BiharHeadlinesPoliticsStatesTrending

बिहार के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में पहुंचा Monsoon, राज्य के लिए राहत लेकर आया है

PATNA: राज्य में बारिश (Monsoon) वाली हवाओं के प्रवेश का इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार दोपहर घोषणा की कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने उत्तर-पूर्वी जिलों के माध्यम से बिहार में प्रवेश किया है।

Monsoon की उत्तरी सीमा फोर्ब्सगंज से गुजर रही थी

समय पर खरीफ (मानसून) फसल की खेती की उम्मीद में टिलर के चेहरे और उमस भरे मौसम की स्थिति से जूझ रहे निवासी। पटना मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा सोमवार को जारी एक विशेष बुलेटिन में कहा गया है कि मॉनसून की उत्तरी सीमा (मौसम विज्ञानियों द्वारा मानचित्र पर खींची गई एक काल्पनिक रेखा जहां से यह पता चलता है कि बारिश वाली हवाएं कहां से गुजर रही हैं) फोर्ब्सगंज से गुजर रही थी।

पिछले साल (2022) Monsoon की शुरुआत 13 जून को घोषित की गई थी

17 साल बाद मानसून की शुरुआत अपनी निर्धारित तिथि से एक दिन पहले घोषित की गई है, जो फिलहाल 13 जून है। पिछली बार मानसून की शुरुआत की घोषणा सामान्य तिथि से पहले 2006 में की गई थी, जब इसकी शुरुआत 6 जून को घोषित की गई थी। पिछले साल (2022) मानसून की शुरुआत 13 जून को घोषित की गई थी।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक आशीष कुमार सिंह ने बताया कि बिहार में अगले 3 से 4 दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की संभावना नहीं है। उन्होंने कहा, “इसके बजाय, इस अवधि के दौरान इसके राज्य के उत्तर-पूर्वी हिस्से तक ही सीमित रहने की उम्मीद है। अरब सागर में चक्रवात बिपोरजॉय की उपस्थिति मानसून की धाराओं की प्रगति को प्रभावित कर रही है।”

Bihar Monsoon: कहाँ कहाँ हुई अच्छी बारिश?

स्थानीय मौसम कार्यालय द्वारा सोमवार को जारी बुलेटिन के अनुसार फोर्ब्सगंज (अररिया), पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार में मानसून का असर देखा गया. पिछले 24 घंटों में जिन स्थानों पर अच्छी बारिश हुई, उनमें पूर्णिया के ढेंगराघाट में 105.2 मिमी, अररिया के सिकती में 572 मिमी और भागलपुर के सोनहौला में 50.6 मिमी बारिश हुई।

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में राज्य के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ने का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने मधुबनी, अररिया और पूर्णिया जैसे उत्तर-पूर्वी जिलों में अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

Monsoon लंबी अवधि के औसत से कम रहने की संभावना

आईएमडी द्वारा 11 अप्रैल को जारी लंबी दूरी के पूर्वानुमान के अनुसार, बिहार में मानसून की बारिश सामान्य या सामान्य से कम रहने की उम्मीद है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर के मानसून महीनों के दौरान वर्षा या तो सामान्य या लंबी अवधि के औसत से कम रहने की संभावना है।

मानसून की शुरुआत के बावजूद, राज्य के कई इलाके अभी भी लू की चपेट में हैं। मंगलवार को उत्तर-पश्चिम बिहार और दक्षिणी जिलों के कुछ हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: Bihar: औरंगाबाद में शादी समारोह में खाना खाने के बाद 60 लोग अस्पताल में भर्ती

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button