HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

Jharkhand Schools: झारखंड के स्कूलों में उच्च प्राथमिक उपस्थिति 58% से नीचे

Ranchi: Jharkhand Schools: अर्थशास्त्री ज्यां द्रेज द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, महामारी के बाद, झारखंड के स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति उच्च प्राथमिक स्तर पर 58 प्रतिशत और प्राथमिक स्तर पर 68 प्रतिशत तक गिर गई।

राज्य के 16 जिलों के 138 सरकारी स्कूलों में किए गए एक सर्वेक्षण के आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि 53 प्रतिशत शिक्षकों ने स्वीकार किया कि महामारी के बाद स्कूलों के फिर से खुलने के बाद छात्र पढ़ना और लिखना भूल गए हैं।

Jharkhand Schools: शिक्षा विभाग द्वारा वंचित और आदिवासी बच्चों को छोड़ दिया गया था

“सर्वे से पता चला है कि शिक्षा विभाग द्वारा वंचित और आदिवासी बच्चों को छोड़ दिया गया था। स्कूल दो साल के लिए बंद कर दिए गए थे लेकिन उनके लिए कुछ भी नहीं किया गया था। इस अवधि के दौरान ऑनलाइन शिक्षा सिर्फ एक मजाक थी क्योंकि सरकारी स्कूलों में 87 प्रतिशत छात्र स्मार्टफोन तक उनकी पहुंच नहीं थी,” द्रेज ने कहा।

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद (जेपीईसी) की निदेशक किरण कुमारी पासी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि महामारी के बाद छात्रों की सीखने की क्षमता और स्कूलों में उपस्थिति में कमी आई है।

Jharkhand Schools: महामारी के बाद छात्रों की सीखने की क्षमता और स्कूलों में उपस्थिति में गिरावट आई है

“मैं सर्वेक्षण पर टिप्पणी नहीं करना चाहता क्योंकि मैंने इसे नहीं देखा है। लेकिन, यह एक तथ्य है कि महामारी के बाद छात्रों की सीखने की क्षमता और स्कूलों में उपस्थिति में गिरावट आई है। हमने विभिन्न पहल की हैं – प्रचार करने से लेकर खेल से लेकर मनोरंजन गतिविधियों तक – छात्रों को स्कूलों में वापस लाने के लिए। स्थिति में अब सुधार हो रहा है,” उसने कहा।

जेपीईसी प्राथमिक शिक्षा के सार्वभौमिकरण के लिए झारखंड सरकार द्वारा स्थापित एक स्वायत्त निकाय है। जबकि कक्षा 1 से 5 तक प्राथमिक स्तर की शिक्षा है, कक्षा 6 से 8 में उच्च-प्राथमिक स्तर शामिल है। भारत ज्ञान विज्ञान समिति (झारखंड) द्वारा कराए गए सर्वेक्षण- ‘ग्लूम इन द क्लासरूम: द स्कूलिंग क्राइसिस इन झारखंड’ में भी शिक्षकों की भारी कमी पाई गई।

Jharkhand Schools: सर्वेक्षण किए गए 138 स्कूलों में से 20 प्रतिशत में एक ही शिक्षक था

शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत निर्धारित केवल 20 प्रतिशत उच्च-प्राथमिक विद्यालयों और 50 प्रतिशत प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक-छात्र अनुपात 30 से कम है, बेल्जियम में जन्मे अर्थशास्त्री द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट शोधकर्ता परान अमिताव ने कहा। रिपोर्ट के लिए सर्वेक्षण किए गए 138 स्कूलों में से 20 प्रतिशत में एक ही शिक्षक था।

55 प्रतिशत पर, इन स्कूलों में प्राथमिक स्तर के शिक्षकों में पारा-शिक्षकों का बहुमत था। उच्च-प्राथमिक स्तर पर यह आंकड़ा 37 प्रतिशत था। लगभग 40 प्रतिशत प्राथमिक विद्यालयों का सर्वेक्षण किया गया जो परा-शिक्षकों द्वारा चलाए जा रहे थे। द्रेज ने कहा, “परा-शिक्षकों के पास नियमित शिक्षकों की तुलना में कम योग्यता और कम प्रशिक्षण है, और यह संदेहास्पद है कि क्या वे अधिक जवाबदेह हैं,” राज्य में पिछले छह वर्षों में कोई शिक्षक भर्ती नहीं की गई।

शौचालय, बिजली या पानी की आपूर्ति नहीं

सर्वेक्षण में शामिल किसी भी स्कूल में शौचालय, बिजली या पानी की आपूर्ति नहीं थी, जैसा कि रिपोर्ट में दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि लगभग 66 प्रतिशत प्राथमिक विद्यालयों में चारदीवारी नहीं थी, 64 प्रतिशत में खेल का मैदान नहीं था और 37 प्रतिशत के पास पुस्तकालय की किताबें नहीं थीं। अधिकांश शिक्षकों ने कहा कि स्कूल के पास मध्याह्न भोजन के लिए पर्याप्त धन नहीं है।

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: चचेरे भाई की हत्या कर शरीर के अंगों को जंगल मे फ़ेका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button