TrendingHeadlinesNationalPoliticsStates

UPI उपयोगकर्ता जल्द ही ऑनलाइन भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड लिंक कर सकेंगे

New Delhi: भारतीय रिजर्व बैंक ने घोषणा की है कि क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता अपने UPI खातों के साथ क्रेडिट कार्ड को भी लिंक कर सकेंगे। वर्तमान में, उपयोगकर्ता केवल अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करके अपने बचत और चालू खातों को UPI से जोड़ सकते हैं। क्रेडिट कार्ड को UPI खाते से जोड़ने का विकल्प क्रेडिट कार्ड लेनदेन को भी बढ़ावा देगा, जो UPI की शुरुआत के बाद से टैंकिंग कर रहे हैं। प्रारंभ में, RBI RuPay क्रेडिट कार्डों को UPI खातों से जोड़ने की अनुमति दे रहा है।

UPI प्लेटफॉर्म के माध्यम से भुगतान करने के लिए अधिक अवसर और सुविधा प्रदान करने की उम्मीद

विकास और नियामक नीतियों पर आरबीआई के बयान के एक हिस्से के रूप में घोषणा की गई है। एक बयान में, आरबीआई ने कहा, “पीपीआई की इंटरऑपरेबिलिटी ने लेनदेन करने के लिए यूपीआई भुगतान प्रणाली तक पीपीआई की पहुंच की सुविधा प्रदान की है। पहुंच और उपयोग को और गहरा करने के लिए, क्रेडिट कार्डों को यूपीआई से जोड़ने की अनुमति देने का प्रस्ताव है। शुरुआत में रुपे क्रेडिट कार्ड इस सुविधा के साथ सक्षम होंगे। इस व्यवस्था से ग्राहकों को UPI प्लेटफॉर्म के माध्यम से भुगतान करने के लिए अधिक अवसर और सुविधा प्रदान करने की उम्मीद है।

UPI के आवश्यक सिस्टम डेवलपमेंट पूरा होने के बाद नई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी

आरबीआई ने घोषणा की है कि आवश्यक सिस्टम डेवलपमेंट पूरा होने के बाद नई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। केंद्रीय बैंक ने आश्वासन दिया है कि एनपीसीआई को आवश्यक निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे। क्रेडिट कार्ड की शुरुआत से उपयोगकर्ता जरूरत पड़ने पर अपनी क्रेडिट लाइन में टैप कर सकेंगे। उम्मीद है कि आरबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए रुपे से आगे वीज़ा और मास्टरकार्ड के लिए समर्थन का विस्तार करेगा। हालाँकि, अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

5 करोड़ से अधिक व्यापारियों को UPI प्लेटफॉर्म पर जोड़ा गया है

UPI के वर्तमान में 26 करोड़ से अधिक अद्वितीय उपयोगकर्ता हैं। RBI द्वारा उपलब्ध कराए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 5 करोड़ से अधिक व्यापारियों को UPI प्लेटफॉर्म पर जोड़ा गया है। मई 2022 में, UPI के माध्यम से ₹10.40 लाख करोड़ की राशि के 594.63 करोड़ लेनदेन संसाधित किए गए थे।

UPI भी WhatsApp की मदद से अपनी पहुंच बढ़ा रहा है। देश में सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन अब UPI भुगतान का समर्थन करता है। उपयोगकर्ता चैट पर उसी आसानी से पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं जिस तरह से टेक्स्टिंग।

 

 

 

 

यह भी पढ़े: Sudesh Mahto ने झारखंड में जातीय जनगणना कराने हेतु मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button