HeadlinesJharkhandNationalPoliticsStatesTrending

ईडी ने कथित भूमि घोटाले मामले में Hemant Soren की जमानत को चुनौती दी

रांची – विवादास्पद भूमि अधिग्रहण मामले में झारखंड के CM Hemant Soren की जमानत को ED द्वारा दी गई चुनौती पर सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार किया जाएगा, जिससे राजनीतिक जवाबदेही पर बहस फिर से शुरू हो गई है।

लाफ ED की अपील की जांच के लिए शीर्ष अदालत ने 29 जुलाई को सुनवाई

झारखंड उच्च न्यायालय द्वारा सोरेन को जमानत दिए जाने के फैसले के खिलाफ ईडी की अपील की जांच के लिए शीर्ष अदालत ने 29 जुलाई को सुनवाई निर्धारित की है। न्यायमूर्ति बी आर गवई और के वी विश्वनाथन कार्यवाही की अध्यक्षता करेंगे, जिसका राज्य के राजनीतिक परिदृश्य पर दूरगामी प्रभाव पड़ सकता है। यह मामला रांची के बार्गेन क्षेत्र में अनुचित भूमि अधिग्रहण के आरोपों से उपजा है, जहां सोरेन पर 8.86 एकड़ जमीन अवैध रूप से प्राप्त करने के लिए अपने पद का दुरुपयोग करने का आरोप है।

ED CM Hemant Soren

झारखंड स्थित एक कानूनी सूत्र ने कहा, “मुख्यमंत्री इन आरोपों का जोरदार खंडन करते हैं और इसे राजनीति से प्रेरित जांच बताते हुए खुद को निर्दोष बताते हैं।” हालांकि, ईडी अपने रुख पर अडिग है। नाम न बताने की शर्त पर कानूनी सूत्र ने दावा किया, “अभियोक्ताओं का दावा है कि उनके पास भूमि स्वामित्व विवरण बदलने के लिए आधिकारिक अभिलेखों में हेरफेर करने का सुझाव देने वाले साक्ष्य हैं।”

ED News: इस कानूनी लड़ाई का महत्वपूर्ण राजनीतिक प्रभाव पड़ा है

जमानत देने का उच्च न्यायालय का निर्णय उसके इस आकलन पर आधारित था कि सोरेन द्वारा कथित अपराध को दोहराने की संभावना नहीं है, एक निष्कर्ष जिसका ईडी ने जोरदार विरोध किया। इस कानूनी लड़ाई का महत्वपूर्ण राजनीतिक प्रभाव पड़ा है, 31 जनवरी को गिरफ्तारी से पहले सोरेन ने कुछ समय के लिए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन जमानत मिलने के बाद उन्हें फिर से बहाल कर दिया गया।

यह भी पढ़े: नीति आयोग की बैठक का CM Hemant Soren ने भी किया बहिष्कार

इस मामले ने राज्य की राजनीति में केंद्रीय एजेंसियों की भूमिका के बारे में गरमागरम बहस छेड़ दी है, जिसमें सोरेन के समर्थकों ने अतिक्रमण का आरोप लगाया है और विरोधियों ने सख्त जवाबदेही की मांग की है।

ED CM Hemant Soren

जैसा कि सर्वोच्च न्यायालय मामले की सुनवाई के लिए तैयार है, सभी की निगाहें झारखंड के राजनीतिक भविष्य के संभावित निहितार्थों और इस व्यापक प्रश्न पर टिकी हैं कि हाई-प्रोफाइल राजनेताओं से जुड़े ऐसे मामलों को कैसे संभाला जाना चाहिए।

 

यह भी पढ़े: CM Nitish Kumar ने NITI Aayog बैठक में भाग नहीं लिया

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button