HeadlinesJharkhandPoliticsStatesTrending

यह बजट सर्व स्पर्शी,सर्व व्यापी,सर्व समावेशी बजट है: Deepak Prakash

Ranchi: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवम सांसद Deepak Prakash ने आज प्रो पीपुल और प्रो पुअर बजट प्रस्तुत करने केलिए प्रधानमंत्री एवम वित्त मंत्री जी को बधाई एवम शुभकामनाएं दी।

सात बिंदुओं में समाहित बजट: Deepak Prakash

उन्होने कहा कि यह गांव,गरीब,किसान,युवा,महिला,आदिवासी,दलित,पिछड़े सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है। यह बजट सात बिंदुओं में समाहित है….समावेशी विकास,अंत्योदय,बुनियादी ढांचा विकास,कौशल उन्नयन,हरित विकास,युवा और वित्तीय क्षेत्र।सभी 7 क्षेत्रों को एक दूसरे से जोड़ते हुए बजट को प्रस्तुत किया गया है।

कहा कि बड़े उद्योग के साथ छोटे उद्योग एम एस एम ई को बढ़ाने पर विशेष फोकस किया गया है।देश के 80 करोड़ लोगों तक मुफ्त अनाज पहुंचने की योजना को जारी रखा गया है।टैक्स सोमा में छूट बढ़ाए जाने से नौकरी पेशा, पेंशन भोगी,व्यापारी वर्ग सभी को बढ़े फायदे पहुंचाए गए हैं।

भारत ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए 5वीं अर्थव्यवस्था बन गया: Deepak Prakash

कहा कि प्रधानमंत्री जी के सफल मार्गदर्शन में आज देश के प्रतिव्यक्ति से में दोगुनी वृद्धि हुई है। भारत ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए 5वीं अर्थव्यवस्था बन गया। गरीबों केलिए आवास योजना में वृद्धि की गई है। किसानों केलिए डिजिटल ट्रेनिंग,के साथ ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने की दिशा में विशेष प्रावधान किए गए है।

कहा कि बागवानी केलिए 22हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है।मोटे अनाज के उत्पादन को बढ़ावा देने की बात कही गई है।
मत्स्य पालन हेतु 6लाख करोड़ का प्रावधान । गोवर्धन स्कीम। सहकारिता आधारित विकास ,विकेंद्रित भंडारण क्षमता को बढ़ाने की दिशा में पहल की गई है। स्वस्थ्य क्षेत्र में 157नए नर्सिंग कॉलेज खोलने,का प्रस्ताव है। साथ ही 2047तक भारत को एनीमिया मुक्त करने का संकल्प व्यक्त किया गया है।

एकलव्य विद्यालयों में 38 हजार शिक्षकों की नियुक्ति: Deepak Prakash

डिजिटल पुस्तकालय, कौशल विकास का चौथा चरण प्रारंभ करने की पहल,एकलव्य विद्यालयों में 38 हजार शिक्षकों की नियुक्ति के साथ युवा शक्ति की अमृत पीढ़ी को अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में सार्थक पहल की गई है।उद्योग जगत की जरूरतों के हिसाब से पाठ्यक्रम बनाने की बात बजट में हुई है।

*इसके अतिरिक्त पर्यटन क्षेत्र को बढ़ाने केलिए भी सार्थक प्रयास हुए हैं। नगरीय निकायों को मैन होल की सफाई मशीन से करने के पहल। महिला,वरिष्ठ नागरिक सभी के बचत योजनाओं में छूट बढ़ाए गए हैं।

आत्मनिर्भर भारत का बजट: बाबूलाल मरांडी

भाजपा नेता विधायक दल एवम पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने बजट की सराहना करते हुए कहा कि यह बजट बढ़ते भारत ,बदलते भारत का बजट है। कहा कि यह आत्मनिर्भर भारत की सोच को तेजी से धरातल पर उतारने वाला बजट है।

श्री मरांडी ने कहा कि यह रोजगारोन्मुख बजट है, जो केवल केवल सरकारी क्षेत्रों में ही नही बल्कि कृषि,पर्यटन,पर्यावरण,स्टार्टअप के क्षेत्र को बढ़ावा देते हुए सभी क्षेत्रों में रोजगार का सृजन करेगा।

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े: BJYM के द्वारा अटल डिबेट क्लब प्रतियोगिता सम्पन्न

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button