CrimeHeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

झारखंड में 8 Maoists ने किया सरेंडर, पुलिस का दावा, किया जाएगा पुनर्वास

Ranchi: पुलिस ने कहा कि प्रतिबंधित सीपीआई (Maoists) के आठ सदस्यों, जिनमें तीन महिलाएं शामिल हैं, ने बुधवार को रांची में सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, पुलिस ने कहा कि मुख्यधारा में शामिल होने वाले सभी लोगों की उम्र 18 से 22 साल के बीच है।

पुलिस ने उनकी पहचान 21 वर्षीय जयराम बोदरा (21) के रूप में की, जिसके खिलाफ 11 मामले दर्ज हैं; सरिता उर्फ मुंगली, 20, जिसका नाम छह मामलों में है; 21 वर्षीय सोमवारी कुमारी, जिसके दो मामले लंबित हैं; 21 वर्षीय मार्तम अंगारिया, पांच मामलों में नामजद; 18 वर्षीय तुंगीर पूर्ति, एक मामले का सामना कर रही है; पातर कोड़ा, 18, दो मामलों में नामित; और एक युगल, कुसु सिरका, 22, और संजू पूर्ति, 19।

पुलिस ने कहा कि आरोपियों पर हत्या, दंगा, हत्या के प्रयास के अलावा गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत दर्ज मामले भी दर्ज हैं।

झारखंड सरकार ने राज्य को नक्सलियों (Maoists )से मुक्त बनाने की कसम खाई है

आईजी (ऑपरेशंस) अमोल होमकर ने कहा: “झारखंड सरकार ने राज्य को नक्सलियों से मुक्त बनाने की कसम खाई है … आत्मसमर्पण और पुनर्वास नीति का सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। भाकपा (माओवादी) के आंतरिक दमन, भय के माहौल और पुलिस की बढ़ती छापेमारी के कारण नक्सली आत्मसमर्पण कर रहे हैं। इस परिदृश्य में, सीपीआई (माओवादी) की तीन महिला सदस्यों सहित आठ लोगों ने बुधवार को आत्मसमर्पण कर दिया, जिन्होंने सीधे केंद्रीय समिति के सदस्य मिसिर बेसरा के अधीन काम किया।

उन्होंने कहा कि दिन में आत्मसमर्पण करने वालों को माओवादियों को समाज की मुख्यधारा में लाने की सरकारी योजना के तहत उनके पुनर्वास की सुविधा दी जाएगी। उन्हें नीति के तहत व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

भाकपा (Maoists) और अन्य छोटे समूहों के 36 गुर्गों को गिरफ्तार किया

होमकर ने कहा कि 2022 में, झारखंड पुलिस ने भाकपा (माओवादी) और अन्य छोटे समूहों के 36 गुर्गों को गिरफ्तार किया। उन्होंने कहा, “पिछले साल भाकपा (माओवादी) और छोटे समूहों के 12 सदस्यों ने आत्मसमर्पण किया और मुठभेड़ों में 11 मारे गए और 36 को गिरफ्तार किया गया।” कई छापे और मुठभेड़।

पुलिस ने कहा कि झारखंड के विभिन्न हिस्सों में कई सुरक्षा शिविर बनाए गए हैं। पुलिस द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, कुल 44 सुरक्षा शिविर सक्रिय हैं: ट्राई-जंक्शन क्षेत्र में 11, सारंडा-कोल्हान में 11, बूढ़ापहाड़ में नौ, पारसनाथ में छह, चतरा-गया सीमा में चार, तीनकोनिया में एक- पटमदा बंगाल सीमा और दो पोड़ाहाट के जंगलों में।

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: Love Jihad: झारखंड की आदिवासी महिला को प्रेमी और उसके परिवार ने मार डाला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button