HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

23-07: Bandhu Tirkey: मणिपुर पर ब्लेम गेम की बचाय Serious और संवेदनशील बने BJP, राष्ट्रपति शासन लागू हो

रांची:  Bandhu Tirkey: झारखण्ड सरकार की समन्वय समिति के सदस्य एवं झारखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष Bandhu Tirkey ने कहा है कि मणिपुर में घटी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की फेहरिस्त काफी ज्यादा लंबी है.

और इसपर पर्दा डालने की कोई भी कोशिश ना केवल देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता बल्कि, आपसी प्रेम, सौहार्द और भाईचारा पर भी घातक साबित होगा.

मणिपुर में तत्काल राष्ट्रपति शासन लागू कर वहां की सरकार को बर्खास्त किया जाना चाहिये: Bandhu Tirkey

उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी, सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन के साथ ही विशेष रूप से, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस मामले में गंभीर और संवेदनशील रवैया अपनाना चाहिये और मणिपुर में तत्काल राष्ट्रपति शासन लागू कर वहां की सरकार को बर्खास्त किया जाना चाहिये.

श्री तिर्की ने कहा कि मणिपुर में गृह युद्ध जैसी परिस्थिति लम्बे समय तैयार हो गई है और बदले दौड़ में जिस प्रकार से महिला उत्पीड़न की घटना सामने आयी है वह ना केवल चौंकाने वाली है बल्कि इस बात की आशंका उत्पन्न करती है कि कहीं ऐसा तो नहीं कि ऐसी घटनाओं की फेहरिस्त बहुत ज्यादा है और केवल एक घटना ही सामने आयी है.

ऐसी घटनायें, विशेष रूप से सरकार एवं प्रशासन के लिए चुल्लू भर पानी में डूब मरने की बात है: Bandhu Tirkey

श्री तिर्की ने कहा कि पूरे देश में चाहे जिस भी प्रदेश या केन्द्र शासित प्रदेश में ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनायें घटित हो, पर उसकी जितनी भी निन्दा की जाये कम ही है क्योंकि ऐसी घटनायें, केवल अपराधी तत्वों का नहीं बल्कि पूरे देश में प्रत्येक संवेदनशील व्यक्ति को शर्मिंदा करती है. उन्होंने कहा कि ऐसी घटनायें, विशेष रूप से सरकार एवं प्रशासन के लिए चुल्लू भर पानी में डूब मरने की बात है.

bandhu tirkey
Bandhu Tirkey with Rahul Gandhi during bharat jodo yatra

उन्होंने जोर देकर कहा कि भाजपा को यह जानना चाहिये कि ऐसी घटनायें घटने पर उसका दूसरे राज्यों में घट रही तथाकथित रूप से उसी प्रकार की घटनाओं के तुलना कर मणिपुर के प्रभाव को कम करने की कोशिश नहीं करनी चाहिये अन्यथा इसका फायदा उन अपराधियों और अवांछित तत्वों को मिलेगा जो समाज और देश के दुश्मन हैं. श्री तिर्की ने कहा कि देश में मानसिकता बदलने की बहुत अधिक जरूरत है और इसके लिये सख्त कदम उठाना होगा.

तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई हो: Bandhu Tirkey

उन्होंने कहा कि महिला उत्पीड़न और महिलाओं के ऊपर अत्याचार से सिर्फ और सिर्फ वैसे गंदे लोगों की मानसिकता सामने आती है जो किसी के भी सगे नहीं हो सकते. उन्होंने कहा कि उन तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के साथ-साथ सभी राजनीतिक दलों और नेताओं को भी अपने नेताओं-कार्यकर्ताओं को नियंत्रण में रखना चाहिये जो पागलपन की हद तक गुजरकर वैसे वक्तव्य देते हैं जिससे इस प्रकार की घटनाओं को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रुप से समर्थन ही मिलता है.

महिला पुलिस के गठन के साथ साथ महिलाओं को हथियार भी मुहैया कराया जाना चाहिये: Bandhu Tirkey

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने माँग की कि मणिपुर और इस प्रकार की किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के जिम्मेदार अपराधियों के विरुद्ध स्पीडी ट्रायल चलाकर दोषियों को सख्त सजा दी जानी चाहिये ताकि वैसे तत्वों पर अंकुश लगे. उन्होंने माँग की कि केंद्र सरकार के साथ-साथ सभी राज्य सरकारें महिला सुरक्षा पर गंभीरता पूर्वक विचार करें और हर हाल में आउट ऑफ़ बॉक्स जाकर भी समाधान ढूंढे. साथ ही इसके लिए आवश्यकता हो तो नए सिरे से महिला पुलिस के गठन के साथ साथ महिलाओं को हथियार भी मुहैया कराया जाना चाहिये.

 

यह भी पढ़े: वर्तमान सरकार नीति एवं नियोजन में विफल, मुख्यमंत्री सिर्फ अखबार में सुर्खियां बटोरना चाहते हैं- सुदेश महतो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button