BiharHeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के Mann ki Baat कार्यक्रम का 100 वां एपिसोड देखा

Port Blair: Mann Ki Baat: जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री श्री अर्जुन मुंडा को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के बहुप्रशंसित मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 100वें एपिसोड को सुनने का सौभाग्य मिला। वह इसमें द्वीपों के पीवीटीजी अर्थात् ओन्जेस, ग्रेट अंडमानी और अन्य जनजातीय समूहों के साथ अन्य लोगों के साथ शामिल हुए।

इस माध्यम से, प्रधान मंत्री विभिन्न मामलों पर अपने विचार व्यक्त करने के साथ-साथ राष्ट्र के लिए महत्वपूर्ण विषयों और मुद्दों पर हमारे देश के नागरिकों के साथ बातचीत करते हैं। मन की बात जो हर महीने के आखिरी रविवार को प्रसारित होती है और अक्टूबर 2014 को विजयादशमी पर शुरू होती है।

Mann Ki Baat आम लोगों के जीवन से सकारात्मक कहानियों को साझा करने का एक प्रमुख माध्यम बन गया है

पीएम मोदी के दिमाग की उपज, जबकि मन की बात’ एक मोनोलॉग के रूप में 03.10.2014 से शुरू हुई थी। यह एक बातचीत, एक संवाद, देश के विभिन्न समर्पित और प्रेरित नागरिकों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में किए गए मौलिक कार्यों को साझा करने के माध्यम के रूप में विकसित हुआ है। इस प्रकार यह आम लोगों के जीवन से सकारात्मक कहानियों को साझा करने का एक प्रमुख माध्यम बन गया है जो राष्ट्र की भलाई के लिए कुछ असाधारण कार्य कर रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री ने मन की बात सुनी और उनके साथ पीवीटीजी जैसे ओन्जेस, ग्रेट अंडमानी निकोबारी जनजातीय समुदाय, अंडमान और निकोबार यूटी प्रशासन के अधिकारी और पोर्ट ब्लेयर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह के स्थानीय निवासी थे। उनके साथ श्री अनिल कुमार झा, सचिव, MoTA, श्रीमती भी थे। आर. जया, एड. सचिव MoTA, श्री नवल जीत कपूर, संयुक्त सचिव MoTA के साथ-साथ मंत्रालय और अंडमान और निकोबार UT प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी।

mann ki baat

इससे पहले, श्री अर्जुन मुंडा ने राज निवास, पोर्ट ब्लेयर में एडमिरल डी. के. जोशी, उपराज्यपाल से मुलाकात की, आज आम तौर पर संपूर्ण जनजातीय समुदायों के कल्याण से संबंधित जारी किया, विशेष रूप से पीवीटीजी समुदायों पर चर्चा की गई जिसमें कार्यक्रम के हिस्से के रूप में कार्यक्रम तैयार करने के उपाय शामिल थे। महत्वाकांक्षी पीएम-पीवीटीजी मिशन, पीवीटीजी परिवारों को सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता जैसी बुनियादी सुविधाएं। 15,000 करोड़ रुपये का आवंटन। अगले तीन वर्षों में इस मिशन के लिए बनाया गया है। यह याद किया जाना चाहिए कि मंत्री 27.04.2023 से द्वीप के चार दिवसीय दौरे पर हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: DM मॉब लिंचिंग मामले में जेल से छूटा बिहार का डॉन Anand Mohan

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button