HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

शहीदों की शौर्य गाथा को हृदय में बसाकर इंकलाब जगाना ही सच्ची श्रद्धांजलि: Sudesh Mahto

लोटा किता में चुआड़ विद्रोह के महानायक रघुनाथ महतो के शहादत दिवस पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में उमड़ी भीड़

सिल्ली/ रांची। आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष और सिल्ली के विधायक Sudesh Mahto ने कहा है कि क्रांतिवीर शहीद रघुनाथ महतो की शौर्य गाथा और वीरता को हृदय में बसाकर इंकलाब जगाना और ललकार की लकीर को बड़ा करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

हम शहादत के सम्मान का रिश्ता हृदय से निभाना जानते हैं: Sudesh Mahto

हमने हृदय से झारखंड के क्रांतिकारी वीर शहीदों का वंदन स्वीकार किया है और इसे बड़े फलक पर ले जाने के लिए भी तैयार हैं। हम शहादत के सम्मान का रिश्ता हृदय से निभाना जानते हैं।

चुआड़ विद्रोह के महानायक‌ रघुनाथ महतो के शहादत दिवस पर लोटा किता (सिल्ली) में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने यह बातें कही। शहीद रघुनाथ महतो स्मारक समिति द्वारा आयोजित श्रद्धांजलि सभा में ग्रामीणों की भारी भीड़ जुटी।

गौरतलब है कि सामाजिक न्याय कार्यक्रम के तहत आजसू पार्टी ने आज पूरे राज्य में शहीद रघुनाथ महतो की याद में श्रद्धांजलि सभा की।

उन्होंने कहा कि क्रांतिवीर रघुनाथ महतो का शहादत माटी और अस्मिता की रक्षा के लिए एवं धरती पुत्रों को एकजुट करने का एक शानदार उदाहरण भी है। जाहिर है इसका दूरगामी प्रभाव रहा है। हमें ऐसे वीर को याद रखना है। यही वजह है कि पहली दफा आज आजसू पार्टी ने पूरे राज्य में रघुनाथ महतो के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की है। हमारा इरादा और प्रतिबद्धता उनकी वीरता को देश-दुनिया में स्थापित करना है।

रघुनाथ महतो सरीखे वीर शहीदों ने अंग्रेजी हुकूमत के जुल्म और शोषण के खिलाफ लड़ाई लड़ी: Sudesh Mahto

सुदेश कुमार महतो ने कहा कि झारखंड के क्रांतिवीर हूल विद्रोह के नायक सिदो-कानू उलगुलान के नायक वीर बिरसा के अलावा रघुनाथ महतो सरीखे वीर शहीदों ने अंग्रेजी हुकूमत के जुल्म और शोषण के खिलाफ लड़ाई लड़ी और कभी पीठ दिखाना मंजूर नहीं किया।

जल, जंगल, जमीन और अस्मिता की हिफाजत को लेकर झारखंडी शहीदों के साहस और शौर्य का एक अविस्मरणीय इतिहास रहा है, लेकिन इतिहास के पन्नों पर इस शौर्य गाथा को उचित और पर्याप्त स्थान नहीं मिला है। सुदेश महतो ने कहा कि आप जब झारखंडी वीर लड़ाकों के बारे में दिल से जानने और समझने की कोशिश करेंगे तो पता चलेगा कि ‘जालियावाला संहार’ से भी ज्यादा यहां के वीर सपूतों ने प्राण न्योछावर किये हैं।

Sudesh Mahto

झारखंड वीर सपूतों की लड़ाई का मकसद लगभग एक सा रहा – “अपना गांव अपना राज दूर भगाओ अंग्रेजी राज”. इसलिए इस श्रद्धांजलि सभा के जरिए हम सभी को संकल्प लेना है कि शहीदों का अमर बलिदान वृह्द झारखंडी समुदाय को सदैव प्रेरित करता रहेगा।

इस पवित्र धरती पर लहू टपका है: Sudesh Mahto

उन्होंने कहा कि वीर शहीद किसी जाति, किसी समाज के लिए नहीं होता, वह सबके लिए लड़ता है। लोटा में रघुनाथ महतो का लहू टपका है। हमारा फर्ज बनता है कि इस लहू का मर्म और रंग कभी फीका नहीं पडने दें। शहीद रघुनाथ महतो और उनके साथियों ने इस जगह पर अपना बलिदान दिया है। यह पवित्र जगह युगों तक हमारे अरमानों में रची और बसी रहेगी।

लोटा किता का यह अखाड़ा अगले साल शहीदों के सम्मान में और विस्तार से सजेगा। रघुनाथ महतो के अलावा डोमन भूमिज, कुलटू माझी, सहदेव महतो, गणेश महतो त्रिभुवन महतो समेत सभी साथियों की वेदी खड़े किए जाएंगे। इनके अलावा झारखंड के हर हिस्से से शहीद होने वाले सपूतों के परिवारों को भी हम खोज कर निकालेंगे। उनका सम्मान करेंगे।

Sudesh Mahto ने हेमंत सरकार पर हमला

श्रद्धांजलि सभा में सुदेश कुमार महतो ने हेमंत सरकार पर भी जमकर निशाना साधा उन्होंने कहा कि इस राज्य की राजनीति को सत्तारूढ़ दलों ने हल्का करके रख दिया है लूट की सरकार ने आम आवाम से विश्वास खो दिया है। हर गंभीर मामलों में सरकार के लोग ओछापन दिखाते हैं। उन्होंने कहा कि इस राज्य के बुद्धिजीवियों , महिलाओं और खासकर युवाओं को यहां के हालात समझने होंगे । युवाओं को सोचना होगा राज्य को किस ओर ढकेला जा रहा है। उन्होंने कहा कि इतिहास साक्षी है कि किसी क्षेत्र अथवा राष्ट्र का गौरव तभी जाग्रत रहता है जब वो अपने स्वाभिमान और बलिदान की परम्पराओं को अगली पीढ़ी को भी बताता है, सिखाता है, और उन पर गर्व तथा गुमान बनाए रखने के लिए निरंतर प्रेरित करता है। वीरों की गर्वीली कहानियों से पल-पल जुड़ा रहता है। फिर झारखंड के पास तो गर्व करने के लिए अनेक शौर्यगाथाएं हैं। चेतनामय विरासत हैं।

• शहीद के वंशज भी पहुंचे, सम्मानित हुए: Sudesh Mahto

सरायकेला नीमड़ी प्रखंड स्थित घोटिया डे गांव से रघुनाथ महतो के कई वंशज भी श्रद्धांजलि सभा में पहुंचे थे उन्हें इस सभा में शामिल होने के लिए नए निमंत्रण भेजा गया था आजसू पार्टी के अध्यक्ष और सिलने के विधायक सुदेश कुमार महतो, हरेलाल महतो और अन्य अतिथियों ने शॉल ओढ़ाकर तथा फूलों का गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया।

Sudesh Mahto ने सौंदर्यीकरण योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन

इस मौके पर सुदेश कुमार महतो ने पंचायत प्रतिनिधियों के साथ लोटा पंचायत के ग्राम लोटा (गढ़तेतेर) में पीसीसी एवं शहीद स्थल सौंदर्यीकरण का शिलान्यास किया। साथ ही शहादत स्थल तोरण द्वार के अलावा ग्राम लोटा के दुर्गा मंदिर में जल नल निर्माण कार्य का उद्घाटन किया।

• रक्तदान शिविर

रघुनाथ महतो की याद और सम्मान में गूंज परिवार और शहीद रघुनाथ महतो स्मारक समिति लोटा के द्वारा लगाए गए रक्तदान शिविर में समिति के कई सदस्यों और ग्रामाणों ने रक्तदान किया।

Sudesh Mahto: बाइक रैली और सांस्कृतिक कार्यक्रम

लोटा किता में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में शामिल होने के लिए सिल्ली, मुरी, रामपुर, पतराहातू, सोनाहातू, बारेदा, बुढाम, तमाड़, इचागढ़ से लोगों ने बाइक रैली निकाली। और नारे लगाते हुए समारोह स्थल पहुंचे। इधर बड़ी तादाद में ग्रामीणों की अगुवाई करते हुए सुदेश महतो ने लूटा गीता में पदयात्रा की और पारंपरिक वाद्ययंत्रों तथा ढोल नगाड़े की गूंज के बीच कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे।

यहां सभी लोगों ने बलिवेदी पर फूल माला चढ़ाएं इसके बाद शहीद के सम्मान में लोक कलाकारों ने छऊ, पाइका, झूमर नृत्य और गीत का प्रदर्शन किया।

Sudesh Mahto News: विशिष्ट अतिथियों ने भी संबोधित किया

शहादत दिवस के मौके पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा को आजसू पार्टी के गोमिया विधायक डॉक्टर लंबोदर महतो पूर्व मंत्री रामचंद्र सहिस, उमाकांत रजक, पूर्व सांसद रामटहल चौधरी, जिप अध्यक्ष निर्मला भगत, उपाध्यक्ष वीणा चौधरी के अलावा देवशरण भगत, हरेलाल महतो, तिवारी महतो, डॉ मुकुंद मुकुंद चंद्र मेहता, डॉ शशि भूषण महतो, डॉ राजाराम महतो डॉ वृंदावन महतो, गुंजल इकीर मुंडा, मंजू सिंह मुंडा, राजेंद्र शाही मुंडा, मानकी सिंह मुंडा,

परमेश्वरी सांडिल, सुकरा सिंह मुंडा, रामदुर्लभ सिंह मुंडा ने भी संबोधित किया। वक्ताओं ने रघुनाथ महतो की शहादत पर चर्चा के साथ झारखंड के क्रांतिवीरों की शौर्य गाथा को सामाजिक राजनीतिक और ऐतिहासिक पटल पर उचित और पर्याप्त स्थान दिलाने के लिए आगे बढ़ने का संकल्प लिया।

 

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: प्रख्यात बिचौलिया विशाल चौधरी के ऑफिस मे प्रधान सचिव Arun Ekka फाइलों को निपटाते दिखे

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button