HeadlinesNationalTrending

दिल्ली सरकार अपने बेड़े में 1,500 Low Floor Electric Buses बसें जोड़ेगी

New Delhi: दिल्ली सरकार ने अपने सार्वजनिक परिवहन बेड़े में 1,500 Low Floor Electric Buses को शामिल करने के लिए हरी झंडी दे दी है। सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन और बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए एजेंसियों को शहर भर में 10 साइटें आवंटित की गई हैं। एक अधिकारी ने एक बयान में कहा कि यह आदेश दिल्ली ईवी नीति 2020 के तहत आता है। 3.
इसके अलावा, सरकार ने पांच राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में 11 मार्गों पर 75 अंतर-राज्यीय बसें चलाने की भी मंजूरी दी। 4.

Low Floor Electric Buses: दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक परिवहन के लिए 1,500 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी दी

ईवी चार्जिंग और बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए विभिन्न सेवा प्रदाताओं को आवंटित 10 साइटें अम्बेडकर नगर डिपो, जल विहार टर्मिनल, दिलशाद गार्डन टर्मिनल, करावल नगर टर्मिनल, शादीपुर डिपो, मायापुरी डिपो, बिंदपुर टर्मिनल, पूर्वी विनोद नगर, पंजाबी हैं। बाग, और रोहिणी डिपो- I। दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड (डीटीएल) ने प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से चार सेवा प्रदाताओं की पहचान की है जो जल्द ही इन स्थानों पर ईवी चार्जिंग/बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए डीटीसी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

डीटीसी बोर्ड ने अंतरराज्यीय संचालन के लिए 75 (38 गैर-एसी और 37 एसी) सीएनजी मानक फ्लोर बसों की खरीद के लिए सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान करने का भी संकल्प लिया। 5. ये बसें पांच राज्यों (उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब) और चंडीगढ़-दिल्ली-ऋषिकेश, दिल्ली-हरिद्वार, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-हल्द्वानी, दिल्ली-आगरा, दिल्ली के बीच 11 रूटों पर चलेंगी। बयान में कहा गया है कि बरेली, दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-पानीपत और दिल्ली-पटियाला।

 

डीटीसी बोर्ड ने रोजगार चाहने वाली महिलाओं के लिए नए दिशानिर्देशों की घोषणा की

डीटीसी बोर्ड ने कुछ दिशानिर्देशों की भी घोषणा की है। डीटीसी बोर्ड ने एचएमवी ड्राइविंग लाइसेंस के साथ अनुबंध के आधार पर ड्राइवरों के पद पर नियुक्ति के लिए प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं को दिए जाने वाले वजीफे को 6,000 रुपये से बढ़ाकर 12,000 रुपये प्रति माह करने का निर्णय लिया है।

बयान में कहा गया है कि बोर्ड ने अपने बेड़े में बस चालक के रूप में रोजगार पाने वाली महिलाओं के लिए कम से कम तीन साल के लिए एचएमवी ड्राइविंग लाइसेंस रखने की शर्त को पहले ही हटा दिया था।

ऐसा लग रहा है कि दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बड़ा बढ़ावा दे रही है। इस साल मार्च में, सरकार ने इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा खरीदने के लिए ऋण पर ब्याज सबवेंशन प्रदान करने के लिए माई ईवी पोर्टल लॉन्च किया। इससे ई-ऑटो खरीदने वालों को सरकारी मदद जल्दी मिल जाती है।

 

 

 

यह भी पढ़े: IAS Pooja Singhal से हुई पूछताछ, पल्स हॉस्पिटल की जमीन की जांच रिपोर्ट हुई गायब

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button