HeadlinesInternationalNationalPoliticsTechnologyTrending

भारत सरकार ने चीन से जुड़े 138 सट्टेबाजी Apps, 94 लोन ऐप पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी

New Delhi: भारत सरकार ने अतीत में सुरक्षा उद्देश्यों के लिए चीन से जुड़े सैकड़ों ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है।

सरकार कार्रवाई जारी रखते हुए 138 बेटिंग ऐप्स और 94 लोन लेंडिंग ऐप्स पर “तत्काल” और “आपातकालीन” आधार पर चीनी लिंक वाले ऐप पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है, जैसा कि News18 ने रिपोर्ट किया है।

Chinese Betting Apps : MeitY चीन से जुड़े कई बेटिंग ऐप पर प्रतिबंध लगाएगा

रिपोर्ट में कहा गया है कि गृह मंत्रालय ने भारत के आईटी कानून की धारा 69 के तहत आने वाले सप्ताह तक इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने और इन ऐप्स को ब्लॉक करने की सिफारिश की है।

आईटी कानून सरकार को अन्य कारणों के अलावा, राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में सामग्री तक सार्वजनिक पहुंच को अवरुद्ध करने की अनुमति देता है। धारा के तहत जारी किए गए आदेश आम तौर पर प्रकृति में गोपनीय होते हैं।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इन ऐप्स पर हिंसक व्यवहार प्रदर्शित करने का आरोप है जो उपयोगकर्ताओं को भारी कर्ज में फंसा सकते हैं। उन्हें “भारतीय नागरिकों के डेटा के लिए सुरक्षा जोखिम पैदा करने के अलावा” जासूसी और प्रचार के उपकरण के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Chienese Betting Apps: करीब 6 महीने पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कर्ज देने वाले 288 चीनी ऐप का विश्लेषण शुरू किया था

सीमा पर झड़प के बाद 2020 में चीन के साथ राजनीतिक तनाव शुरू होने के बाद से, भारत ने टिकटॉक और वीचैट मैसेंजर सहित देश में लोकप्रिय चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। करीब छह महीने पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कर्ज देने वाले 288 चीनी ऐप का विश्लेषण शुरू किया था। इस विश्लेषण से पता चला कि उनमें से केवल 94 ई-स्टोर्स पर उपलब्ध थे और अन्य तीसरे पक्ष के लिंक पर काम कर रहे थे।

बताया गया कि केंद्रीय खुफिया एजेंसियों और तेलंगाना, ओडिशा और उत्तर प्रदेश ने गृह मंत्रालय से ऐसे ऐप्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का अनुरोध किया था।

भारत ने पिछले साल सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए कई चीनी मोबाइल ऐप्स तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया था, जिसके बाद चीन ने द्विपक्षीय आर्थिक और व्यापार सहयोग पर चिंता व्यक्त की थी।

Banned Apps

कंपनी सेल्सफोर्स एंट, ब्यूटी कैमरा: स्वीट सेल्फी एचडी, इक्वालाइजर और बास बूस्टर, ब्यूटी कैमरा – सेल्फी कैमरा, आइसोलैंड 2: एशेज ऑफ टाइम लाइट, वीवा वीडियो एडिटर, टेनसेंट एक्सरिवर, ओनमोजी एरिना, ओनमोजी के लिए कैमकार्ड पहले से ही उपलब्ध है। शतरंज, ऐपलॉक, ड्यूल स्पेस लाइट आदि।

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: BJYM के द्वारा अटल डिबेट क्लब प्रतियोगिता सम्पन्न

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button