BiharCrimeHeadlinesPoliticsStatesTrending

Bihar Riots: बिहारशरीफ हिंसा के मास्टरमाइंड ने किया सरेंडर,

व्हाट्सएप के जरिए रची गई 'सुनियोजित' साजिश: पुलिस

AD:

Patna: बिहार पुलिस ने रविवार को कहा कि बिहारशरीफ के रामनवमी जुलूस के दौरान हुई हिंसा (Bihar Riots) सुनियोजित प्रतीत होती है। फेस्टिवल से पहले 457 लोगों का एक व्हाट्सएप ग्रुप सक्रिय था।

Bihar Riots: बजरंग दल के संयोजक कुंदन कुमार सरेंडर कर दिया

इस मामले में रामनवमी को लेकर ग्रंथों के जरिए एक साजिश रची गई और इस सोशल मीडिया के मास्टरमाइंड के तौर पर बजरंग दल के संयोजक कुंदन कुमार नाम के शख्स ने सरेंडर कर दिया है. एएनआई ने बताया कि इसके लिए एक अलग प्राथमिकी दर्ज की गई है और आर्थिक अपराध अनुसंधान दल इसे देख रहा है। जांच के तहत पांच और लोगों को गिरफ्तार किया गया।

Bihar Riots: पांच गिरफ्तार लोगों को आरोपित किया गया है

उन्होंने कहा कि ईओयू उन लोगों को पकड़ने के लिए एक अलग जांच भी कर रहा है जो नालंदा और सासाराम में सांप्रदायिक गड़बड़ी के बीच विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी फिल्मों और संदेशों का प्रसार कर रहे थे, उन्होंने कहा कि ईओयू ने 8 अप्रैल को 15 लोगों के खिलाफ अपनी पहली प्राथमिकी दर्ज की थी। पांच गिरफ्तार लोगों को आरोपित किया गया है।

Bihar Riots: ईओयू ने उनके कब्जे से पांच मोबाइल फोन भी बरामद किए हैं

“ईओयू की जांच से पता चला है कि आरोपी ने एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया और इसका इस्तेमाल लोगों के बीच विभिन्न समुदायों के खिलाफ नफरत फैलाने के लिए किया।” आरोपी दूसरों को विभिन्न समुदायों को बदनाम करने वाले नकली वीडियो संदेश प्रसारित करने के लिए भी प्रोत्साहित कर रहे थे। ईओयू ने उनके कब्जे से पांच मोबाइल फोन भी बरामद किए हैं, जिनकी आगे जांच की जा रही है, “जेएस गंगवार, बिहार पुलिस (मुख्यालय) के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी), जैसा कि पीटीआई द्वारा उद्धृत किया गया है।

“जांचकर्ता इस समूह में सभी की साख देख रहे हैं।” एडीजी के मुताबिक, आने वाले दिनों में और गिरफ्तारियां होने की उम्मीद है।

Bihar Riots: अपराधियों की पहचान करने के लिए सीसीटीवी फुटेज की भी जांच

उन्होंने कहा कि नालंदा और सासाराम दोनों शहरों में पहले ही सामान्य स्थिति बहाल हो चुकी है, उन्होंने कहा कि अधिकारी अपराधियों की पहचान करने के लिए सीसीटीवी फुटेज की भी जांच कर रहे हैं। इसके अलावा, अधिकारी अफवाह फैलाने वालों को रोकने के लिए सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रख रहे हैं।

एडीजी ने कहा, “बिहार पुलिस ने अब तक कुल 20 प्राथमिकी दर्ज की हैं, जिसमें नालंदा और सासाराम में सांप्रदायिक झड़पों की जांच के लिए ईओयू द्वारा दर्ज किया गया सबसे हालिया मामला भी शामिल है…और 200 से अधिक लोगों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।”

Bihar Riots: कुर्की के डर से, सांप्रदायिक हिंसा के आरोपी लोगों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करना शुरू कर दिया है

अपनी संपत्ति की कुर्की के डर से, सांप्रदायिक हिंसा के आरोपी लोगों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करना शुरू कर दिया है, पीटीआई ने बिहार पुलिस के एक अन्य शीर्ष अधिकारी का हवाला देते हुए बताया, जिन्होंने नाम न छापने की शर्त पर बात की थी।

रामनवमी समारोह के दौरान सासाराम और नालंदा में साम्प्रदायिक तनाव भड़क गया। बिहारशरीफ में बदमाशों ने करीब एक दर्जन लोगों पर पथराव किया और गोलियां चलाईं और करीब दस दुकानें तोड़ दी गईं। हिंसा के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

 

Ad:

 

 

 

 

यह भी पढ़े: प्रख्यात बिचौलिया विशाल चौधरी के ऑफिस मे प्रधान सचिव Arun Ekka फाइलों को निपटाते दिखे

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button