HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

CM Soren News: वीर शहीद के गांव में सोलर इरिगेशन से लहलहा रही फसल

शहीद नीलांबर पीताम्बर के परिजन विभिन्न योजनाओं से हुए आच्छादित

Ranchi: CM हेमन्त सोरेन द्वारा एक वर्ष पूर्व मिले निर्देश के बाद लातेहार के कोने गांव में अब खेती की नई इबारत गढ़ी जा रही है।

CM के निर्देश पर यहां की पारंपरिक सिंचाई विधि को काफी हद तक बदल दिया गया है, ताकि किसानों को फसलों की अधिक उत्पादकता प्राप्त हो सके।अब यहां सोलर आधारित लिफ्ट इरिगेशन (Solar Based Lift Irrigation) से खेतों में सिंचाई कर किसान अपने विकास का रास्ता प्रशस्त कर रहे हैं। किसानों की मांग पूरी होने से उनके चेहरे पर मुस्कान है।

शहीद के गांव पहुंचे थे CM

प्रथम चरण में आयोजित आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री वीर शहीद नीलांबर पीताम्बर की जन्म भूमि कोने गांव गए थे। इस दौरान किसानों ने मुख्यमंत्री से गांव में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की थी। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री को बताया था कि सिंचाई सुविधा नहीं होने कारण लोग कम समय खेती कर पाते हैं, जिससे उन्हें परिवार चलाना मुश्किल हो जाता है। किसानों ने यह भी कहा था कि डीजल पंप से खेतों से सिंचाई करना किसानों के लिए घाटे का सौदा है। इसलिए कुछ ऐसी व्यवस्था करवाएं, जिससे ग्रामीणों को सुविधा मिल सके।

शहीद के परिजनों को भी मिला योजना का लाभ: CM Hemant Soren

कार्यक्रम के दौरान वीर शहीद नीलांबर पीताम्बर के परपोते कोमल खरवार ने मुख्यमंत्री को योजनाओं से वंचित होने की बात कही थी। इसके बाद मुख्यमंत्री के निर्देश पर शहीद के परिजनों को आवास योजना, पशुधन विकास योजना समेत अन्य योजनाओं से जोड़ा गया। शहीद के घर तक जाने वाली सड़क को दुरुस्त किया गया। साथ ही सड़क के किनारे स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था की गई। देखते ही देखते कोने गांव की सूरत बदल गई। अब शहीद के परिजन और ग्रामीण खुश हैं। वर्षों बाद उन्हें उनका हक और अधिकार मिला।

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: BJYM के द्वारा अटल डिबेट क्लब प्रतियोगिता सम्पन्न

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button