HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

चंद्रगुप्त कोयला परियोजना से विस्थापित होने वाले रैयतों ने कई मांगों को लेकर किया बैठक, पूर्व मंत्री Yogendra Sao मुख्य रूप से हुए शामिल

रैयतों की मांगो को पूरा करने के लिए ग्रामीणों की सहायता से लड़ी जाएगी विस्थापन की लड़ाई, दिलाया जाएगा उचित हक एवं अधिकार-योगेंद्र साव

केरेडारी:- Yogendra Sao: हजारीबाग जिला अंतर्गत केरेडारी प्रखंड के ग्राम पचड़ा के दुर्गा मंडप प्रांगण में चंद्रगुप्त कोयला परियोजना से विस्थापित होने वाले रैयतों ने बैठक किया जिसमें मुख्य रुप से पूर्व मंत्री योगेंद्र साव शामिल हुए।

सभी ग्रामीणों को एकजुट होकर विस्थापन की लड़ाई लड़नी होगी: Yogendra Sao

बैठक का आयोजन बालेश्वर साव एवं मोहम्मद इम्तियाज के नेतृत्व में हुआ। बैठक को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री योगेंद्र साव ने कहा कि रैयतों की मांगो को पूरा करने के लिए ग्रामीणों की सहायता से लड़ी जाएगी विस्थापन की लड़ाई और ग्रामीणों को उचित हक एवं अधिकार दिलाने का कार्य किया जाएगा। पूर्व मंत्री ने कहा कि सभी ग्रामीणों को एकजुट होकर विस्थापन की लड़ाई लड़नी होगी तभी कंपनी से लोगों को उचित हक, अधिकार, मुआवजा, रोजगार एवं अन्य सुविधाएं मिल पाएगी।

उन्होंने कहा कि विगत दिनों चंद्रगुप्त परियोजना के लिए की गई पर्यावरणीय लोक सुनवाई विस्थापित क्षेत्र से दूर ग्राम पगार में की गई जिसका विस्थापित भूरैयत पुरजोर विरोध कर रहे हैं क्योंकि लोगों की मांगों को सुना नहीं गया वह अपनी बातों को अधिकारियों तक पहुंचा नहीं पाए। पूर्व मंत्री एवं समस्त ग्रामीणों ने विगत दिनों हुए ग्राम सभा व पर्यावरणीय लोक सुनवाई को रद्द करने एवं जमीन का नया सर्किल रेट तय करते हुए वर्तमान दर पर मुआवजा 2013 भूमि अधिग्रहण अधिनियम के तहत करने की मांग की।

नया सर्किल रेट तय होने से करोड़ों रुपए जमीन का मुआवजा लोगों को मिलेगा: Yogendra Sao

पूर्व मंत्री ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि नया सर्किल रेट जब तक तय नहीं होता है तब तक 1 इंच भूमि नहीं दिया जाएगा और अगर इस मामले को लेकर हाईकोर्ट जाना पड़ा तो हाईकोर्ट तक भी जाकर नया सर्किल रेट बनवाने का कार्य करेंगे। पूर्व मंत्री ने लोगों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि नया सर्किल रेट तय होने से करोड़ों रुपए जमीन का मुआवजा लोगों को मिलेगा एवं भूमि अधिग्रहण अधिनियम 2013 के तहत मुआवजा एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का लाभ संबंधित क्षेत्र के भू रैयत को प्राप्त होगा।

अगर पर्यावरणीय लोक सुनवाई को रद्द नहीं किया जाता है तो….: Yogendra Sao

मौजूद ग्रामीणों ने पूर्व मंत्री की मांगों पर समर्थन देते हुए योगेंद्र साव व अंबा प्रसाद जिंदाबाद के नारे लगाए। ग्रामीणों ने अपनी मांगों को जायज ठहराते हुए कहा कि अगर पर्यावरणीय लोक सुनवाई को रद्द नहीं किया जाता है तो रांची स्थित प्रदूषण कार्यालय पहुंचकर विरोध एवं कार्यालय का घेराव किया जाएगा।

मौके पर मुख्य रूप से पचड़ा उप मुखिया कौलेश्वर महतो, मुकेश ठाकुर,बालेश्वर साव, मोहम्मद इम्तियाज, देवचरण राणा, प्रकाश साव, राजेंद्र पासवान, लाल बहादुर साव, बालेश्वर पासवान, मोहम्मद रियाज, प्रकाश राणा, प्रेमचंद राणा, कृष्णा मोहन राणा, युगल राणा, विजय राणा, दीपक साव, निरंजन ठाकुर, संतोष कुमार, कुलदीप साहू, तनु कुमार, प्रदीप राणा, प्रयाग राणा समेत कई महिला-पुरुष मौजूद थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: प्रख्यात बिचौलिया विशाल चौधरी के ऑफिस मे प्रधान सचिव Arun Ekka फाइलों को निपटाते दिखे

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button