BiharHeadlinesJharkhandNationalStatesTrending

Jharkhand Drought: 221 ज़िले सूखे की कगार पर, झारखण्ड और बिहार की हालत ज़्यदा ख़राब

Ranchi: Jharkhand Drought: देश के 231 क्षेत्रों और 32% भूमि पर सामान्य बारिश हो रही है मौसम विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक,135 क्षेत्रों (19%) में 20% तक अधिक वर्षा हुई। लेकिन 14% या 102 क्षेत्रों में 20% से अधिक वर्षा हुई।

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक, 1 जून से 20 जुलाई के बीच. बिहार में 26, झारखंड में 17 और उत्तराखंड, दिल्ली और हरियाणा में दो-दो सहित 31 जिलों में बारिश हुई।

Jharkhand Drought: पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश

पूर्वी उत्तर प्रदेश में अमेठी, आज़मगढ़, बहराईच, बलिया, बस्ती, भदोही, चित्रकूट, फ़तेहपुर से लेकर सुल्तानपुर, प्रतापगढ़ और मिर्ज़ापुर तक कम बारिश हुई है। उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भाग में पर्याप्त वर्षा हुई। कौशांबी में 65, महराजगंज में 63, कुशीनगर में 64 और देवरिया में 60 फीसदी कम बारिश हुई। इससे पता चलता है कि यह चावल उत्पादक क्षेत्र है, जिसका असर पैदावार पर पड़ना तय है।

Jharkhand Drought
All India District Rainfall Statistics

बिहार और झारखंड के अधिकांश हिस्से सूखे से पीड़ित हैं, इसी तरह अरलिया, भागलपुर, बक्सर और कागरिया को छोड़कर बिहार के सभी हिस्से सूखे से पीड़ित हैं। झारखंड की बात करें तो गोड्डा, साहेबगंज और सिमडेगा को छोड़कर बाकी सभी जिप के नियंत्रण में हैं. उत्तराखंड के नैनीताल जिले के पिटौरागढ़ में सामान्य से 26 फीसदी कम बारिश हुई.

Jharkhand Drought: उत्तर पश्चिमी दिल्ली में सामान्य से 46% कम और पश्चिम में 8% कम बारिश हुई

हालांकि, बारिश ने कई इलाकों में कहर बरपाया. इसी तरह, हरियाणा के दो जिलों, हिसार और जींद में भी कम बारिश हुई है। उत्तर पश्चिमी दिल्ली में सामान्य से 46% कम और पश्चिम में 8% कम बारिश हुई।

Jharkhand Drought
Representational Image

Jharkhand Drought: जलवायु परिवर्तन का मानसून पर प्रभाव

जलवायु परिवर्तन का असर मानसून पर भी साफ दिख रहा है। जिन इलाकों में पहले कम बारिश होती थी, वहां अब सबसे ज्यादा बारिश हो रही है। पश्चिमी राजस्थान के दस जिलों में 43-274% अधिक वर्षा हुई। इसके विपरीत, पूर्वी राजस्थान के 23 जिलों में 6% से 245% तक अधिक वर्षा हुई। अपर्याप्त वर्षा वाले अन्य क्षेत्रों में केरल में 12, कर्नाटक में 10, तमिलनाडु में 7, आंध्र प्रदेश में 14, छत्तीसगढ़ में 9, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश शामिल हैं।

Jharkhand Drought

देश के चार प्रतिशत या 26 जिलों में 60 प्रतिशत से कम वर्षा होती है। इनमें बिहार के नौ जिले (इसे ऐप पर पढ़ें) और झारखंड के चार जिले शामिल हैं। अगर देश में अब तक हुई बारिश की बात करें तो 389.2 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य से 5% ज्यादा है।

 

यह भी पढ़े: वर्तमान सरकार नीति एवं नियोजन में विफल, मुख्यमंत्री सिर्फ अखबार में सुर्खियां बटोरना चाहते हैं- सुदेश महतो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button