CrimeJharkhandPolitics

IAS पूजा सिंघल के घर पर ईडी का छापा; 17 करोड़ जब्त

हेमंत सोरेन को खनन पट्टे के संबंध में उनके खिलाफ "लाभ के पद" के आरोपों पर एक नोटिस

IAS Pooja Singhal
17 Cr Cash Recovered during the raid

Ranchi: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को झारखंड के राची में आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल (IAS Pooja Singhal) से जुड़े एक अलग स्थान पर छापेमारी कर 17 करोड़ से अधिक नकदी जब्त की। सिंघल खनन एवं भूविज्ञान विभाग के सचिव हैं और उन्हें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का करीबी बताया जाता है.

IAS Pooja Singhal: ईडी खूंटी और चतरा जिलों में मनरेगा योजना घोटाले में सिंघल की संलिप्तता की जांच कर रहा है

छापेमारी पर भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने ट्विटर पर कहा कि ईडी ने रांची, राजस्थान, दिल्ली और मुंबई में सिंघल से जुड़े 20 ठिकानों पर छापेमारी की. इसके अलावा, ईडी खूंटी और चतरा जिलों में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) योजना घोटाले में सिंघल की संलिप्तता की जांच कर रहा है।

हेमंत सोरेन को खनन पट्टे के संबंध में उनके खिलाफ “लाभ के पद” के आरोपों पर एक नोटिस

झारखंड उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव कुमार द्वारा फरवरी 2022 में उनके खिलाफ ईडी को शिकायत सौंपे जाने के बाद जांच शुरू हुई। इस बीच, 2 मई को, भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को खनन पट्टे के संबंध में उनके खिलाफ “लाभ के पद” के आरोपों पर एक नोटिस भेजा।

चुनाव आयोग ने नोटिस में सोरेन से स्पष्टीकरण मांगा कि उनके पक्ष में खनन पट्टा जारी करने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए, जो कि जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 9 ए का उल्लंघन है। धारा 9ए सरकारी अनुबंधों के लिए अयोग्यता से संबंधित है।

इसके अलावा, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुबर दास ने सोरेन पर रांची के अंगारा ब्लॉक में एक पत्थर खनन पट्टा पाने के लिए अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया। इससे पहले 8 अप्रैल को झारखंड उच्च न्यायालय ने इसी मामले में सोरेन के खिलाफ दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए सीएम सोरेन को नोटिस जारी किया था, इसे “गंभीर” बताया था।

 

 

 

यह भी पढ़े: प्रशांत किशोर का मुख्यमंत्री पर कटाक्ष, कहा राय मायने नहीं रखती

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button