HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

Jharkhand में सरकारी नौकरियों के लिए 10वीं-12वीं की बाध्यता हुई खत्म

ad

Ranchi: Jharkhand सरकार ने युवाओं के लिए एक अच्छी खबर दी है. झारखंड में निकलने वाली ग्रेट तीन एवं चार पद के लिए प्रदेश में 10वीं एवं 12वीं पास करने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है.

गुरुवार को झारखंड कैबिनेट में भर्ती नीति 2021 में कुछ संशोधन को मंजूरी दी है.

Jharkhand News: यह है पूरा मामला

असल में झारखंड मंत्रिमंडल ने बीते वर्ष झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा ग्रेड 3 एवं ग्रेड 4 सरकारी नौकरियों के लिए आयोजित परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम एवं रोजगार पात्रता मानदंड में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी जिसे झारखंड उच्च न्यायालय ने रद्द कर दिया था. हाई कोर्ट ने नीति को आर्टिकल 14 का उल्लंघन बताया था. इसके लिए कैबिनेट ने उच्च न्यायालय द्वारा की गई आपत्तियों को मद्देनजर रखते हुए संशोधन किए हैं.

Jharkhand Domicile Policy: पुरानी नीति यह थी

संशोधित नियमों के मुताबिक सामान्य वर्ग के उम्मीदवार जिनके पास प्रदेश की शिक्षा संस्थानों से दसवीं एवं बारहवीं के प्रमाण पत्र है केवल वही परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऐसे शर्तों के अंतर्गत नहीं रखा गया था.सामान्य श्रेणी के लिए पात्रता मानदंड को शांत करने के साथ झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से प्रस्तावित भाषा के पेपर में अंग्रेजी एवं हिंदी को विश्व के में सम्मिलित नहीं करने के सरकार के निर्णय को भी रद्द कर दिया गया था.

Jharkhand Recruitment Policy: झारखंड भर्ती नीति में हुआ संशोधन

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से विज्ञापन ग्रेड 3 एवं 4 पद के लिए मित्रों को प्रदेश से 10वीं एवं 12वीं पास करने के लिए अनिवार्यता को मंत्रिमंडल ने समाप्त कर दिया है. इसमें संस्कृत, अंग्रेजी एवं हिंदी भाषा को सूची में भाषा के रूप में भी जोड़ लिया है जिसे ग्रेड तीन एवं चार की नौकरियों के लिए प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए भाषा माध्यम के तौर पर चुना जा सकता है. गुरुवार को आयोजित की गई कैबिनेट बैठक में कुल 37 प्रस्तावों को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है.

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: क्या है Jharkhand सरकार का स्थानीय निति को लेकर प्लान?

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button