SportsHeadlinesInternationalTrending

Paris Olympics 2024: Swapnil Kusale ने कांस्य पदक जीता, भारत की पदक हैट्रिक पूरी की

स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलंपिक में भारत को तीसरा पदक दिलाया, अपने पहले खेलों में कांस्य पदक जीता।

Paris: Swapnil Kusale ने गुरुवार को पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन फाइनल में तीसरा स्थान हासिल करते हुए पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को तीसरा कांस्य पदक दिलाया।

स्वप्निल ने साथी निशानेबाज मनु भाकर और सरबजोत सिंह के साथ मिलकर खेलों में भारत के लिए पदकों की हैट्रिक पूरी की, जबकि निशानेबाजी में भारत का जलवा जारी रहा। यह पहली बार है जब भारत ने ओलंपिक खेलों के एक ही संस्करण में तीन निशानेबाजी पदक जीते हैं।

Swapnil Kusale ने इस श्रेणी में एकमात्र ओलंपिक पदक विजेता बनकर इतिहास रच दिया

भारत ने अपने पदकों की संख्या 3 कर ली है, 28 वर्षीय स्वप्निल, जो एक दिन पहले पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के पहले निशानेबाज बने थे, ने इस श्रेणी में एकमात्र ओलंपिक पदक विजेता बनकर इतिहास रच दिया। हालांकि, इस जीत को और भी मीठा बनाने वाली बात यह है कि उन्होंने यह उपलब्धि अपने पहले ओलंपिक में हासिल की।

​​तीन महीने से भी कम समय पहले स्वप्निल ने पेरिस के लिए टिकट बुक किया था, भोपाल में एमपी स्टेट शूटिंग अकादमी रेंज में आयोजित अंतिम ओलंपिक ट्रायल के बाद उन्हें एक स्थान मिला था।

स्वप्निल ने फाइनल तक पहुंचने से पहले अपने अंदर की कमियों से लड़ाई लड़ी। 28 वर्षीय स्वप्निल बाकू में 2023 शूटिंग विश्व चैंपियनशिप और उसके बाद चीन में एशियाई खेलों में पदक जीतने से चूक गए थे, हर बार उन्हें दिल तोड़ने वाला चौथा स्थान मिला था।

पेरिस ओलंपिक के फाइनल में भी, उन्होंने खुद को इसी तरह की स्थिति में पाया, जहां वे पैक के बीच में थे – घुटने टेकने की घटना के बाद छठे और प्रोन के बाद पांचवें स्थान पर। लेकिन स्टैंडिंग पोजीशन में दृढ़ निश्चयी प्रयास ने स्वप्निल को लगातार रैंक पर चढ़ाया और आखिरकार अपनी पिछली असफलताओं को भुला दिया।

आठ फाइनलिस्टों ने शॉट्स की एक कठिन श्रृंखला का सामना किया, जिसमें घुटने टेकने, प्रोन और स्टैंडिंग पोजीशन में 40 शुरुआती शॉट शामिल थे, इसके बाद स्टैंडिंग पोजीशन में पांच एलिमिनेशन शॉट शामिल थे। कुसाले की शुरुआत चुनौतीपूर्ण रही, उन्होंने 9.6 के अपने पहले शॉट के बाद सातवां स्थान प्राप्त किया, लेकिन 10.4 और 10.3 के बाद के शॉट्स के साथ वापसी करते हुए, 50.8 के स्कोर के साथ अपनी पहली नीलिंग सीरीज़ का समापन किया।

इसने उन्हें छठे स्थान पर बराबरी पर ला दिया, जबकि सर्बियाई लाज़र कोवासेविक 49.7 के स्कोर के साथ पीछे थे। कुसाले पदक स्थानों से एक अंक पीछे थे, क्योंकि वे दूसरी नीलिंग सीरीज़ में आगे बढ़े, उन्होंने इसे 50.9 के थोड़े बेहतर स्कोर के साथ पूरा किया, और कुल 101.7 के साथ अपना छठा स्थान बनाए रखा।

इस स्तर पर, कुसाले अभी भी पदक से एक अंक पीछे थे और नेता, नॉर्वे के जॉन-हरमन हेग से दो अंक पीछे थे, जिन्होंने कुल 103.7 के साथ नेतृत्व किया। कुसाले ने 51.6 के अपने सर्वश्रेष्ठ सीरीज़ स्कोर के साथ नीलिंग पोजीशन पूरी की, जिससे उनका कुल स्कोर 153.3 हो गया, जो तीसरे स्थान पर सेरही कुलिश से केवल 0.6 अंक पीछे और दूसरे स्थान पर लियू युकुन से 0.7 अंक पीछे था।

Swapnil Kusale: फाइनल कैसा रहा

हेग ने 51.6 की एक और ठोस सीरीज के साथ अपनी बढ़त बनाए रखी। जैसे ही प्रतियोगिता प्रोन पोजिशन में चली गई, कुसाले ने उल्लेखनीय स्थिरता का प्रदर्शन किया, अपनी पहली प्रोन सीरीज में तीन 10.5 और दो 10.6 की शूटिंग की, जिसने उन्हें पांचवें स्थान पर पहुंचा दिया, हालांकि वे अभी भी पदक की स्थिति से 0.7 अंक पीछे थे और नेता से 1.8 अंक पीछे थे।

Swapnil Kusale ने प्रोन पोजिशन में लगातार प्रदर्शन जारी रखा, अपनी दूसरी सीरीज में 52.2 अंक बनाए और अपना पांचवां स्थान बनाए रखा। अपने प्रयासों के बावजूद, वे पदक स्थानों से एक अंक पीछे रहे, जबकि शीर्ष निशानेबाज स्कोर में करीब थे। 51.9 की उनकी अंतिम प्रोन सीरीज ने उनके कुल स्कोर को 310.1 तक पहुंचाया, जिससे वे पांचवें स्थान पर रहे क्योंकि प्रतियोगिता स्टैंडिंग पोजिशन में प्रवेश कर गई, जो अपने उच्च स्कोर भिन्नता के लिए जानी जाती है।

कुसाले की स्टैंडिंग सीरीज की शुरुआत 9.5 के साथ खराब रही, लेकिन वे 51.1 की मजबूत सीरीज के साथ वापसी करने में सफल रहे, जो स्टैंडिंग शॉट्स में दूसरा सर्वश्रेष्ठ था, जिससे वे तीसरे स्थान से केवल 0.1 अंक पीछे और दूसरे स्थान से 0.4 अंक पीछे रह गए।

37 शॉट्स के बाद, कुसाले 10.6 और 10.3 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए, उन्होंने कुल 382.1 अंक अर्जित किए, जो नेता लियू युकुन से केवल 0.2 अंक पीछे थे। हालांकि, एक महत्वपूर्ण 9.1 शॉट ने उन्हें चौथे स्थान पर वापस ला दिया। कुसाले ने जल्दी ही गति प्राप्त की, 10.1 और 10.3 शॉट लगाए, और तीसरे स्थान पर पहुंच गए, युकुन से 0.9 अंक पीछे और नए नेता कुलिश से 1 अंक पीछे।

यह भी पढ़े: नीति आयोग की बैठक का CM Hemant Soren ने भी किया बहिष्कार

बार्टनिक और कोवासेविक के बाहर होने के बाद, कुसाले के अगले 10.5 शॉट ने उन्हें चौथे स्थान पर रहने वाले हेग से 1.8 अंक आगे तीसरे स्थान पर रखा। चूंकि हेग 9.9 शॉट के बाद बाहर हो गए, कुसाले नेता युकुन से 1.1 अंक पीछे और कुलिश से 1.4 अंक पीछे, विवाद में बने रहे। अंतिम निर्णायक शॉट में Swapnil Kusale ने कुल 451.4 अंक हासिल किए, जो कुलिश से केवल 0.6 अंक पीछे रहे, तथा वे उच्च पदक से चूक गए।

 

 

यह भी पढ़े: CM Nitish Kumar ने NITI Aayog बैठक में भाग नहीं लिया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button