HeadlinesNationalPoliticsSportsTrending

Brij Bushan के खिलाफ 2 एफआईआर में यौन शोषण और छेड़छाड़ के कम से कम 10 मामले दर्ज हैं

New Delhi: Brij Bushan: पेशेवर सहायता के बदले “यौन अनुग्रह” मांगने के कम से कम दो मामले; यौन उत्पीड़न की कम से कम 15 घटनाएं जिनमें अनुचित स्पर्श के 10 घटना शामिल हैं, छेड़छाड़ जिसमें स्तनों पर हाथ फेरना, नाभि को छूना शामिल है; डराने-धमकाने के कई मामले जिनमें पीछा करना शामिल है – और डराने धमकाने की बात कही गई। भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह के खिलाफ 28 अप्रैल को दिल्ली पुलिस में दायर दो प्राथमिकियों में ये प्रमुख आरोप हैं।

 

दोनों एफआईआर में आईपीसी की धारा 354, 354ए (यौन उत्पीड़न), 354डी (पीछा करना) और 34 (सामान्य इरादे) का हवाला दिया गया है, जिसमें एक से तीन साल की जेल की सजा है। पहली प्राथमिकी में छह वयस्क पहलवानों के आरोप शामिल हैं और इसमें डब्ल्यूएफआई सचिव विनोद तोमर का भी नाम है। दूसरी प्राथमिकी एक नाबालिग के पिता की शिकायत पर आधारित है और POCSO अधिनियम की धारा 10 को भी लागू करती है, जिसमें पाँच से सात साल की कैद होती है। जिन घटनाओं का उल्लेख किया गया है वे कथित तौर पर 2012 से 2022 तक भारत और विदेशों में हुईं।

उसके पिता द्वारा दायर नाबालिग की शिकायत में आरोप लगाया गया है कि उसकी बेटी “पूरी तरह से परेशान थी और अब शांति से नहीं रह सकती … आरोपी (सिंह) द्वारा यौन उत्पीड़न उसे परेशान करना जारी रहा”।

प्राथमिकी के अनुसार, मुख्य आरोप नीचे दिए गए हैं।

नाबालिग का आरोप

छह वयस्क पहलवानों से संबंधित प्राथमिकी में सिंह की अनुचित प्रगति की एक श्रृंखला का आरोप लगाया गया है।

पहलवान 1

“एक दिन जब मैं होटल के रेस्तरां में रात के खाने के लिए बाहर थी, तो आरोपी (Brij Bushan Saran Singh) ने मुझे अलग से अपनी खाने की मेज पर बुलाया… मेरी सहमति के बिना, मेरे स्तन पर अपना हाथ रखा और मुझे पकड़ लिया उसका हाथ मेरे पेट के नीचे और फिर फिसल गया। मेरे अविश्वास के लिए, अभियुक्त वहाँ नहीं रुका और फिर से अपना हाथ ऊपर की ओर मेरे स्तन पर ले गया। उसने मेरे स्तन को टटोला और फिर अपना हाथ मेरे पेट पर सरका दिया और फिर 3-4 ऐसा करते रहा।”

सिंह के डब्ल्यूएफआई कार्यालय में, “उसने मेरी सहमति के बिना मुझे मेरी हथेली, घुटने, जांघों और कंधों पर अनुचित तरीके से छूना शुरू कर दिया। मैं उसी क्षण कांपने लगा। उसने आगे कहा: “जब हम बैठे थे तो वह मेरे पैरों के खिलाफ अपने पैरों को छू रहा था … मेरे घुटनों को छुआ … उसने अपना हाथ मेरे स्तन पर रखा और मेरी सांस की जांच / जांच करने के बहाने मेरे पेट को नीचे गिरा दिया … उसका एकमात्र” इरादा छूने का था मेरे शील भंग करने के इरादे से मुझे अनुपयुक्त रूप से।

brij bushan

पहलवान 2

“जब मैं चटाई पर लेटी हुई थी, आरोपी (Brij Bushan Saran Singh) मेरे पास आया और मेरे सामने झुक गया और मेरे कोच की अनुपस्थिति में, मेरी अनुमति के बिना, मेरी टी-शर्ट खींची, अपना हाथ रख दिया मेरी सांस की जांच/जांच के बहाने मेरे स्तन और इसे मेरे पेट के नीचे छुआ”
“फेडरेशन कार्यालय पर … मुझे आरोपी के कमरे में बुलाया गया था … मेरे भाई, जो मेरे साथ थे, को स्पष्ट रूप से बहार रहने के लिए कहा गया था … अभियुक्त (सिंह), अन्य व्यक्तियों के प्रस्थान पर, दरवाजा बंद कर दिया… आरोपी ने मुझे अपनी ओर खींच लिया और मेरे साथ जबरदस्ती शारीरिक संपर्क बनाने की कोशिश की।’

पहलवान 3

“उसने मुझे फोन पर मेरे माता-पिता से बात की, क्योंकि उस समय मेरे पास एक निजी मोबाइल फोन नहीं था … आरोपी (Brij Bushan Saran Singh) ने मुझे अपने बिस्तर पर बुलाया जहां वह बैठा था और फिर अचानक, उसने मेरी अनुमति के बिना मुझे जबरदस्ती गले लगा लिया।
“अपने यौन इरादों को पूरा करने के लिए, उसने मुझे पूरक खरीदने की पेशकश करके मुझे रिश्वत देने की भी कोशिश की, जिसकी मुझे यौन एहसान के बदले एक एथलीट के रूप में आवश्यकता हो सकती है”।

पहलवान 4

“मुझे आरोपी (Brij Bushan Saran Singh) ने बुलाया, जिसने मेरी सांस की जाँच के बहाने मेरी टी-शर्ट खींची और अपना हाथ मेरे पेट के नीचे सरका दिया और मेरी नाभि पर हाथ रख दिया।”
“चूंकि आरोपी हमेशा अनुचित बात / इशारों में लिप्त होने की तलाश में था… लड़कियां, जिनमें मैं भी शामिल थी, सामूहिक रूप से नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए अकेले नहीं जाने के लिए सहमत हुई”।

पहलवान 5

“टीम फोटोग्राफ के लिए जब मैं अंतिम पंक्ति में ख़ड़ी थी… आरोपी आया और मेरे साथ खड़ा हो गया। मुझे अचानक अपने नितंब पर किसी का हाथ महसूस हुआ। मैं आरोपी के कार्यों से दंग रह गई, जबकि वे अत्यधिक अशोभनीय और आपत्तिजनक थे और मेरी सहमति के बिना … जब मैंने दूर जाने की कोशिश की, तो मुझे जबरन मेरे कंधे से पकड़ लिया।

पहलवान 6

“मेरे साथ एक तस्वीर क्लिक करने के बहाने, उसने (Brij Bushan Saran Singh) मुझे अपने कंधे से खींच लिया … खुद को बचाने के लिए, मैंने आरोपी (सिंह) से दूर जाने की कोशिश की … चूंकि मैं आरोपी के व्यवहार से मुझे मजबूर करने के लिए सहज नहीं था , मैं, (उसके) चंगुल से बचने के लिए, बार-बार उसके प्रयासों का विरोध किया और उसे दूर धकेलने की कोशिश की जिस पर उसने (धमकी दी): “ज्यादा स्मार्ट बन रही है क्या …आगे कोई प्रतियोगिता नहीं खेलने नहीं है क्या?”

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: हेमंत सोरेन से मिलने झारखंड पहुंचे Arvind Kejriwal और भगवंत मान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button