HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

Gunj Mahotsav: किसान गोष्ठी का आयोजन, कैंसर से बचाव पर भी व्याख्यान

उन्नत खेती और उत्पादकता के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल करें किसान: डॉ एन सिंह

रांची। Gunj Mahotsav का दूसरा दिन किसानों के नाम रहा। सिल्ली विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों से आए किसानों ने किसान गोष्ठी में हिस्सा लिया।

किसानों को संबोधित करते हुए बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ एन सिंह ने कहा कि उन्नत तरीके से खेती करने से उत्पादकता बढ़ेगी। इसके लिए नई तकनीक को जरूर जानें और इनका सदुपयोग उपयोग करें।

उन्होंने किसानों से कहा कि समय के साथ खेती के तरीके बदल रहे हैं। नई तकनीक और लगातार होते शोध ने उत्पादकता बढाने के मार्ग प्रशस्त किए हैं। किसान उत्पादकता समूह बनाकर सरकार से मिलने वाली योजनाओं का लाभ लें। उत्पादकता समूह को कई तरह की सहायता दी जाती हैं।

इससे पहले किसान गोष्ठी का उद्घाटन गूंज परिवार के संरक्षक स्थानीय विधायक सुदेश कुमार महतो ने दीप जलाकर किया। इस मौके पर 40 प्रगतिशील किसानों और 25 कृषि मित्रों को सम्मानित किया गया। इस गोष्ठी में कृषि विभाग की उपनिदेशक कंचन , जिला परिषद की उपाध्यक्ष वीणा चौधरी प्रमुख जितेंद्र बड़ाईक, उप प्रमुख आरती देवी, अंचलाधिकारी धर्मेंद्र दुबे समेत काफी संख्या में किसान मौजूद थे।

Gunj Mahotsav: कैंसर के रोकथाम एवं बचाव पर डॉ एम तालिकोटी का व्याख्यान

इस दौरान कैंसर के रोकथाम एवं बचाव पर व्याख्यान आयोजित किया गया। दिल्ली से आए कैंसर सर्जन मजीद अहमद तालिकोटि ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि तंबाकू के सेवन से कैंसर होता है। तंबाकू से मुंह, गले एवं पेट के कैंसर पल का खतरा होता है। 40% कैंसर केवल तंबाकू के सेवन से होता है। इसके अलावा शराब और सिगरेट के सेवन से कैंसर के खतरे बढ़ गए हैं।

उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता जरूरी है स्वच्छ व्यक्ति के बीमार पड़ने का खतरा कम होता। इस मौके नेफ्रोलॉजिस्ट डॉक्टर उमा किशोर निधि स्वास्थ्य संबंधी उपयोगी बातों की जानकारी दी।

Gunj Mahotsav: स्वच्छ सिल्ली ग्रीन सिल्ली सेवा शुरू

Gunj Mahotsav के दूसरे दिन विधायक सुदेश कुमार महतो ने स्वच्छ सिल्ली ग्रीन सिल्ली सेवा की शुरुआत की। इसके लिए दो वाहन सिल्ली व्यवसायिक संघ के सदस्यों को सौंपा गया। विधायक ने कहा है कि इसके सफल संचालन के लिए कमेटी बनाई जाएगी। एक सफाई वाहन सिल्ली एवं दूसरा मुरी रेलवे आसपास क्षेत्र के कचरे को कचरे डंप तक ले जाएगा।

Gunj Mahotsav: 11 करोड़ के अस्पताल निर्माण कार्य का शिलान्यास

सिल्ली अस्पताल परिसर में 11 करोड़ का नया भवन बनेगा। विधायक सुदेश कुमार महतो ने भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास किया अस्पताल परिसर में ही डॉक्टर और कर्मचारियों के लिए आवास भी बनाए जाएंगे। इस मौके पर अस्पताल के कई अधिकारी जिला परिषद के उपाध्यक्ष वीणा देवी समेत कई प्रतिनिधि उपस्थित थे।

• दिव्यांगजन जांच शिविर में पहुंचे कई गांवों से लोग

रांची सदर अस्पताल की ओर से लगाए गए दिव्यांगजन जांच शिविर में दूरदराज के गांवों से भी लोग पहुंचे। स्वास्थ्य कर्मियों ने उनकी जांच की। कई लोगों को मौके पर दिव्यांगता प्रमाण पत्र दिए गए। ये लोग अब दिव्यांगों को मिलने वाली सरकारी सुविधाएं पाने के हकदार होंगे।

• मेडिकल हेल्थ कैंप में 5000 लोगों की जांच

Gunj Mahotsav स्थल पर आम लोगों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 18 दिसंबर से ही कई हेल्थ कैंप लगाए गए हैं। अब तक पांच हजार से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई है। ये हेल्थ चेकअप कैंप 20 दिसंबर तक सेवाएं देंगी। कैंप लगाने वाले असस्पतालों में प्रॉमिस हेल्थ हॉस्पिटल रांची, आई हॉस्पिटल रांची, श्री तिरुपति डेंटल क्लिनिक एंड इंप्लांटस सेंटर रांची, सिंगपुर नर्सिंग होम मूरी, सीएचसी सिल्ली, देवी नेत्रालय वजय श्री हेल्थ सेंटर शामिल हैं।

Gunj Mahotsav: सिल्ली हाट में रौनक बढ़ी, जमकर खरीदारी

महोत्सव के दूसरे दिन सिल्ली हाट की रौनक देखते बन रही थी। इस हाट में लगभग सौ स्टॉल लगाए गए हैं। इन स्टॉल में ग्रामीणों की भारी भीड़ जुट रही है। रोजमर्रा के सामानों की दुकानों में लोग जरूरत के सामान खरीदते नजर आए। मीना बाजार एवं झूले में भी महिलाओं और बच्चों ने खूब आनंद लिया.

• कई प्रमुख ब्रांड के स्टॅल भी लगे

सिल्ली हाट में अल्ट्राटेक, टीवीएस, खादी, महिंद्रा, टाटा समेत देश के  कई प्रमुख ब्रांडों के दुकानों समेत एक सौ से ज्यादा स्टाल लगाये गए है. कपड़े, गहने,  साज सज्जा के सामान, खिलौने, टेटू स्टूडियो समेत सभी प्रकार के दुकानें मौजूद हैं.

• भारत दर्शन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

देर शाम राजस्थान बारमेड़ स्टार सोसाइटी की तरफ से आयोजित भारत दर्शन कार्यक्रम में राजस्थान का भव्य, उड़ीसा का डाल माटी, हरियाणा का हरवानी महाराष्ट्र का लाखनी, असम का बिहू, गोवा का गोवा में कश्मीर का रूद्र नृत्य प्रस्तुत कर सिल्ली स्टेडियम में उपस्थित हजारों लोगों का मन मोह लिया।

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: चचेरे भाई की हत्या कर शरीर के अंगों को जंगल मे फ़ेका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button