HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

Dipika Pandey Singh में सिचाई विभाग के सचिव प्रशांत कुमार से मिलकर सिंचाई से संबंधित योजनाओं पर चर्चा की

Ranchi: महागामा विधानसभा क्षेत्र की माननीय लोकप्रिय विधायक श्रीमती दीपिका पांडेय सिंह (Dipika Pandey Singh)के अथक प्रयास से क्षेत्र में खेती के लिए सिचाई की समुचित व्यवस्था के लिए बीते दिन रांची में सिचाई विभाग के सचिव प्रशांत कुमार से मिलकर सिंचाई से संबंधित योजनाओं पर चर्चा की थी ताकि अल्प वर्षा काल में भी किसानों को सिंचाई के लिए संकट का सामना ना करना पड़े।

बताते चलें कि महागामा विधायक श्रीमती दीपिका पांडेय सिंह क्षेत्र से बाहर रहने के बावजूद भी महागामा विधानसभा क्षेत्र की आम जनता के जनहित विकास कार्य योजना रुकी हुई नहीं है।

Dipika Pandey Singh: विधायक की ओर से किसानों के लिए सिंचाई के लिए किया जा रहा प्रयास काबिलेतारीफ हैं

वहीं सोमवार को रांची से सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता जलधर मंडल, अधीक्षण अभियंता जयप्रकाश चौधरी सहित अन्य सिंचाई विभाग की टीम आकर क्षेत्र का सर्वेक्षण किए। जहां महागामा विधानसभा क्षेत्र के बाराहाट मुख्य मार्ग से नहर को जोड़ने के लिए आदेश दिया गया।वहीं सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने कहा मुख्य मार्ग पर पुल चालू हो जाने के लहर को आगे नहर से जोड़ दिया जाएगा।बताते चले कि बाराहाट बिहार सीमा क्षेत्र से सटा हुआ है परंतु विधायक की ओर से किसानों के लिए सिंचाई के लिए किया जा रहा प्रयास काबिलेतारीफ हैं।

वहीं लावाभुजोनी में सिचाई के रुके कार्य को पूरा करने के लिए मुख्य इंजीनियर ने महागामा सिचाई प्रमंडल के अधिकारियों को सख्त आदेश देते हुए कहा 15 दिनों के अंदर खेत के किनारे डांर सरकारी जमीन में है या किसानों की इसकी रिपोर्ट जल्द तैयार करने को कहा।

Dipika Pandey Singh: डैम का निर्माण लघु सिंचाई से होने की प्रबल संभावना हैं

वहीं गोपालपुर गुलरीचक सरकारी खाली पड़े दो भूखंडों में ग्रामीणों ने डैम बनाने की मांग की।किंतु अधिकारियों ने कहा पहाड़ी की ओर से नदी नही रहे के कारण डैम बनाने पर सहमति नही हो पाई वहीं अधिकारियों ने बताया कि यहां डैम का निर्माण लघु सिंचाई से होने की प्रबल संभावना हैं।अधिकारियों ने कहा सिचाई विभाग की ओर से सर्वेक्षण किया जाएगा।

वहीं मुख्य इंजीनियर ने कहा कि महागामा के किसानों के लिए चेकडैम एवम वियर के निर्माण, भौरा बांध से लाइनिग का कार्य, सोनपुर वीयर से लाइनिग का कार्य, सुंदर जलाशय, त्रिवेणी वीयर, आदि से किसानों को पानी की समस्या से निजात दिलाने तथा लावा भुजाइनी एवम अन्य योजनाओ का सर्वेक्षण कराकर विस्तृत कार्य योजना का निर्माण कर महागामा के किसानों के हर खेत मे पानी इसके लिए तेजी से कार्य किया जाएगा।

Dipika Pandey Singh: राजडीह डैम का निर्माण हो जाने से चारों तरफ के क्षेत्रों में सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में होने की सुविधा हो जाएगी

वहीं सिंचाई विभाग के रांची से आए हुए अधिकारियों ने राजडीह पहाड़(हरिपुर बांध, झोलो पहाड़ पकड़िया) का डेंम बनाने हुते सर्वेक्षण किया गया जहां कई नदियां मिलती हैं। वहीं सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राजडीह पहाड़ के समीप डैम का निर्माण किया जाएगा। वहीं ग्रमीणों ने बताया कि राजडीह डैम का निर्माण हो जाने से चारों तरफ के क्षेत्रों में सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में होने की सुविधा हो जाएगी।

सर्वेक्षण के दौरान विधायक प्रतिनिधि के रूप में डब्लू सिंह, कार्यालय प्रभारी विपिन बिहारी सिंह, बबलू सिंह, सामदा हांसदा, प्रमंडल महागामा के कार्यपालक अभियंता उमाशंकर राम, कार्यपालक अभियंता अभिसान तामसोय, सहायक अभियंता धर्मेंद्र कुमार, सहायक अभियंता दीपक लाल, कनीय अभियंता गौरव कुमार, सुमित कुमार, मिहीर कुमार, सत्यदेव पासवान, आलोक कुमार, प्रकाश उराव रामलोचन महतो व अन्य अधिकारी सहित ग्रामीण मौजूद थे।

 

 

 

 

यह भी पढ़े: स्व0 R.P.N Singh की 9वीं पुण्यतिथि कांग्रेस भवन, रॉंची में मनाई गई

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button