HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

विधायक Irfan Ansari पहुंचे चंद्रढीपा

मधुमक्खी पालन एवं मधु प्रसंस्करण परियोजना कार्यक्रम का किया शुभारंभ

Jamtara: Irfan Ansari: SCA to TSS योजना अंतर्गत मधुमक्खी पालन एवं मधु प्रसंस्करण परियोजना हेतु लाभुकों के बीच मधुमक्खी बक्सा एवं अन्य उपकरणों का वितरण कार्यक्रम मैं मुख्य अतिथि के तौर पर जामताड़ा विधायक डॉक्टर इरफान अंसारी चंद्रदीपा पहुंचे।

मौके पर उपस्थित ग्रामीणों एवं आयोजक ने विधायक जी का जमकर स्वागत किया और ढोल नगाड़ों के बीच स्टेज तक पहुंचाया।

यह जामताड़ा के लिए बहुत गर्व की बात है कि हमारे यहां मधुमक्खी पालन किया जाएगा: Irfan Ansari

मौके पर विधायक जी ने सबसे पहले आयोजक झारखंड ट्राईबल डेवलपमेंट सोसाइटी रांची को इतने अच्छे पहल और सफल कार्यक्रम के लिए धन्यवाद दिया। विधायक जी ने कहा कि यह जामताड़ा के लिए बहुत गर्व की बात है कि हमारे यहां मधुमक्खी पालन किया जाएगा। मैंने विधानसभा सत्र के दौरान जामताड़ा में मधुमक्खी पालन पर सरकार से मांग भी रखी थी जिस पर सरकार ने संज्ञान लेते हुए सबसे पहले इस योजना की शुरुआत जामताड़ा से की। मैं सरकार को धन्यवाद देता हूं।

मौके पर विधायक जी ने कहा कि मधुमक्खी पालन से महिलाएं युवा भूमिहीन किसान और बुजुर्ग भी अपनी आर्थिक स्थिति सुधार सकते हैं। मधुमक्खी पालन की शुरुआत बहुत कम पैसे से की जा सकती है। मधुमक्खियों की संख्या भी हर साल बढ़ जाती है और जितनी ज्यादा मधुमक्खियां बढ़ेगी उतना ज्यादा ही शहद उत्पादन भी होगा और मुनाफा भी कई गुना बढ़ कर लाखों का हो जाएगा। शहद अच्छे दाम पर बाजार में बिकता है। इस व्यवसाय से हमारे बेरोजगार लोग भी अच्छा रोजगार कर सकते हैं।

कृषि को बढ़ावा देने के लिए सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है: Irfan Ansari

झारखंड सरकार भी किसानों को इस व्यवसाय को अपनाने के लिए लगातार प्रोत्साहित करती रहती है।कृषि को बढ़ावा देने के लिए सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। इन योजनाओं से किसानों को फायदा हो रहा है। इन योजनाओं को चलाने का सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के कुल उत्पादन को बढ़ाने के साथ ही किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी करना है।

खेती-बाड़ी के अलावा किसानों को और अधिक लाभ कैसे मिल सके इसके लिए सरकार ने मधुमक्खी पालन की योजना चला रखी है। किसान खेतीबाड़ी के साथ ही मधुमक्खी पालन कर अपनी आमदनी में बढ़ोतरी कर सकता है।

मुझसे जो भी सहयोग आप लोग चाहेंगे वह मैं करूंगा: Irfan Ansari

आगे विधायक जी ने लाभुकों के बीच मधुमक्खी बक्सा एवं अन्य उपकरणों का वितरण किया और कहा कि आप लोग अच्छे लगन और मेहनत से इस कार्य को करें। मुझसे जो भी सहयोग आप लोग चाहेंगे वह मैं करूंगा। मेरा एक मात्र मकसद है कि हमारे गरीब आदिवासी एवं मूलवासी मजबूत बने और समाज में सशक्त बन कर उभर सकें। मैं लगातार आदिवासियों एवं मूल वासियों को समाज में आगे लाने के लिए प्रयासरत रहता हूं और उनके विकास के लिए कार्य करता रहता हूं।

यही कारण है कि मैंने अभी ग्रामीणों की मांग पर विशाल और उच्चस्तरीय पुल चंद्रढीपा और गुवाकोला के बीच में देने का काम किया हूं ताकि हमारे लोग सीधा शहर से जुड़ सकें। मैंने यहां कि लोगों के लिए सड़कों का जाल बिछा दिया है ताकि यह लोग मुख्यधारा से जुड़ सके।

मेरे पीछे भी मधुमक्खियों का झुंड पड़ा था… Irfan Ansari

आगे विधायक जी ने हंसते हुए कहा कि मेरे पीछे भी मधुमक्खियों का झुंड पड़ा था परंतु मैं इन लोगों के बीच से भी शहद निकाल कर निकल गया। तो कहने का मतलब है कि आप लोग भी बेहिचक इस काम में आगे बढ़े और ज्यादा से ज्यादा शहद निकालकर अच्छा मुनाफा कमाए।

मौके पर मुखिया देवीसन हांसदा जेटीडीएस डीपीएम सच्चिदानंद जी जियाराम हसदा सुधीर किसकु रंजीत दास सिद्धेश्वर लोहार परिमल मंडल मनु राणा आशिक अंसारी विनोद छतरी आरसी सहित अन्य मुख्य रूप से उपस्थित थे।

 

 

 

 

यह भी पढ़े: BJYM के द्वारा अटल डिबेट क्लब प्रतियोगिता सम्पन्न

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button