HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

झारखंड शोध संस्थान (TRI) द्वारा आदिवासी युवाओं के लिए रचनात्मक लेखन कार्यशाला

Ranchi: TRI: झारखंड सरकार द्वारा संचालित एक शोध संस्थान ने रचनात्मक लेखन में रुचि रखने वाले आदिवासी युवाओं को प्रशिक्षित करने और उनका मार्गदर्शन करने के लिए इस महीने रांची में एक सप्ताह की कार्यशाला का आयोजन किया है।

TRI: अन्य क्षेत्रों की तरह, आदिवासियों को भी रचनात्मक लेखन में अपनी उपस्थिति दर्ज करानी चाहिए

“कई अन्य क्षेत्रों की तरह, आदिवासियों को भी रचनात्मक लेखन में अपनी उपस्थिति दर्ज करानी चाहिए। इस विचार से प्रेरित होकर, हमने कार्यशाला की योजना बनाई है। यह 15 से 22 जून तक हमारे परिसर में आयोजित की जाएगी और इसमें लगभग 100 प्रतिभागियों को शामिल किया जाएगा, जिनकी उम्र अधिक है। 21 से 35 साल के बीच, “डॉ राम दयाल मुंडा आदिवासी कल्याण अनुसंधान संस्थान के निदेशक रणेंद्र कुमार ने कहा।

संस्थान अपने पहले के नाम जनजातीय अनुसंधान संस्थान या TRI के नाम से लोकप्रिय है।

कुमार ने इस तरह की कार्यशाला आयोजित करने का कारण बताते हुए कहा कि कई आदिवासी युवाओं ने अब लेखन शुरू कर दिया है और उनके लेख भी प्रकाशित हो रहे हैं, लेकिन अगर उन्हें उचित मार्गदर्शन मिले तो वे बहुत बेहतर कर सकते हैं। कई प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कारों से नवाजे गए हिंदी के जाने-माने लेखक कुमार ने आगे कहा, “सृजनात्मक लेखन सामान्य लेखन से अलग है, क्योंकि इसके लिए एक सपने के अलावा स्मृति और कल्पना के मिश्रण की आवश्यकता होती है।”

TRI: प्रतिभागियों को रचनात्मक लेखन की बारीकियां सिखाएंगे

संस्थान ने देश भर से कई लेखकों को आमंत्रित किया है जो कार्यशाला के प्रतिभागियों को रचनात्मक लेखन की बारीकियां सिखाएंगे।विशेषज्ञ प्रतिभागियों को कार्यशाला में लघु कथाएँ, उपन्यास, आत्मकथाएँ, संस्मरण, नाटक और फिल्मों और वृत्तचित्रों के लिए लिपियों जैसी विभिन्न विधाओं में लिखने की शैली और तकनीक सिखाएंगे और उन्हें लिखने के तरीके के बारे में भी मार्गदर्शन करेंगे, कुमार ने बताया .

टीआरआई ने झारखंड में रहने वाले किसी भी जनजाति से संबंधित इच्छुक युवाओं से आवेदन आमंत्रित करने के लिए स्थानीय समाचार पत्रों में नोटिस प्रकाशित किया है, जिसमें कहा गया है कि जो पहले से ही अपने लेख प्रकाशित करवा चुके हैं, उन्हें वरीयता दी जाएगी।

TRI: राज्य के दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले युवाओं को भी प्राथमिकता दी जाएगी

कुमार ने कहा, “विशेष रूप से कमजोर आदिवासी समूहों (पीवीटीजी) और राज्य के दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले युवाओं को भी प्राथमिकता दी जाएगी।” उन्हें आवश्यक आतिथ्य प्रदान करें। टीआरआई कुछ ऐसे प्रतिभागियों के साथ एक समानांतर कार्यशाला भी चलाएगा जो विशेष रूप से फिल्मों, नाटकों और वृत्तचित्रों का अध्ययन करने और अन्य भाषाओं से अनुवाद करने में रुचि रखते हैं।

कुमार ने कहा, “हमने आवेदकों से यह उल्लेख करने के लिए कहा है कि क्या वे इसमें रुचि रखते हैं,” उन्होंने कहा कि समानांतर कार्यशाला आयोजित करने के लिए उन्होंने कुछ अनुवादकों, नाटककारों और वृत्तचित्र फिल्म निर्माताओं को भी आमंत्रित किया है।

टीआरआई के निदेशक ने कहा कि इन विधाओं में कुशल होने वालों के लिए कमाई का दायरा भी बढ़ जाता है। उन्होंने कहा, “ऐसे सक्षम अनुवादकों की भी आवश्यकता थी जो किसी भाषा की अच्छी साहित्यिक कृतियों को दूसरी भाषा बोलने वालों से परिचित कराने में मदद कर सकें।”

TRI 1953 में अपनी स्थापना के बाद से आदिवासी मामलों पर शोध को प्रोत्साहित कर रहा है

इसके निदेशक के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, कुमार ने जनवरी 2020 में रांची में आदिवासी दर्शन पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का भी आयोजन किया, जिसमें स्वदेशी विश्वास प्रणाली और दर्शन को नए सिरे से बनाने का प्रयास किया गया था। उपलब्ध किंवदंतियाँ, लोककथाएँ और अन्य कर्मकांड और संगठनात्मक तत्व।

संस्थान ने फरवरी 2020 में नेतरहाट के वन्य परिवेश में लोक चित्रों पर पांच दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का भी आयोजन किया, जब देश भर के लोक चित्रकार इकट्ठे हुए, आपस में बातचीत की और कंधे से कंधा मिलाकर काम भी किया।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: Shibu Soren ने 10 जून को बुलाई गठबंधन सहयोगियों की बैठक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button