस ट्रेन के लॉन्च होने के पश्चात ये भारत की 15वीं वंदे भारत एक्सप्रेस होगी.

बीते 1 अप्रैल को भोपाल नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन के रूप में भारत की 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ हुआ था.

Vande Bharat Express: 6 घंटे से कम समय में होगी 350 किमी की दूरी तय

यह ट्रेन अपने उद्घाटन के समय 160 किलोमीटर प्रति घंटे की तीव्र रफ्तार को पार करने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस है. आशा है कि पटना रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के रांची जंक्शन से सुबह 7:30 बजे खुलने एवं दोपहर 2:00 बजे पटना रेलवे स्टेशन पहुंच जाएगी जो कुल 350 किलोमीटर की दूरी को 6 घंटे से कम समय में तय करेगी.

वही वापसी में सेमी हाई स्पीड ट्रेन पटना से दिन को 3:30 बजे निकलेगी एवं 6 घंटे में दूरी तय कर रात के 7:30 बजे रांची पहुंच जाएगी.

चालक दल एवं लोको पायलट का प्रशिक्षण आरंभ

बता दें कि यह प्रदेश की प्रथम वंदे भारत ट्रेन होगी. इसके लिए चालक दल के सदस्यों एवं लोको पायलटों को वंदे भारत ट्रेनें चलाने का प्रशिक्षण देना आरंभ हो गया है. सूत्रों के मुताबिक दक्षिण पूर्व रेलवे के अधिकारियों को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने के लिए प्रशिक्षण देने को तैयार रहने को कहा गया है एवं इस ट्रेन का मेंटेनेंस हटिया यार्ड में किया जाएगा.

इसके चलते झारखंड के लोगों का इंतजार अब समाप्त होने वाला है एवं जल्द ही यह झारखंड की जनता वंदे भारत ट्रेन की सुविधा का आनंद उठा पाएगी.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: प्रख्यात बिचौलिया विशाल चौधरी के ऑफिस मे प्रधान सचिव Arun Ekka फाइलों को निपटाते दिखे

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button