HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

Gunj Mahotsav का तीसरा और अंतिम दिन युवाओं के नाम

सिल्ली विधानसभा क्षेत्र के सभी हाई स्कूलों में स्मार्ट क्लास की शुरुआत

रांची। Gunj Mahotsav का तीसरा और अंतिम दिन युवाओं के नाम समर्पित रहा। युवा महोत्सव के रूप में क्षेत्र के युवाओं एवं विद्यार्थियों के लिए कई योजना शुरू की गई. इसी कड़ी में एक महत्वपूर्ण योजना के तहत अब सिल्ली के सभी हाई स्कूलों में स्मार्ट क्लास से ढ़ाई की शुरुआत की गई है।

Gunj Mahotsav: 17 हाई स्कूलों में स्मार्ट क्लास के माध्यम से पढ़ाई का शुभारंभ किया गया

‘पढ़ेगा सिल्ली, बढ़ेगा सिल्ली’ अभियान के प्रथम चरण में विधानसभा क्षेत्र के 6 उच्च विद्यालयों में आईआईटी कानपुर एलुमनी बेस्ड एडटेक स्टार्टअप “स्कूगलिंक” के बीच हुए एमओयू को आगे बढ़ाते हुए आज और 17 हाई स्कूलों में स्मार्ट क्लास के माध्यम से पढ़ाई का शुभारंभ किया गया।

• एसएससी, बैंकिंग, एनईईटी, आईआईटी-जेईई की परीक्षाओं के लिए कोचिंग की सुविधा, हुआ एमओयू, एक्सपर्ट्स पढ़ाएंगे

• स्टूडेंट एक्सप्रेस बस सेवा उपलब्ध

• आम आदमी स्वास्थ्य सेवा की भी शुरुआत

• इंडो टेनिश टूल रूम का ट्रेनिंग सेंटर शुरू, गांवों में युवा बनेंगे हुनरमंद

Gunj Mahotsav: प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए कोचिंग की सुविधा

सिल्ली विधानसभा क्षेत्र के युवाओं को एसएससी, बैंकिंग, नीट, IIT-JEE की तैयारी हेतु कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए गूंज परिवार एवं द रिडेंस के बीच एमओयू हुआ। इन सभी परीक्षाओं के विशेषज्ञ छात्रों को कोचिंग के जरिए प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करायेंगे।

Gunj Mahotsav: स्टूडेंट एक्सप्रेस बस सेवा का लाभ

गूंज परिवार की ओर से स्टूडेंट एक्सप्रेस का लाभ सिल्ली सोनाहातू के युवाओं को मिलेगा। नये साल में 12 जनवरी से युवा दिवस के दिन इस सेवा की शुरुआत होगी। इसके तहत बसें विद्यार्थियों को लेकर रांची आएंगी यहां से उन्हें लेकर वापस जायेंगी। ग्रामीण परिवेश से आने वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई में बाधा नहीं हो, इसी मकसद से ये सेवा शुरू की गई है।

• आम आदमी स्वास्थ्य सेवा शुरू

आम आदमी की पहुंच में इलाज के लिए लिए जरूरी जांच की सुविधा मिल जाए इस मकसद से इस सेवा की शुरुआत की गई है इसके लिए गूंज परिवार और केयर डायग्नोसिस के बीच एक एमओयू किया गया है ।

• शिक्षा के क्षेत्र में सिल्ली पूरे राज्य में नजीर पेश करे: सुदेश कुमार महतो

गूंज महोत्सव के ‌संरक्षक और सिल्ली के विधायक सुदेश कुमार महतो ने कहा कि पढ़ेगा सिल्ली, बढ़ेगा सिल्ली अभियान के तहत योजनाबद्ध कदम उठाये जा रहे हैं। इसके परिणाम बेहतर हों, इसके लिए सामूहिकता और सजगता जरूरी है। शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार और स्तरीय बनाने कए लिए बच्चों, अभिभावकों, शिक्षकों के साथ साथ सामाजिक कार्यकर्ताओं को भी सजग होना होगा। उन्होंने कहा कि सिल्ली विधानसभा शिक्षा का मॉडल बनेगा। हमारा प्रयास है कि शिक्षा के क्षेत्र में सिल्ली का उदाहरण पूरे राज्य में दिया जाए। बच्चों और युवाओं को पढ़ाई के साथ खेल के क्षेत्र में भी पर्याप्त अवसर प्रदान किया जा रहा है।

Gunj Mahotsav: करियर काउंसलिंग का आयोजन

विद्यार्थियों के उचित मार्गदर्शन के लिये करियर काउंसलिंग का भी आयोजन किया गया. इसमे सैकड़ों विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. सरला बिरला विवि के कुलपति गोपाल पाठक ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि मेहनत के बिना सफलता नहीं मिलती। दृढ़ इच्छा शक्ति और सही दिशा में प्रयास से सफलता जरूर मिलती है। करेंट अफेयर, देश दुनिया मे हो रहे हर क्षेत्र में बदलाव पर बारीकी से नजर रखें। अपने विषय वस्तु की चीजों का अध्ययन ध्यान से करें।

टेक्नो इंडिया के निदेशक डॉ विष्णु ब्रत चटोपाध्याय ने कहा कि सिल्ली शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से विकास कर रहा है। अब समय दूर नहीं है, जब यहां के बच्चे बाहर जाने की बजाय बेहतर शिक्षा के लिये सिल्ली आएँगे।

इस मौके पर पूर्व मंत्री उमाकांत रजक, टेक्नो इंडिया के निदेशक डॉ विष्णु व्रत चट्टोपाध्याय, एमएसएमई के ट्रेनिंग मैनेजर रतन दास गुप्ता, शिक्षा विशेषज्ञ अमित दीक्षित, संदीप कुमार, सुरेंद्र नाथ, अनुदीप फाउंडेशन के रीजनल मैनेजर संजीव कुमार समेत काफी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थ

• स्किल सिल्ली योजना

इसके तहत अनुदीप का फ्यूचर स्किल, गूगल सीएसआर, केसीडी का महिला साक्षरता योजना शुरू की गई।

Gunj Mahotsav: हाथी से बचाव और व्यवहार पर गोष्ठी, हाथी मित्रों को सम्मानित किया गया

रांची पूर्वी वन प्रमंडल एवं खूंटी वन प्रमंडल के संयुक्त  तत्वावधान में वन विभाग ने हाथी से बचाव और व्यवहार विषय पर  सिल्ली विधानसभा क्षेत्र के सभी हाथी रोधक दस्तों के सदस्यों के बीच गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर विधायक सुदेश कुमार महतो ने कहा कि वर्तमान समय मे क्षेत्र में मौजूद हाथी रोधक दस्तों एवं विभाग के बीच समुचित तालमेल के अभाव में समस्याओं के निवारण में कमी आयी है। इसका प्रतिकूल प्रभाव ग्रामीणों पर पड़ा है।

उन्होंने कहा कि अब फिर से सर्वेक्षण करके हाथी रोधक दस्तों का पुनर्गठन किया जायेगा। उन्हें प्रशिक्षण एवं आजीविका से भी जोड़ा जाएगा। ऐसे सदस्य आवश्यकता पड़ने पर बाहर भी जाकर सेवा दे सकेंगे। गोष्ठी में विभाग के एसीएफ अर्जुन बड़ाईक, अमरनाथ बड़ाईक, रेंजर सजंय कुमार, राकेश कुमार समेत अन्य वन अधिकारियों ने हाथी रोधक दस्ते के सदस्यों को हाथियों के आतंक से बचाव  व सावधानी के तरीके बताये।

गोष्ठी में गूंज परिवार की ओर से विधायक सुदेश कुमार महतो ने वन विभाग के पदाधिकारियों एवं हाथी मित्रों को सम्मनित किया। इस मौके पर प्रमुख जितेंद बड़ाईक, जिला परिषद उपाध्यक्ष वीणा चौधरी, एसीएफ जी एन यादव, संजय कुमार, रेंजर राजेश कुमार, बीडीओ  पावन आशीष लकडा, सीओ धर्मेंद्र दुबे, सुनील कुमार सिंह समेत सभी वन विभाग के कर्मचारी व ग्रामीण मौजूद थे।

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: चचेरे भाई की हत्या कर शरीर के अंगों को जंगल मे फ़ेका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button